scriptतीन बीघा का गेहूं जलकर खाक, पंजा चलाकर बचाई 500 बीघा की फसल | Fire in the field | Patrika News

तीन बीघा का गेहूं जलकर खाक, पंजा चलाकर बचाई 500 बीघा की फसल

locationअशोकनगरPublished: Apr 14, 2019 12:08:22 pm

Submitted by:

Arvind jain

बिजली लाइन में स्पार्किंग से खेत में लगी आग,

news

तीन बीघा का गेहूं जलकर खाक, पंजा चलाकर बचाई 500 बीघा की फसल

अशोकनगर. दोपहर के समय नेशनल हाईवे किनारे गेहूं के खेत में आग लग गई। आग की लपटें देख किसान ने खेत में ट्यूबवेल से पानी फैंककर और आसपास पंजा से जुताई कर आग को बढऩे से रोका। इससे आसपास की 500 बीघा जमीन की गेहूं की फसल तो बच गई, लेकिन एक किसान का तीन बीघा का गेहूं पूरी तरह से जलकर खाक हो गया। आग लगने का कारण बिजली लाइन में स्पार्किंग को बताया जा रहा है।


मामला शुक्रवार को बहादुरपुर के पास के गीलारोपा गांव का है। जहां गेहूं की फसल पूरी तरह से पककर तैयार खड़ी है। दोपहर के समय वचनसिंह सरदार के खेत में अचानक आग लग गई। खेत में आग की लपटें उठती देख किसान ने फसल को बचाने के लिए पंजा चलाना शुरू कर दिया और वहीं अन्य किसानों ने पहुंचकर खेत में ट्यूबवेल से खेत में पानी फैंकने लगे। वहीं लोगों ने पेड़ों की झाडियों से भी फसल में आग को बुझाया। ग्रामीणों के मुताबिक करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर तो काबू पा लिया, लेकिन किसान की तीन बीघा खेत की फसल पूरी तरह से जलकर राख हो गई। इससे किसान को हजारों रुपए का नुकसान बताया जा रहा है।

थोड़ी सी देरी से हो सकती थी बड़ी घटना-
यदि किसान सतर्कता नहीं दिखाता और आसपास के किसान व परिजन आग बुझाने नहीं जुटते तो बड़ी घटना होने की आशंका थी। गीलारोपा गांव में धान की खेती होने की वजह से गेहूं देरी से बोया जाता है और उस खेत के आसपास करीब 500 बीघा जमीन में गेहूं की फसल पकी हुई खड़ी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो