scriptशवयात्रा निकाल कुत्ते का अंतिम संस्कार,अस्थि विसर्जन व तेरहवी भी करेगा परिवार | Funeral of a dog in city | Patrika News

शवयात्रा निकाल कुत्ते का अंतिम संस्कार,अस्थि विसर्जन व तेरहवी भी करेगा परिवार

locationअशोकनगरPublished: Mar 28, 2019 11:41:14 am

Submitted by:

Arvind jain

घर के सदस्य की तरह था कुत्ता जिमी और मौत हुई तो छा गया मातम

news

शवयात्रा निकाल कुत्ते का अंतिम संस्कार,अस्थि विसर्जन व तेरहवी भी करेगा परिवार

अशोकनगर. छह साल से साथ रह रहे कुत्ते की मौत से एक परिवार में मातम छा गया । परिवार के सदस्य सिर्फ रोए ही नहीं, बल्कि सम्मान के साथ उसकी शवयात्रा निकाली और शमशानघाट पर ले जाकर विधि-विधान से अंतिम संस्कार भी किया। मूक पशु से प्रेम की यह कहानी जिलेभर में चर्चा बनी हुई है और कई लोग इस अनौखी शव यात्रा में शामिल हुए। इतना ही नहीं घर के सदस्य की तरह रहे इस वफादार मूक पशु का आम इंसानों की तरह ही आज उठावना होगा।


मामला है अशोकनगर शहर का। मोती मोहल्ला में रहने वाले राकेश शर्मा ने छह साल पहले छोटे से कुत्ते को पाला था और प्यार से उसका नाम जिमी रखा था। छह साल तक साथ रहने से राकेश शर्मा के परिवार के लिए जिमी परिवार के सदस्य की तरह हो गया। जिससे परिवार के सभी सदस्य प्यार करते थे और काम से फुर्सत मिलने पर उसके साथ बैठते भी थे।

करीब एक महीने तक अस्वस्थ रहने के बाद मंगलवार को जिमी की मौत हो गई, इससे पूरे परिवार में मातम छा गया और जिमी की मौत पर परिवार के सदस्यों ने नम आंखों से पूरे सम्मान के साथ शहर में उसकी शमशानघाट तक शवयात्रा निकाली। साथ ही आम इंसान की तरह चिता बनाकर कुत्ते का अंतिम संस्कार भी किया। शहर की इस अनौखी शवयात्रा में राकेश शर्मा, दीपक मिश्रा, विट्टू सहित मोहल्ले के कई लोग शामिल हुए।

आज उठावना और फिर तेरहवी भी करेगा परिवार-
अपने परिवार के सदस्य की तरह रहे कुत्ते जिमी की मौत पर अंतिम संस्कार के बाद अब परिवार द्वारा गुरुवार को उठावना किया जाएगा और उसकी अस्थियों को एकत्रित कर अस्थि कलश को नदी में प्रवाहित किया जाएगा। राकेश शर्मा द्वारा जिमी की तेरहवी भी की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो