scriptरत्नजड़ित सोने से मढ़ी मूर्तियों की निकलेगी शोभायात्रा, प्रतिमाओं की सुरक्षा के लिए रास्तेभर तैनात रहेगी पुलिस | Gangaur idols will be decorated in gold in Ashoknagar | Patrika News

रत्नजड़ित सोने से मढ़ी मूर्तियों की निकलेगी शोभायात्रा, प्रतिमाओं की सुरक्षा के लिए रास्तेभर तैनात रहेगी पुलिस

locationअशोकनगरPublished: Mar 24, 2023 03:02:02 pm

Submitted by:

deepak deewan

150 साल पुरानी चार गणगौर प्रतिमाओं का स्वर्ण शृंगार कर निकालेंगे शोभायात्रा, गणगौर मेला, तीन दिन चलेगा प्रदेश का अनोखा गणगौर उत्सव, हजारों लोगों के शामिल होने का अनुमान

idol24m.png

150 साल पुरानी चार गणगौर प्रतिमाओं का स्वर्ण शृंगार

अशोकनगर। एमपी में इन दिनों गणगौर उत्सव की धूम है। प्रदेश का सबसे अनोखा गणगौर उत्सव चंदेरी में मनाया जाता है। यहां गणगौर की चार फीट ऊंची करीब 150 साल पुरानी मिट्टी की प्रतिमाएं हैं। इनका स्वर्ण श्रृंगार करके शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभायात्रा में हजारों लोगों के शामिल होने का अनुमान है। स्वर्ण श्रृंगार वाली इन मूर्तियों की इस दौरान सुरक्षा के लिए अतिरिक्त इंतजाम रहेंगे।

चंदेरी कस्बे में फूटा कुआ क्षेत्र स्थित भार्गव निवास से शुक्रवार को शाम को सोने से मढ़ी मूर्तियों की ये शोभायात्रा शुरू होगी। गणगौर की प्रतिमाओं को राजसी वस्त्रों एवं रत्नजड़ित स्वर्ण आभूषणों से सजाकर शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा शाम को पांच बजे से शुरू होगी और नरसिंह मंदिर सहित विभिन्न मार्गों से होते हुए मेला ग्राउंड पर पहुंचेंगी। यहां करीब चार घंटे गणगौर मूर्तियां लोगों के दर्शन के लिए रखी जाएंगी। इस दौरान परंपरा अनुसार शोभायात्रा के सामने और मेला ग्राउंड पर नृत्यांगनाएं नृत्य करेंगी। इस आयोजन को देखने के लिए आसपास के क्षेत्र सहित ललितपुर व झांसी से भी बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

गणगौर यात्रा की यह परंपरा करीब 150 साल से अधिक पुरानी है। भार्गव परिवार के विवेकांत भार्गव ने बताया कि चंदेरी में उसी समय की यह मिट्टी की चार.चार फीट ऊंची चार प्रतिमाएं हैं जिन्हें तीन दिन के लिए निकाला जाता है। गणगौर मेला समाप्त होने के बाद सुरक्षित तरीके से अलमारी में रख दिया जाता है। उन्होंने बताया कि पहले चंदेरी में रहने वाले एक मारवाड़ी परिवार ने यह परंपरा शुरू की थी लेकिन किसी कारण से वह चंदेरी छोड़कर चले गए और यह प्रतिमाएं भार्गव परिवार को सौंप गए।

होगी सुरक्षा
चंदेरी थाना प्रभारी उमेश उपाध्याय के मुताबिक इस भव्य शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा के लिए करीब 15 पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई जा रही है। प्रतिमाओं के स्वर्ण शृंगार के कारण इनके आसपास पुलिस ज्यादा चौकस रहेगी। हर साल चंदेरी में होने वाले इस उत्सव को देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं।

//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो