scriptरोजगार के प्रति युवाओं में रुचि बढ़ाने सीसीए परीक्षा में छात्रों को मिलेगें अतिरिक्त अंक | get extra marks in CCA exam for increasing interest for employment | Patrika News

रोजगार के प्रति युवाओं में रुचि बढ़ाने सीसीए परीक्षा में छात्रों को मिलेगें अतिरिक्त अंक

locationअशोकनगरPublished: Feb 14, 2020 10:07:12 am

Submitted by:

Arvind jain

– मेले में सशस्त्र बल व एनसीसी के नहीं पहुंचे अधिकारी, खाली पड़ी रही स्टालें- शासकीय नेहरु महाविद्यालय में लगाया कैरियर मागदर्शन मेला, 700 छात्रों ने कराया पंजीयन

रोजगार के प्रति युवाओं में रुचि बढ़ाने सीसीए परीक्षा में छात्रों को मिलेगें अतिरिक्त अंक

रोजगार के प्रति युवाओं में रुचि बढ़ाने सीसीए परीक्षा में छात्रों को मिलेगें अतिरिक्त अंक

अशोकनगर. शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गुरूवार को स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा जिला स्तरीय कैरियर अवसर मेले का आयोजन किया गया। मेले में 700 छात्र-छात्राओं ने पंजीयन करवाया तथा ऋण योजनाओं और स्वरोजगार की जानकारी ली।
युवाओं में रोजगार के प्रति रुचि जगाने शासन के विशेष आदेश अनुसार कॉलेज के छात्र-छात्राएं जिन्होंने मेले में पंजीयन करवाया है उन्हें सीसीए में विशेष अंक दिए जाएगें। मेले में एक दर्जन से अधिक कंपनियों ने पहुंचकर युवाओं को रोजगार अवसर बताए और प्रशिक्षण के लिए बुलाया।
मेले में कई विभागों के अधिकारियों के न पहुंचने पर कई स्टालें खाली पड़ी रही जिनमें प्रमुख रूप से जिन युवाओं ने पुलिस व सेना भर्ती की जानकारी चाहते थे उन्हें मार्गदर्शन नहीं मिल सका और वह दिनभर खाली पड़े स्टाल में बैठकर इंतजार करते देखे गए।
रुचि के अनुसार करें कैरियर चयन
मुख्य अतिथि विधायक जजपाल सिंह जज्जी ने युवाओं को संबोधित करते हुए बताया कि भविष्य को संवारने के लिए रुचि के अनुसार कैरियर का चयन करें। उन्होंने कहा पढाई पूरी करने के पश्चात युवा अपने कैरियर को स्थापित करने के लिए पूरी लगन और ईमानदारी के साथ रोजगार का चयन करें।
शासकीय नौकरियां सीमित होती है। शासन द्वारा युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। योजनाओं के माध्यम से बैंकों द्वारा स्वरोजगार हेतु ऋण प्रदान किया जाता है। स्वरोजगार के लिए शासन द्वारा अनुदान का लाभ हितग्राही को दिया जाता है। युवाओं को शिक्षा और व्यापार के क्षेत्र में अपने विकल्प खुले रखना चाहिए। छोटे-छोटे उद्योगों को अपनाकर बड़े उद्योगों की ओर अग्रसर होने के लिए संकल्प के साथ आगे बढें।
इस दौरान लीड बैंक मैनेजर आरके मणि ने सिविल रेटिंग, क्रेडिट स्कोर तथा विद्यार्थियों के लिये उपयोगी विभिन्न ऋण योजनाओं की जानकारी दी, एलआईसी के ब्रांच मैनेजर विष्णु यादव ने एलआईसी के क्षेत्र में कॅरियर की संभावनाओं, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक केदार गर्ग ने स्टार्टअप से संबंधित, सतपाल जाट ने फेसीलिटेटर की नियुक्ति संबंधी, जिला रोजगार अधिकारी बीएल मीणा ने विभिन्न कॅरियर अवसरों, जाब प्लेसमेंट तथा शासन की विभिन्न स्वरोजगार संबधी योजनाओं, एसबीआई के मैनेजर ओम चंदानी ने भारतीय स्टेट बैंक की शिक्षा ऋण संबंधी योजनाओं की जानकारी दी।
मेले में कॅरियर मार्गदर्शन के साथ-साथ, स्वरोजगार, कौशल विकास, ऋ ण योजनायें तथा रोजगार के नवीनतम क्षेत्रो से संबंधित जानकारियों के साथ चयन संबंधी कार्रवाई भी की गई। इस दौरान प्राचार्य अशोक कुमार शर्मा, प्रोफेसर एसके तिवारी, डॉ. रेणु राजेश, डॉ प्रवीण चौधरी, नवीन पटवा सहित अन्य उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो