scriptनहर में भरा गटर का गंदा पानी, बढ़े मच्छर | Gutter water filled in canal, enlarged mosquito | Patrika News

नहर में भरा गटर का गंदा पानी, बढ़े मच्छर

locationअशोकनगरPublished: Nov 14, 2018 08:09:08 am

जिले में बढ़ रहे डेंगू के मरीज गंदे नाली व खाली प्लाट प्रशासन को दे रहे चेतावनी

news

Ashoknagar Fill the dirty water of the canal jam.

अशोकनगर. तुलसी सरोवर तालाब से सिंचाई के लिये बनाई गई नहर अब लोगों को परेशानी बनने लगी है। जिसमें सिंचाई के लिये पानी तो नहीं छोड़ा जाता लेकिन इसमेें गंदगी एवं बारिश का पानी रुका होने के कारण न तो लोगों को वहां से निकलने रास्ते बचा और पानी रुका होने के कारण उसमें मच्छर पनप रहे है।
नहर में मंगलवार को बड़ी मात्रा में गटर का पानी आ गया जो कोलुआ रोड़ विवेकानंद स्कूल के पीछे कालोनी के घरों में घुसने से मच्छर एवं बदबू से परेशान रहवासी महिलाएं कलेक्ट्रेट शिकायत करने पहुंची। लेकिन कलेक्ट्रेट में चुनावी फार्म जांच का दिन होने से बड़ी संख्या में पुलिस लगी हुई थी। पुलिस ने महिलाओं को अंदर नहीं घुसने दिया गेट पर ही रोक दिया।
महिलाएं दो घंटे तक इंतजार करने के बाद शाम 3 बजे बगैर शिकायत किये ही कलेक्ट्रेट से वापिस आ गईं। महिलाओं का कहना था कि नहर के माध्यम से मोहल्ले में गटर का पानी आगया है जिससे बदबू व मच्छरों से परेशान है। पानी घरों में घुस रहा है बदबू के कारण घर में भी रुकपाना मुश्किल हो रहा है। जिससे बच्चों के बीमार होने की आशंका बढ़़ गई है।
डेंगू मलेरिया के मरीज भी बढ़ रहे है। शहर में गंदे नाले एवं खुले प्लाट प्रशासन को चेतावनी बने हुए है। ऐसे में वार्ड-6 नहर कालोनी स्थित तुलसी सरोवर तालाब की नहर ने अब एक गंदे नाले का रूप ले लिया है जिसमें कृषि लाभ के लिये बनाई गई यह नहर गंदे नाले में तब्दील हो गई है। और इसमें गटर का गंदा नहर में छोड़ा जा रहा है जिसके कारण नहर के आसपास रहने वाले लोगों को मुसीबत बनी हुईहै।
रहवासी नाले में भरे पानी में पनप रहे मच्छरों से परेशान और घर घर लोग बीमारी का शिकार हो रहे हैऔर नहर में गंदा पानी भरा होने के कारण लोगों को अपने घरों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है और वह एक दीवार के सहारे नाला पार कर अपने घरों तक पहुंच रहे है साथ ही घरों के बाहर नहर होने के कारण इसके पानी नहर के बाहर तक आ गया है। जिससे रहवासियों के छोटे छोटे बच्चे भी इसी पानी में खेलते नजर आते है।
नहर में छोड़ा नाले का गंदा पानी तो घरों में घुसे कीड़े
सिंचाई के लिये बनाई नहर में मंगलवार को गटर का गंदा पानी छोड़ दिया गया। जिसकी वजह से नाले में गंदा पानी भर गया और रिहायसी इलाके में रहने वाले लोगों के घरों में नाले में पनप रहे कीड़े घुसने लगे है जिससे लोगों का घरों मे भोजन करना तक मुश्किल हो रहा है। बच्चे बीमार हो रहे है बदबू से भी परेशानी बढ़ गई है।
-इनका कहना है:
-नहर कालोनी में इस नहर से काफी परेशानी बनी हुई इसमें बारिश का गंदा पानी और कचरा भरा पड़ा है जिसकी कभी सफाई तक नहीं की जाती जिसके कारण मोहल्ले में मच्छर पनप रहे है और लोग बीमारी का शिकार हो रहे है। -गुड्डी अहिरवार रहवासी
-नहर में नाले का गंदा पानी भर जाने से नाले में पनप रहे कीड़े घरों में घुसने लगे है जिससे के कारण खाना तक नहीं खा पाते और छोटे-छोटे बच्चों का घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया है। -उमादेवी रहवासी
-नहर में 12 महीने गंदा पानी भरा रहता है और बारिश में तो नाले का गंदा पानी घरों में तक घुस जाता है लेकिन प्रशासन द्वारा कोई व्यवस्था नहीं की जाती। और न किसी दवाईयों का छिड़काव होता और न ही फगिंग मशीन चलवाई जाती है। -विद्याबाई अहिरवार
-शहर में जगह जगह डेंगू मलेरिया के मरीज मिल रहे है लेकिन इस नहर की कई बार शिकायत भी कर चुके है लेकिन किसी तरह की कोई कार्रवाई देखने को नहीं मिलती और लोग परेशान होते रहते है। -संतोष लोधी रहवासी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो