havey rain news : MP में भारी बारिश के बाद भी जिले के 33 में से 9 तालाबों में नहीं पहुंचा 10 प्रतिशत पानी

सूखे पड़े जिले के जलाशय: जिले में अब तक हो चुकी 44 फीसदी बारिश, लेकिन जलाशयों में 40 फीसदी पानी ही एकत्रित।

अशोकनगर. भले ही अब तक कुल बारिश की तुलना में 44 फीसदी बारिश havey rain हो चुकी है, लेकिन जिले में अभी भी जलाशय खाली पड़े हुए हैं। जिले के 33 तालाबों में से सिर्फ तुलसी सरोवर ही पूरा भर पाया और नौं तालाबों pond में तो अब तक एक बूंद भी पानी नहीं पहुंचा। वहीं नौं तालाब ऐसे हैं जिनमें अब तक नौं फीसदी से ही कम पानी पहुंच पाया है। इससे इस बार इन तालाबों के पूरे भरने की संभावना कम नजर आ रही है।


जिले में अब तक 394.5 मिमी बारिश हो चुकी है, जो पिछले वर्ष 2 अगस्त तक हुई बारिश की तुलना में 32.50 मिमी ज्यादा है। लेकिन जहां जिले के बड़े तालाब तो अभी खाली पड़े ही हुए हैं, वहीं जिले के बनेट, ईंदौर, फतेहाबाद, जलेश्वर, कदवाया, कुंवरपुर, रामनगर, सकर्रा और विक्रमपुर तालाब में पानी डेड स्टोरेज लेवल से भी नीचे हैं और यह तालाब पूरी तरह से सूखे पड़े हैं। जिले में 30.41 एमसीएम भराव क्षमता के कोंचा व मोला बांध हैं और 66.97 एमसीएम क्षमता के 31 अन्य बांध और तालाब हैं। लेकिन इन सभी 33 तालाबों में अब तक 40.46 एमसीएम पानी ही एकत्रित हो सका है, जो कुल भराव क्षमता का मात्र 41 फीसदी है।


राजघाट भी अब तक 40 फीसदी भर सका-
पिछले वर्ष जहां राजघाट बांध का जलस्तर दो अगस्त को 368 मीटर पहुंच गया था और बिजली उत्पादन के लिए भी पानी दिया जा रहा था। लेकिन इस बार जलस्तर 363.60 मीटर पर ही पहुंच सका है और अभी यह बांध 7.40 मीटर खाली है। 77.66 टीएसी भराव क्षमता वाले इस बांध में अब तक 31.415 टीएमसी पानी ही एकत्रित हुआ है, यानी अभी भी बांध 60 फीसदी खाली पड़ा है। बेतवा रिवर बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि हर घंटे बांध का पांच सेमी जलस्तर बढ़ रहा है।


सीएमओ ने किया अमाही का निरीक्षण-
शहर को पेयजल सप्लाई करने वाले साढ़े 22 फिट भराव क्षमता वाले अमाही तालाब में जलस्तर बढ़कर 15 फिट हो गया है, हालांकि अभी तालाब सिर्फ 30.92 प्रतिशत ही भर सका है। शुक्रवार को सीएमओ शमशाद पठान ने नपा की टीम के साथ तालाब का निरीक्षण किया और विद्युत पंपों को चालू करवाकर भी देखा। सीएमओ ने बताया कि फिल्टर प्लांट पर पानी को साफ करने के लिए फिटकरी और ब्लीचिंग का ऑर्डर दे दिया है और दो-तीन दिन में यह सामान आ जाएगा।


जिले के बड़े तालाबों की स्थिति-
कोंचा बांध 49.71 प्रतिशत
मोला बांध 16.92 प्रतिशत
अमाही बांध 30.92 प्रतिशत
बरखेड़ा छज्जू 61.34 प्रतिशत
साजनमऊ 4.39 प्रतिशत
(पानी की मात्रा एमसीएम में, आंकड़े सिचाई विभाग अनुसार।)

 


इन तालाबों में सिर्फ नाम मात्र ही पानी पहुंचा-
अनिराई - 3.92 प्रतिशत
भर्रोली - 8.39 प्रतिशत
ढ़ाकोनी - 6.74 प्रतिशत
जमाखेड़ी - 5.05 प्रतिशत
कदवाया फीडर - 8.89 प्रतिशत
मढ़ी कानूनगो - 5.45 प्रतिशत
पचलाना - 4.17 प्रतिशत
साजनमऊ - 4.39 प्रतिशत
सिंहपुर चाल्दा - 2.50 प्रतिशत
(आंकड़े सिचाई विभाग अनुसार।)

Show More
Arvind jain
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned