scriptheat wave | लू का प्रकोप: पारा 42 डिग्री तो भट्टी सी तपन, निर्देश: सुबह 7 से 12 बजे तक ही चलेंगे स्कूल | Patrika News

लू का प्रकोप: पारा 42 डिग्री तो भट्टी सी तपन, निर्देश: सुबह 7 से 12 बजे तक ही चलेंगे स्कूल

locationअशोकनगरPublished: Apr 07, 2022 09:48:07 pm

Submitted by:

Arvind jain


लगातार बढ़ रही गर्मी और पांच घंटे जारी लू, तो कलेक्टर ने बदला स्कूलों का समय।

- सामान्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस अधिक दिन का पारा, सीजन का सबसे गर्म दिन रहा गुरुवार।

लगातार बढ़ रही गर्मी और पांच घंटे जारी लू, तो कलेक्टर ने बदला स्कूलों का समय।
लगातार बढ़ रही गर्मी और पांच घंटे जारी लू, तो कलेक्टर ने बदला स्कूलों का समय।

अशोकनगर. राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके से आ रही गर्म हवाओं से जिला लू की चपेट में है। पारा 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया और दिन में लगातार पांच घंटे तक लू जारी रही। इससे मौसम में भट्टी सी तपन शुरु हो गई है। बढ़ती गर्मी और लू को देखते हुए कलेक्टर ने जिले के स्कूलों का समय बदल दिया।
गुरुवार को सुबह 9 बजे से ही सूरज की तपन शुरु हो गई और सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक गर्म हवाएं जारी रहीं और गर्म हवाएं झुलसाती रहीं। नतीजतन दोपहर के समय सड़कों पर लॉकडाउन सा सन्नाटा नजर आया और लोग अपने घरों में कैद रहे। बढ़ती गर्मी के साथ कूलर-पंखे भी गर्मी से राहत दिलाते नजर नहीं आ रहे हैं, लोगों का कहना है कि पंखे गर्म हवा दे रहे हैं और कूलरों में बार-बार पानी सूख रहा है। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान भी एक डिग्री सेल्सियस बढ़कर 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
आगे क्या: 11 अप्रेल तक जिले में लू का यलो अलर्ट-
जिले में लू का प्रकोप जारी है और आगे भी लू जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने पांच दिन का मौसम का फॉरकॉस्ट जारी कर जिले में 11 अप्रेल तक लू जारी रहने का अनुमान बताया है। साथ ही जिले में 11 अप्रेल तक लू का यलो अलर्ट भी घोषित किया है और लोगों को धूप व गर्मी से बचने की एडवायजरी भी जारी की है।
निर्देश: सुबह 7 से 12 बजे तक ही संचालित होंगे स्कूल-
एक अप्रेल से नया शैक्षणिक सत्र शुरु हो गया है तो वहीं ज्यादातर प्राथमिक व मिडिल स्कूलों में पुराने सत्र की परीक्षा शुरु नहीं हुई है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए कलेक्टर ने आर उमा महेश्वरी ने स्कूलों में समय में बदलाव कर दिया है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि जिले के सभी शासकीय, अशासकीय व सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों का संचालन सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही किया जाए। हालांकि परीक्षा पूर्व निर्धारित समय पर ही होंगी।
लोगों को डॉक्टरों की सलाह-
- तीन दिन से जारी लू से जिले में मरीजों की संख्या बढ़ गई है और रोजाना 50 फीसदी मरीज बुखार व लू से पीडि़त आ रहे हैं।
- सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचें और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें, जरूरी न हो तो धूप में बाहर न निकलें।
- हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें व अपने सिर को कपड़े व टोपी से ढंककर रखें, सिर व चेहरे को तौलिया से बांधकर ही बाहर निकलें।
- धूप से आने के बाद तुरंत ठंडा पानी न पिएं और तुरंत एसी-कूलर का इस्तेमाल न करे, कुछ देर छाया में रुकें फिर ठंडा पानी पिएं।
Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.