Heavy rains news : जिले में 15 दिन के इंतजार के बाद जोरदार बारिश, फसलों को मिला जीवनदान

Heavy rains news : जिले में 15 दिन के इंतजार के बाद जोरदार बारिश, फसलों को मिला जीवनदान

Arvind jain | Publish: Jul, 26 2019 04:41:34 PM (IST) | Updated: Jul, 26 2019 04:44:40 PM (IST) Ashoknagar, Ashoknagar, Madhya Pradesh, India

बारिश ने दी राहत:15 दिन बाद मौसम ने ली करवट तो जिले में हुई बारिश ने दी गर्मी और उसम से राहत।
- खेतों में मुरझाकर सूखती फसलों को बारिश से मिली राहत, मौसम विभाग ने कहा अब झमाझम बारिश का अनुमान।

अशोकनगर. लगातार 15 दिन से बारिश न होने से सूखे की कगार पर पहुंचे जिले को बारिश ने राहत दी है। तेज हवा के साथ जिले में 28 मिमी बारिश हुई और दिन के समय भी कई बार तेज और हल्की बारिश heavy rain हुई। इससे जहां भीषण गर्मी और उमस से तो लोगों People को राहत मिली ही, जिले के 2.94 लाख हेक्टेयर कृषि रकबे में मुरझाकर सूखती फसलों को भी बारिश ने जीवनदान दिया है। इससे किसानों farmers के चेहरे खिल गए। किसानों का कहना हे कि यदि एक-दो दिन और बारिश नहीं होती तो जिले के 90 फीसदी की फसल खत्म होने की कगार पर थी।


रुक-रुककर होती रही बारिश
शाम से आसमान में छाए घने बादलों ने रात 12 बजे से बिजली की चमक और तेज हवा के साथ बरसना शुरू कर दिया और सुबह चार बजे तक रुक-रुककर कई बार बारिश हुई। हालांकि सुबह आठ बजे फिर से तेज धूप निकल आई और दोपहर तक लोग धूप से परेशान हुए। दोपहर साढ़े 12 बजे से फिर से अचानक छाई कालीघटा ने शाम चार बजे तक बारिश की।

 

न्यूनतम तापमान भी 23.1 डिग्री पहुंचा
वहीं देर शाम तक आसमान में घने बादल छाए रहे। गुरुवार सुबह तक अशोकनगर ब्लॉक में 38 मिमी, चंदेरी में 53 और ईसागढ़ ब्लॉक में 20 मिमी बारिश दर्ज की गई। तो वहीं बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई और पिछले 24 घंटे में दिन का अधिकतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस घटकर 31.6 डिग्री पर दर्ज किया गया, वहीं रात का न्यूनतम तापमान भी 4.3 डिग्री घटकर 23.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इससे मौसम में हल्की ठंडक का अहसास हुआ और शहरवासी भीगकर बारिश का लुत्फ उठाते नजर आए।

 


शहर की गलियों में भरा पानी, भीगते हुए निकले लोग-
बारिश से शहर की ज्यादातर कई गलियों में पानी भर गया। महावीर कॉलोनी और ईसागढ़ रोड पर भी करीब एक फिट पानी भर गया, इससे वाहन चालकों पानी में से ही अपने वाहन निकालते दिखे। दोपहर के समय अचानक कालीघटा छाने से शहर में शाम सात बजे सा अंधेरा छा गया, इससे वाहन चालक अपने वाहनों की लाइट जलाकर निकलते दिखे। इसके अलावा शहर के शंकरपुर क्षेत्र में गलियों, माता मंदिर रोड मंडी के पीछे सहित कई जगहों पर पानी भर गया। वहीं उखड़ी पड़ी वेदांत भवन गली में पानी भर जाने लोगों को कीचड़ के बीच से निकलना पड़ा।

 

लेकिन मुंगावली ब्लॉक में हुई सिर्फ बूंदाबांदी-
जिले के तीन ब्लॉकों में तो गुरुवार को अच्छी बारिश हुई। मुंगावली ब्लॉक में रातभर बादल गरजे और बिजली भी चमकती रही, लेकिन हल्की बूंदाबांदी करने के बाद बादल छंट गए। इससे दिन में तेज धूप निकल आई और वहीं दोपहर बाद फिर से बादल छाने से लोग शाम तक बारिश का इंतजार करते रहे। अशोकनगर से अथाईखेड़ा तक ही बारिश हुई और अथाईखेड़ा से मुंगावली तक का क्षेत्र सूखा पड़ा रहा। किसानों का कहना है कि क्षेत्र की फसलें बारिश न होने से खराब हो रही हैं।

 

mp


आगे क्या: अब जिले में झमाझम बारिश का अनुमान-
मौसम विभाग भोपाल के मुताबिक राजस्थान से उप्र और बिहार होते हुए बंगाल की खाड़ी तक मानसूनी ट्रफ लाइन बनी हुई है, इससे जिले में के कई हिस्सों में बारिश हुई। वहीं मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इससे क्षेत्र में झमाझम बारिश का अनुमान है।


जिले में बारिश पर एक नजर-
ब्लॉक 25 जुलाई अब तक पिछले वर्ष
अशोकनगर 38 254 454
चंदेरी 53 340 239
ईसागढ़ 20 261 369
मुंगावली 1 202 302
औसत जिला 28 264.25 341
(बारिश मिमी में, आंकड़े 25 जुलाई तक के।)

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned