scriptयहां 32 गार्डों को हर माह 2.40 लाख का भुगतान और सीसीटीवी भी लगे, फिर भी हो रहीं चोरियां… | Here CCTVs, the thieves still going ... | Patrika News

यहां 32 गार्डों को हर माह 2.40 लाख का भुगतान और सीसीटीवी भी लगे, फिर भी हो रहीं चोरियां…

locationअशोकनगरPublished: Mar 16, 2019 10:47:14 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

सुरक्षा पर सवाल: मंंडी में अनाज से भरी बोरियां चुराकर भागे चार चोर, किसानों ने दो को पकड़ा

patrika news

यहां 32 गार्डों को हर माह 2.40 लाख का भुगतान और सीसीटीवी भी लगे, फिर भी हो रहीं चोरियां…

अशोकनगर. सुरक्षा के लिए कृषि मंडी में 32 गार्ड तैनात हैं, जिन्हें हर महीने मंडी प्रबंधन 2.40 लाख रुपए भुगतान करता हैं। शनिवार को भी एक किसान की ट्राली से चार चोर सरसों से भरी चार बोरियां चोरी कर भाग गए, किसानों ने पीछा कर दो चोरों को तो पकड़ लिया लेकिन दो अन्य चोर भागने में सफल रहे। बाद में किसानों ने पुलिस के हवाले कर दिया। इससे मंडी में सुरक्षा के नाम पर खर्च की जा रही राशि पर सवाल उठने लगे हैं।
क्षेत्र के नंदनाई गांव निवासी किसान पहलवानसिंह शनिवार को सरसों बेचने के लिए मंडी पहुंचे और नीलामी बोली के लिए अपनी ट्राली को लाइन में खड़ा किया। तभी पीछे से चार युवक सरसों से भरी चार बोरियां ट्राली से चुराकर कंधो पर रखकर भागे। किसानों ने पीछा कर दो चोरों को पकड़ लिया, लेकिन दो चोर भा गए। पकड़े गए दोनों चोरों की पहले तो किसानों ने जमकर मारपीट की और खुद ही उन्हें पकड़कर मंडी कार्यालय पहुंचे। जहां पर दोनों चोरों को पुलिस के हवाले कर दिया। यह सिर्फ एक दिन का मामला नहीं है, बल्कि रोजाना ही मंडी में किसानों की ट्रालियों और व्यापारियों के फड़ों से अनाज चोरी की वारदातें हो रही हैं। चोरी कर भागते दिखने पर किसान ही दौड़कर उन चोरों को पकड़ते हैं, जबकि मंडी में 32 गार्ड अब तक एक भी चोर को पकड़ सके हैं। नतीजतन किसानों को अपनी फसल की रखवाली करने के लिए जहां रातभर मंडी में जागकर गुजारना पड़ती है, तो वहीं दिन में भी अनाज पर नजर रखना पड़ती है। किसानों का कहना है कि बढ़ती चोरी की वारदातों से परेशान होकर अब उन्हें फसल बेचने आने के लिए अपने साथ गांव या घर से चार-पांच लोगों को साथ लेकर मंडी आना पड़ता है, ताकि फसल की रखवाली कर सकें।
बाइकों से देते हैं चोरी की वारदात को अंजाम

खास बात यह है कि यह चोर बाइकों से चोरी की वारदात को अंजाम देते हैं, एक जगह से बाइक पर रखकर अनाज चोरी कर भागते हैं और कुछ दूर पहुंचकर मंडी में ही दुकानदारों को चोरी का अनाज बेच जाते हैं। फिर भी मंडी प्रबंधन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। शनिवार को पकड़े गए एक चोर ने अपना नाम सौरभ भार्गव निवासी गुना बताया और दूसरे चोर ने अपना नाम अमरसिंह निवासी अशोकनगर बताया। साथ ही कहा कि उन्हें तो दो युवक खुद की ट्राली बताकर बोरियां उठाकर ले चलने की बात कहकर लाए थे। हालांकि किसानों का कहना है कि नशे की लत के चलते यह चोर मंडी में वारदातों को अंजाम दे रहे हैं।
गायब रहते हैं गार्ड और कैमरे भी बंद

तैनात यह 32 गार्ड मंडी में तो कभी नजर ही नहीं आते हैं, जो मंडी अधिकारियों के घरों पर काम करते रहते हैं तो वहीं कई गार्ड ऑफिस में पानी पिलाने, गुटखा-सिगरेट और चाय लाने व फोटो कॉपी करवाने या ऑफिसियल डाक को अन्य ऑफिसों में पहुंचाने के साथ अधिकारी-कर्मचारियों की खुशामद में लगे रहते हैं। जो मंडी परिसर में न तो दिन में नजर आते हैं और न हीं रात में। वहीं सीसीटीवी कैमरा भी आधे से ज्यादा खराब पड़े हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो