scriptकुपोषण वार्ड में लगेगा एसी, पैथोलॉजी को निर्देश ढ़ाई बजे तक दे दें जांच रिपोर्ट ताकि हो सके इलाज | Inspection by CMHO | Patrika News

कुपोषण वार्ड में लगेगा एसी, पैथोलॉजी को निर्देश ढ़ाई बजे तक दे दें जांच रिपोर्ट ताकि हो सके इलाज

locationअशोकनगरPublished: Jun 09, 2019 02:04:12 pm

Submitted by:

Arvind jain

निरीक्षण: सीएमएचओ को मिला जिला अस्पताल का प्रभार तो किया निरीक्षण, कमियां दिखीं तो दिए निर्देश।- जांच रिपोर्ट समय पर न मिलने की वजह से इलाज के लिए दूसरे दिन आने में परेशान होते हैं मरीज।

news

कुपोषण वार्ड में लगेगा एसी, पैथोलॉजी को निर्देश ढ़ाई बजे तक दे दें जांच रिपोर्ट ताकि हो सके इलाज

अशोकनगर. सीएमएचओ जिला अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे तो महिला और पुरुष कैदी एक ही वार्ड में भर्ती मिले, वहीं पोषण पुनर्वास केंद्र में भीषण गर्मी से बच्चे परेशान होते दिखे। इसके अलावा गर्मी के बीच मरीज गैलरी में ही सोते मिले, तो सीएमएचओ ने तुरंत ही सुधार करने के निर्देश दिए। ताकि मरीजों को भीषण गर्मी से परेशान न होना पड़े। इसके अलावा महिला-पुरुष कैदियों के लिए दो अलग वार्ड दिनभर में तैयार करने के निर्देश दिए गए, ताकि महिला कैदियों को वार्ड में परेशानी का सामना न करना पड़े।


सीएमएचओ डॉ.जेआर त्रिवेदिया को जिला अस्पताल का प्रभार दिया गया है। इससे सीएमएचओ ने शनिवार को जिला अस्पताल पहुंचकर सभी वार्डों का निरीक्षण किया। साथ ही मरीजों से भी चर्चा की। सर्जिकल वार्ड की गैलरी में मरीजों को सोता देखकर सीएमएचओ ने गैलरी में दो पंखे लगाने के निर्देश दिए। वहीं बर्न वार्ड में भर्ती मरीजों के परिजन जूता-चप्पल पहनकर घूमते मिले, तो सीएमएचओ ने नाराजगी जताई और कहा कि इससे मरीजों में संक्रमण का खतरा रहता है, साथ ही कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वार्ड में कोई भी जूता-चप्पल पहनकर प्रवेश न करे। इसके अलावा उन्होंने वार्ड का गेट हमेशा बंद रखने के निर्देश दिए, ताकि एसी से कमरा ठंडा बना रहे।


कुपोषण और डायलिसिस वार्ड में लगाए जाएंगे एसी-
सीएमएचओ जब जिला अस्पताल के पोषण पुनर्वास केंद्र पहुंचे तो वहां पर भर्ती बच्चे भीषण गर्मी से परेशान होते दिखे। इस पर सीएमएचओ ने जल्दी ही वार्ड में एसी लगाने की बात कही है। वहीं डायलिसिस कक्ष में गर्मी की वजह से मशीन बंद हो जाती है, इससे मरीजों को परेशान होना पड़ता है। सीएमएचओ ने कहा कि एक एसी है और मशीन को ठंडा रखने के लिए एक और एसी की जरूरत है। इससे उन्होंने डायलिसिस कक्ष में दूसरा एसी लगवाने की बात कही।


पैथोलॉजी को निर्देश जल्दी दें मरीजों को जांच रिपोर्ट-
वहीं जिला अस्पताल की पैथोलॉजी का निरीक्षण करने पहुंचे सीएमएचओ ने निर्देश दिए कि सुबह 11 बजे तक एकत्रित होने वाले सैंपलों की जांच रिपोर्ट मरीजों को ढ़ाई बजे तक दे दें ताकि मरीज उसी दिन चार बजे तक इलाज कराकर वापस अपने गांव लौट सकें। और जांच रिपोर्ट न मिलने की वजह से मरीजों को इलाज के लिए दूसरे दिन आने की समस्या न हो, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र से दोबारा आने में मरीजों को परेशान होना पड़ता है। हालांकि सीएमएचओ ने यह भी कहा कि ढ़ाई बजे के बाद लिए जाने वाले सैंपलों की जांच रिपोर्ट अगले दिन दी जा सकती है।


निरीक्षण के बाद यह बोले सीएमएचओ-
– पोषण पुनर्वास केंद्र में कलेक्टर ने एसी लगाने के निर्देश दिए हैं, मैंने निरीक्षण किया तो पोषण केंद्र पर बहुत गर्मी थी।
– बर्न वार्ड में भर्ती मरीजों के परिजन या कोई अन्य बर्न वार्ड में जूता-चप्पल पहनकर प्रवेश न करे, इस पर ध्यान दें।
– बर्न वार्ड का गेट बंद रखा जाए, क्योंकि वार्ड में लगे एसी से कमरे में ठंडक रहना चाहिए, गेट खुला रहने से परेशानी होती है।
– डायलिसिस कक्ष में दो एसी की जरूरत है, एक एसी पूरे समय तक मशीन को ठंडा नहीं रख पाती है, इससे मशीन बंद हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो