script

रात में मिल रही सिंचाई की बिजली, महाप्रबंधक से बोले किसान, हमारे साथ रात में खेत में खड़े रहना 20 हजार रुपए देंगे

locationअशोकनगरPublished: Jan 04, 2022 09:33:07 pm

महाप्रबंधक ने कहा मैं भी किसान हूं, तो किसान बोले यदि होते तो इस तरह किसानों को परेशान न करते

Irrigation power is getting at night in Madhya Pradesh

Irrigation power is getting at night in Madhya Pradesh

अशोकनगर. जहां कई दिन से जिले में कड़ाके की सर्दी जारी है, ऐसे में बिजली कंपनी किसानों को सिंचाई के लिए सिर्फ रात में बिजली दे रही है। इससे नाराज किसानों ने बिजली कंपनी के महाप्रबंधक का घेराव किया और गोल घेरा बनाकर खड़े हो गए। इस बार महाप्रबंधक व किसानों के बीच बहस भी हुई। किसानों ने कहा कि हमारे साथ रात भर खेत में खड़े रहना 20 हजार रुपए देंगे।
मंगलवार को भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में किसान बिजली कंपनी के महाप्रबंधक के कार्यालय पहुंचे। जहां महाप्रबंधक आरके सक्सेना को बुलाकर किसान उन्हें घेरकर खड़े हो गए और एक-दूसरे का हाथ पकड़कर निकलने का रास्ता बंद कर दिया। साथ ही महाप्रबंधक को कुर्सी लगा दी कि आप बीच में यहीं बैठना, करीब डेढ़ घंटे तक किसान इसी तरह उन्हें घेरे बैठे रहे, महाप्रबंधक ने निकलने के कई बहाने बनाए लेकिन किसानों ने नहीं जाने दिया। इससे किसानों व महाप्रबंधक के बीच कई बार बहस हुई। हालांकि महाप्रबंधक ने उन किसानों के फीडर का बिजली सप्लाई दिन में कराने का आश्वासन दिया।
Irrigation power is getting at night in Madhya Pradesh
IMAGE CREDIT: Patrika
किसान बोले जानबूझकर किया जा रहा है परेशान
किसान संघ ने कहा कि किसानों को बिजली कंपनी जानबूझकर परेशान कर रही है। मनमानी राशि वसूलकर अस्थाई कनेक्शन दिए और कड़ाके की सर्दी के बीच सिचाई को सिर्फ रात में बिजली दी जा रही है। इस पर महाप्रबंधक बोले कि मैं भी किसान हूं, तो किसान बोले यदि आप किसान होते तो इस तरह से कड़ाके की सर्दी में किसानों को जान-जोखिम में डालने मजबूर न करते। साथ ही किसानों ने वहीं से एसडीएम व पुलिस को फोन लगा खुद सूचना दी कि हम सिर्फ घेराव कर विरोध जता रहे हैं, नहीं तो हमारे ही खिलाफ प्रकरण दर्ज हो जाए।
आरोप: एक महीने के कनेक्शन के भी लिए जा रहे 10 हजार
किसानों का आरोप है कि जिस किसान को चार महीने का कनेक्शन लेना है, तो उससे तो 10 हजार 6 00 लिए ही जा रहे हैं। लेकिन जिन्हें एक या दो महीने का अस्थाई कनेक्शन लेना है, उनसे भी इतनी ही राशि जबरन वसूली जा रही है नहीं तो अस्थाई कनेक्शन नहीं दिया जाता है।
Irrigation power is getting at night in Madhya Pradesh
IMAGE CREDIT: patrika
बिजली कंपनी किसानों को पागल समझ रही है और कड़ाके की सर्दी में सिचाई को सिर्फ रात में बिजली दे रहे हैं, इसलिए हमने महाप्रबंधक से कहा कि 20 हजार रुपए देंगे हमारे साथ खेत पर रातभर खड़े रहना, ताकि पता चल सके कि किसान किस तरह जान जोखिम में डालते हैं। हमारी मांग है कि छह घंटे दिन में व चार घंटे रात में बिजली दें।
राजकुमार रघुवंशी, जिलाध्यक्ष भारतीय किसान संघ

लोड़ न पड़े इसके लिए भोपाल से शेड्यूल दिया जाता है, इससे दो ग्रुप में क्षेत्र में को बांटकर एक जगह दिन में व एक जगह रात में बिजली देते हैं। इन किसानों को समस्या है तो इनके फीडरों का तीन दिन में समय बदल देंगे, ताकि वह दिन में सिचाई कर सकें।
आरके सक्सेना, महाप्रबंधक बिजली कंपनी अशोकनगर

ट्रेंडिंग वीडियो