script

ये कैसा सस्ता राशन- जहां 50 रुपए के राशन को घर ले जाने में लग जाता है 150 रुपए भाड़ा

locationअशोकनगरPublished: May 24, 2022 11:21:41 am

इन गांवों के ग्रामीणों से सात किमी दूर है राशन की दुकान

rashan_-_ashok_nagar.jpg

अशोकनगर । Ashoknagar

शासन तो गरीब परिवारों को सस्ते दाम पर राशन उपलब्ध कराता है, लेकिन राशन दुकान की दूरी पांच गांवों के ग्रामीणों की परेशानी बनी हुई है। स्थिति यह है कि राशन दुकान से तो 50 रुपए में राशन मिल जाता है, लेकिन इस राशन को घर ले जाने में हितग्राहियों को 150 रुपए भाड़ा खर्च करना पड़ता है। इससे लोग परेशान हैं।

क्षेत्र की बांसाखेड़ी, सिंगवासा, बरखेड़ी, पड़रिया और टकनेरी गांव के ग्रामीणों को शहर में पठार स्थित राशन दुकान से राशन वितरित किया जाता है। यह दुकान इन गांवों से पांच से सात किमी दूरी पर है।

इससे ग्रामीण तपती धूप में पैदल चलकर राशन लेने पहुंचते हैं, लेकिन बाद में ऑटो को 150 रुपए किराया देकर ग्रामीण घर तक राशन ला पाते हैं। इससे ग्रामीणों को भाड़े पर ही 150 रुपए अतिरिक्त खर्च करना पड़ रहा है। यह एक बार की बात नहीं, बल्कि लंबे समय से हर माह ग्रामीणों को इसी तरह से भाड़े पर तीन गुना पैसा खर्च करने की मजबूरी है।

ग्रामीण बोले- अधिकारी नहीं सुनते समस्या
ग्रामीणों का कहना है कि लंबे समय से राशन का वितरण यहीं से हो रहा है और इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन जानकारी होने के बावजूद भी अधिकारी उनकी समस्या पर कोई ध्यान नहीं देते हैं। साथ ही ग्रामीणों का कहना है कि अब बच्चों को मूंग वितरित होनी है, इससे बच्चों को भी मूंग लेने के लिए गांव से इतने दूर आना पड़ेगा।

इधर, पूर्व में भी समने आ चुकी हैं गड़बड़ियां
इससे पहले साल की शुरुआत में चंदेरी क्षेत्र के एक मामले में खाद्य अधिकारी शेषराव गुजरे ने राशन दुकान महोली की जांच के दौरान गेहूं, चावल, नमक व ज्वार कम पाया था और 937 लीटर केरोसिन ज्यादा पाया था, जो उपभोक्ताओं को वितरण नहीं किया गया था। इसके साथ ही राशन दुकान पर एक लाख 9 हजार 561 रुपए के राशन की गड़बड़ी पाए जाने पर प्रबंधक दिनेश चौबे व विक्रेता जितेंद्र पुरोहित के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया था।

वहीं एक दूसरे मामला राशन दुकान प्राणपुर का था, जहां एक लाख 92 हजार 781 रुपए का राशन कम पाए जाने पर प्रबंधक महेश साहू व विक्रेता लक्ष्मीनारायण सुमन के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर कराई 200 दुकानों की जांच
खाद्य विभाग के मुताबिक जनवरी माह में दो माह का एक साथ राशन वितरित होना था, जिसमें नियमित राशन व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का दोनों माह का एक साथ राशन दिया जाना था। मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से अशोकनगर जिले में राशन वितरण की जांच के निर्देश दिए थे, इससे 237 राशन दुकानों में 200 की जांच हो गई और पांच राशन दुकानों पर गड़बड़ी पाई गईं थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो