script

सालभर में 55 शिविर लगाकर साढ़े छह हजार मरीजों का किया निशुल्क इलाज

locationअशोकनगरPublished: Nov 13, 2018 10:52:17 am

Submitted by:

Arvind jain

मंहगे इलाज से बचाने जैन जागृति मंडल की पहल, शिविर के माध्यम से मरीजों की निशुल्क ईसीजी जांच कराई, एक साल पूरा होने पर सहयोगियों का किया सम्मान….

news

सालभर में 55 शिविर लगाकर साढ़े छह हजार मरीजों का किया निशुल्क इलाज

अशोकनगर. आचार्यश्री विद्यासागर महाराज की दीक्षा के 50 साल पूरे होने पर संयम स्वर्ण महोत्सव के तहत शहर के जैन जागृति मंडल ने लोगों को मंहगी जांचों व इलाज से बचाने का निर्णय लिया। इसके लिए एक साल में 55 शिविर लगाए और करीब साढ़े छह हजार मरीजों की जांच व इलाज निशुल्क कराया। वहीं अब अन्य मंहगी जांचों को भी वह अपने शिविर में निशुल्क शामिल करने की योजना भी तैयार कर रहे हैं, ताकि अस्पतालों में मंहगे दामों पर होने वाली जांचों पर मरीजों को पैसा खर्च न करना पड़े।


स्वास्थ्य सेवा योजना के तहत जैन जागृति मंडल ने 29 अक्टूबर 2017 से यह पहल शुरू की थी और प्रत्येक रविवार को स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। जिसमें पांच बड़े शिविर आयोजित किए जिसमें प्रत्येक में 300 से 500 मरीजों ने शामिल होकर अपनी जांच कराई। वहीं एक शिविर पुलिस जवानों के स्वास्थ्य जांच के लिए भी आयोजित किया था। जिसमें हर महीने के अंतिम रविवार को ईसीजी की निशुल्क जांच भी की गई।

अभियान को एक साल पूरा होने पर जैन जागृति मंडल ने शहर में कार्यक्रम आयोजित किया। शिविर में नियमित सेवाएं देने वाले डॉ.डीके जैन, डॉ. नीतेश जैन, डॉ.अंकुर तारई व डॉ.रमेश जैन भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। शिविर के लिए आर्थिक रूप से सहयोग दे रहे पुण्र्याजकों का संस्था के संरक्षक डॉ.डीके जैन, विनोद जैन मेडीकल, राकेश जैन अमरोद, सुनील जैन मंगलदीप और महावीर जैन ने सम्मान किया। साथ ही रविवार को जैन नर्सिंग होम में शिविर का आयोजन किया, जिसमें 85 मरीज शमिल हुए। शिविर का शुभारंभ विजय स्टील परिवार, कल्लू खान रफीक खान कबाड़ी ने आचार्यश्री के चित्र पर दीप प्रज्जवलन कर किया। कार्यक्रम में जैन मिलन के सदस्य भी शामिल हुए।

अब यह नई सुविधाएं भी कर रहे शिविर में शामिल…
जैन जागृति मंडल के नितिन बज ने बताया कि शिविर आगे भी इसी तरह से हर रविवार को आयोजित किया जाएगा और उसमें पूर्व की तरह डॉक्टरों द्वारा मरीजों की निशुल्क जांच, इलाज व निशुल्क दवाईयां भी दी जाएंगी। साथ ही 600 रुपए में होने वाली शुगर की जांच को भी वह शिविर में शामिल कर मरीजों की निशुल्क जांच कराएंगे।

वहीं महीने के अंतिम रविवार को होने वाली ईसीजी जांच को भी वह प्रत्येक रविवार को करने की योजना है। इसके लिए संस्था में चर्चा चल रही है और योजना तैयार की जा रही है। वहीं नितिन बज ने बताया कि शिविर में स्किन स्पेशलिस्ट डॉ.पंकज शुक्ला ने हर शिविर में सेवाएं देने की सहमति दी है। इससे मरीजों को स्किन स्पेशलिस्ट का लाभ भी हर शिविर में मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो