scriptहर साल 32 कैमरे लगते थे, इस बार 52 सीसीटीवी से रहेगी मेले पर नजर | Kareela Fair | Patrika News

हर साल 32 कैमरे लगते थे, इस बार 52 सीसीटीवी से रहेगी मेले पर नजर

locationअशोकनगरPublished: Mar 10, 2019 03:57:53 pm

Submitted by:

Arvind jain

करीला मेला: तैयारियों के लिए बचे सिर्फ 16 दिन, करीला में चल रहीं मेले की तैयारियां, मंदिर परिसर को भी दिया जा रहा है आकर्षक लुक।

news

हर साल 32 कैमरे लगते थे, इस बार 52 सीसीटीवी से रहेगी मेले पर नजर

अशोकनगर. मां जानकी मंदिर करीला में रंगपंचमी पर लगने वाले प्रदेश के सबसे बड़े मेले की तैयारियों के लिए सिर्फ 16 दिन ही शेष बचे हैं। इस बार मेले में सुरक्षा के लिए प्रशासन ज्यादा गंभीर नजर आ रहा है। हर साल जहां 32 कैमरे लगाए जाते थे, लेकिन इस बार 52 सीसीटीवी कैमरों से पूरा मेला क्षेत्र पर नजर रखी जाएगी। ताकि मेले के हर क्षेत्र की कंट्रोल रूम में बैठकर मॉनीटरिंग की जा सके।


करीला ट्रस्ट के अध्यक्ष महेंद्रसिंह यादव के मुताबिक रंगपंचमी पर तीन दिवसीय करीला मेले में 15 से 20 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। अध्यक्ष का कहना है कि मंदिर के पास 32 सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध हैं और इस बार 20 और कैमरों की व्यवस्था की जाएगी। जिन्हें मंदिर और पूरे मेला क्षेत्र में ऐसी जगहों पर लगाया जाएगा, जहां से ज्यादा क्षेत्र को देखा जा सके। अध्यक्ष का कहना है कि यह सभी कैमरे नाइट विजन वाले हैं, जिनसे रात के अंधेरे में भी आसानी से नजर रखी जा सकती है। वहीं मेले में पेयजल के लिए तीन नए ट्यूबवेल लगवाकर टोंटियां भी लगवाई जा रही हैं, ताकि लोगों को पर्याप्त पेयजल मिल सके और लोग पीने के पानी की कमी का सामना न करना पड़े।

मंदिर परिसर को दिया आकर्षक लुक-
मप्र पर्यटन विकास निगम द्वारा 3.20 करोड़ रुपए की लागत से मंदिर में निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। इसके लिए मंदिर के लगे टीनशेड को बदलकर आकर्षक लुक दिया गया है। साथ ही मंदिर प्रवेश के लिए लगी रैलिंग के टीनशेड़ को भी बदला गया है। इसके अलावा 150 फिट चौड़े और 200 फिट लंबे शेल्टर होम का निर्माण भी मेले से पहले पूर्ण हो जाएगा। इससे लोग इसमें बैठ सकेंगे और धूप व बारिश के समय लोगों को सिर छिपाने के लिए एक और स्थाई जगह मिल जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो