scriptKarila Fair in MP- 21, 22 and 23 will be celebrated | MP में करीला मेला- 21, 22 और 23 को रहेगी धूम, मेले में पहुंचने के तीन रास्ते, पार्किंग की हर जगह व्यवस्था | Patrika News

MP में करीला मेला- 21, 22 और 23 को रहेगी धूम, मेले में पहुंचने के तीन रास्ते, पार्किंग की हर जगह व्यवस्था

अशोकनगर से करीब 35 किलोमीटर दूर स्थित करीला नामक गांव में है, यहां जानकी माता का मंदिर है, वहीं इस स्थान को लव-कुश के जन्म स्थान के रूप में भी पहचाना जाता है, बताया जाता है कि लोगों की मन्नत पूरी होने पर वे यहां पर राई नृत्य करवाते हैं.

अशोकनगर

Published: March 21, 2022 01:53:14 pm

अशोकनगर. मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में करीला मेले का तीन दिवसीय भव्य आयोजन किया जा रहा है, ये स्थान अशोकनगर से करीब 35 किलोमीटर दूर स्थित करीला नामक गांव में है, यहां जानकी माता का मंदिर है, वहीं इस स्थान को लव-कुश के जन्म स्थान के रूप में भी पहचाना जाता है, बताया जाता है कि लोगों की मन्नत पूरी होने पर वे यहां पर राई नृत्य करवाते हैं, इस मेले में देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, इस कारण यहां पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा से लेकर श्रद्धालुओं की सुविधाओं तक के लिए खासे इंतजाम किए हैं।

rai.jpg

रंगपचंमी पर लगता है मेला
हर साल रंगपंचमी पर करीला में भव्य मेले का आयोजन किया जाता है, कोरोना महामारी के कारण करीब दो साल बाद मेले का भव्य आयोजन किया जा रहा है, जो 21, 22 और 23 को लगेगा। मेले में पहुंचने के लिए श्रद्धालु इन रास्तों का उपयोग कर सकते हैं।

MP में करीला मेला- 21, 22 और 23 को रहेगी धूम, मेले में पहुंचने के तीन रास्ते, पार्किंग की हर जगह व्यवस्थाकरीला में अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालु तीन रास्तों से पहुंचेंगे, साथ ही मेला क्षेत्र से दो किमी दूर ही वाहन छोड़कर श्रद्धालुओं को पैदल जाना पड़ेगा। इसके लिए तीनों रास्तों पर चार वाहन पार्किंग भी बनाई गई हैं। वहीं चौथे रास्ते को वीआईपी मार्ग बनाया गया है, जहां से सिर्फ वीआईपी व शासकीय अधिकारी-कर्मचारी प्रवेश कर सकेंगे।
इन रास्तों से पहुंचे करीला, पार्किंग की है व्यवस्था
पुलिस द्वारा जारी रूट प्लान अनुसार शिवपुरी, ग्वालियर, गुना, राजस्थान से श्रद्धालु अशोकनगर व अथाईखेड़ा से होते हुए बेलई-करीला मार्ग से कानीखेड़ी गांव तक आएंगे। जहां छोटे-बड़े वाहनों की दो पार्किंग बनाई गई हैं। वहीं ललितपुर, झांसी, सागर, सतना, कुरवाई व बीना व उप्र से आने वाले श्रद्धालु बंगलाचौराहा-करीला मार्ग से बमोरीशाला मार्ग से पहुंचेंगे और यहां पर भी वाहन पार्किंग बनाई गई है। इसके अलावा विदिशा, मुगलसराय, आरोन, राजगढ़, सिरोंज आदि जगहों से आने वाले श्रद्धालु विदिशा जिले के ललितपुर गांव के रास्ते आएंगे, इसके लिए ललितपुर गांव में वाहन पार्किंग बनाई है और ललितपुर गांव से श्रद्धालुओं को करीला तक पैदल चलना पड़ेगा। पुलिस ने कंट्रोल रूम बनाकर डीएसपी राजाराम धाकड़ को प्रभारी बनाया है।

जूता-चप्पल बाहर छोडऩा पड़ेंगे, परिक्रमा मार्ग से निकलेंगे श्रद्धालु

पुलिस ने श्रद्धालुओं को सूचना जारी की है कि श्रद्धालु जूता-चप्पल अपने वाहनों में ही छोड़ दें, या फिर मेले में कहीं निर्धारित स्थान पर रखें। क्योंकि करीला मंदिर में जूता-चप्पल पहनकर प्रवेश नहीं दिया जाएगा और मंदिर से श्रद्धालुओं को परिक्रमा मार्ग पर निकाला जाएगा, इससे परिक्रमा मार्ग से लंबी दूरी तक पैदल चलते हुए श्रद्धालु वापस मेले में पहुंचेंगे।
MP में करीला मेला- 21, 22 और 23 को रहेगी धूम, मेले में पहुंचने के तीन रास्ते, पार्किंग की हर जगह व्यवस्थायह भी पढ़ें : सिटी बस के प्लान में बड़ा बदलाव, 800 में जमकर घूमों, सुपर सेवर में मिलेगी इतनी ट्रिप

जीआरपी ने भी लगाए अशोकनगर व मुंगावली स्टेशनों पर पॉइंट
जीआरपी को भी 17 पुलिस जवानों का बल मिल गया है। थाना प्रभारी कमलेश गौतम ने बताया कि पहले से मौजूद जवानों के अलावा 17 पुलिस जवान और मिल जाने से तीन पॉइंट में ड्यूटी लगाई जाएगी। अशोकनगर व मुंगावली स्टेशन पर मुख्य रूप से ड्यूटी लगेगी। जहां प्लेटफॉर्म, टिकट काउंटर के पास और स्टेशन के बाहर जीआरपी तैनात की जाएगी। ताकि तीनों जगहों पर श्रद्धालुओं को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े और कोई विवाद की स्थिति न बने।
MP में करीला मेला- 21, 22 और 23 को रहेगी धूम, मेले में पहुंचने के तीन रास्ते, पार्किंग की हर जगह व्यवस्था

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.