scriptkisan samman nidhi : 41 फीसदी ही हो सका काम, जिसमें से 67 हजार किसानों को मिलेगी पहली किश्त | kisan samman nidhi : Farmers will get first installment | Patrika News

kisan samman nidhi : 41 फीसदी ही हो सका काम, जिसमें से 67 हजार किसानों को मिलेगी पहली किश्त

locationअशोकनगरPublished: Aug 01, 2019 01:32:47 pm

Submitted by:

Arvind jain

किसान सम्मान निधि योजना,- योजना का लाभ लेने जिले के शेष किसानों को किश्त के लिए करना पड़ेगा नबंवर माह तक का इंतजार।

news

41 फीसदी ही हो सका काम, जिसमें से 67 हजार किसानों को मिलेगी पहली किश्त

अशोकनगर। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि Kisan Samman Nidhi योजना का जिले में 41 फीसदी ही काम हो सका, इनमें से भी जिले के 67 हजार किसानों farmers को ही पहली किश्त First installment मिल पाएगी और योजना का लाभ पाने के लिए शेष किसानों को अब नवंबर माह तक इंतजार करना पड़ेगा। अंतिम तारीख तक देर शाम तक फीडिंग का काम जारी रहा।

जानकारी पोर्टल पर दर्ज हो चुकी थी
भू-अभिलेख कार्यालय अनुसार जिले में 3.24 लाख किसान खाते हैं, जिनमें से योजना के लिए पात्र 2.36 हजार किसान खातों को ही माना गया है। जिनकी पोर्टल पर फीडिंग करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई थी। शाम को चार बजे तक जिले के 97 हजार 804 किसान परिवारों की जानकारी पोर्टल पर दर्ज हो चुकी थी, लेकिन इनमें से 66 हजार 560 किसान परिवार ही योजना के लिए फाइनलाइज हो सके। हालांकि देर शाम तक काम चलने से फाइनलाइज हो चुके किसान परिवारों की संख्या बढ़कर 67 हजार तक पहुंचने की संभावना है। इससे अब इन्हीं 67 हजार किसानों को योजना की पहली किश्त मिल सकेगी।

 

शेष किसानों को नवंबर तक करना होगा इंतजार-
विभाग के मुताबिक इस योजना के तहत जिन किसान परिवारों की जानकारी पोर्टल पर दर्ज नहीं हो सकी, अब उन किसान परिवारों की जानकारी दर्ज करने के लिए शासन से मिलने वाले आदेश का इंतजार रहेगा। इससे अब जिले के इन शेष किसानों को योजला का लाभ पाने के लिए नवंबर माह तक इंतजार करना पड़ेगा।

दस्तावेज जमा नहीं कराए
इसके बाद ही वह योजना के लिए चयनित हो सकेंगे। हालांकि पटवारियों का कहना है कि पोर्टल पर दर्ज करने के लिए ज्यादातर वही किसान शेष रह गए हैं, जिनके सम्मिलित खाते हैं और सम्मिलित सभी सदस्यों ने अपने दस्तावेज जमा नहीं कराए।


जिले में वैसे तो 3.24 लाख किसान खाते हैं, लेकिन इनमें से जिले में योजना के लिए 2.36 लाख किसान ही पात्र पाए गए। ज्यादातर वही किसान फीडिंग से शेष रह गए हैं, जिनके सम्मिलित खाते हैं और उन सम्मिलित सभी सदस्यों ने अपने दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए हैं।
नरेंद्रकुमार पांडेय, प्रभारी एसएलआर भू-अभिलेख कार्यालय अशोकनगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो