scriptलाड़ली बहना योजना में भारी पड़ रही ये गल्ती, रिजेक्ट हो रहे फॉर्म | Ladli Bahna Yojana forms rejected in MP | Patrika News

लाड़ली बहना योजना में भारी पड़ रही ये गल्ती, रिजेक्ट हो रहे फॉर्म

locationअशोकनगरPublished: Mar 27, 2023 02:39:05 pm

Submitted by:

deepak deewan

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बहना योजना के फार्म ऑनलाइन भर रहे कर्मचारी, महिलाओं के नाम में हो रहीं त्रुटियां, सर्वर डाउन तो ओटीपी में भी देरी

mpladlibehna-yojan.png

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बहना योजना के फार्म ऑनलाइन भर रहे कर्मचारी

अशोकनगर. प्रदेश में इन दिनों लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरे जा रहे हैं। योजना के लिए फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई है और रविवार को भी फॉर्म भरे गए। सर्वर डाउन रहने से ओटीपी आने में खासी देरी हो रही है। इस दौरान कई महिलाओं के फॉर्म रिजेक्ट होते दिखे। फॉर्म भर रहे कर्मचारियों का कहना है कि महिलाओं के फार्म में कई गल्तियां पाई जा रहीं हैं जिनके कारण रिजेक्ट हो रहे हैं।
शहर के वार्ड में रविवार को लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरे गए जहां पर बड़ी संख्या में आईं महिलाओं की भीड़ लगी रही। सर्वर डाउन होने से कार्य की स्पीड धीमी बनी रही। इससे फॉर्म भरने के बाद ओटीपी के लिए 10 से 15 मिनट तक इंतजार करना पड़ा। वहीं जिले के अन्य नगरीय निकायों व ग्रामीण क्षेत्रों में भी ईकेवायसी करने और फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया चल रही है।
आंगनबाड़ी केंद्रों पर बहना योजना के फार्म ऑनलाइन भरे जा रहे हैं जहां कर्मचारी इस काम में लगे हुए हैं। इधर सर्वर डाउन रहने के कारण ओटीपी में भी देरी हो रही है तो दूसरी ओर महिलाओं के नाम में त्रुटियां हो रहीं हैं। कर्मचारियों और अधिकारियोें के अनुसार फॉर्म भरने पहुंच रही ज्यादातर महिलाओं के नामों की स्पेलिंग में त्रुटियां हैं तो वहीं कई जगहों पर मोबाइल नंबर भी परेशानी का सबब बन रहे हैं। इससे फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं।
कर्मचारियों के अनुसार आधार कार्ड, समग्र आइडी व बैंक खाते में नाम की स्पेलिंग अलग अलग है जिससे फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं। वहीं जन्मतिथि अलग अलग दर्ज होने से भी फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं। योजना में केवायसी के दौरान दर्ज कराया गया मोबाइल नंबर भी साथ होना जरूरी है।फॉर्म सबमिट करने ओटीपी उसी नंबर पर आती है लेकिन कई महिलाओं ने परिजनों के नंबर लिखवा दिए और वह मोबाइल लेकर नहीं पहुंची तो फॉर्म जमा नहीं हो सके।
https://youtu.be/4EfsNpxjF9M
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो