scriptजिला अस्पताल में बुजुर्गों को दी जा रही ये सुविधाएं, बस दिखाना होगा ये एक दस्तावेज | latest hindi news from ashoknagar | Patrika News

जिला अस्पताल में बुजुर्गों को दी जा रही ये सुविधाएं, बस दिखाना होगा ये एक दस्तावेज

locationअशोकनगरPublished: Jul 20, 2018 02:52:04 pm

61 के वृद्ध दिखाएंगे आधार कार्ड तो फ्री बनेगा पर्चा

ashoknagar, ashoknagar patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, district hospital hospital, nic, e hospital, MLA Gopilal Jatav, MLA, Treatment documents, aadhar card,

जिला अस्पताल में बुजुर्गों को दी जा रही ये सुविधाएं, बस दिखाना होगा ये एक दस्तावेज

अशोकनगर. प्रदेश की 22 वी इ-हॉस्पिटल का जिला अस्पताल में विधायक गोपीलाल जाटव ने फीता काटकर शुभारंभ किया। इससे अब यहां इलाज कराने पहुंचने वाले हर मरीज की जांच रिपोर्ट, डॉक्टर के पर्चे सहित पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन फीड होगा। इसे देश की बड़ी अस्पतालों में डॉक्टर मरीज का यूनिक नंबर लेकर कहीं भी देख सकेंगे। इससे जिला अस्पताल में इलाज कराने वाले मरीज को देश की अन्य बड़ी अस्पतालों में इलाज कराने अब अपने इलाज के दस्तावेज नहीं ले जाना पड़ेंगे।

अभी जिला अस्पताल में बीपीएल, अंत्योदय परिवारों, एक्सीडेंटल, एमएलसी, शिशु गहन चिकित्सा इकाई, डिलेवरी के मामलों में निशुल्क पर्चे बनते हैं, लेकिन अब जल्दी ही 17 नई कैटेगरी शामिल होने वाली हैं जिनके अस्पताल में निशुल्क पर्चे बनेंगे। जिला अस्पताल के कंप्यूटर में यह कैटेगरी दिखने भी लगी हैं, जिसमें 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के मरीज को आधार कार्ड दिखाने पर निशुल्क पर्चा बनेगा, तो वहीं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आदि को भी निशुल्क पर्चे बनेंगे।

हालांकि सिविल सर्जन डॉ.एवी मिश्रा का कहना है कि अभी सिर्फ पूर्व से चल रही कैटेगरी में ही निशुल्क पर्चे बनाए जाएंगे और अन्य कैटेगरी में आदेश मिलने के बाद निशुल्क किया जाएगा। गुरुवार को हुए इ-अस्पताल के शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा, सिविल सर्जन डॉ.एवी मिश्रा, नपा उपाध्यक्ष हरवीर रघुवंशी और एनआईसी के एसके जैन सहित कर्मचारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

विधायक बोले जिले के लिए सौभाग्य की बात
विधायक गोपीलाल जाटव ने कहा कि ई-हॉस्पिटल जिले के लिए सौभाग्य की बात है, इसके प्रारंभ होने से अब मरीज को उच्चस्तरीय इलाज के लिए दस्तावेज लेकर घूमने की जरूरत नहीं है और ऑनलाइन सिस्टम होने से चिन्हित स्थानों पर आसानी से इलाज करा सकेंगे। वहीं कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में जन सुविधाओं के लिए ई-हॉस्पिटल एक नया नवाचार है, ई-पोर्टल पर लिंक होने से मरीजों को बेहतर लाभ एवं सेवाएं मिल सकेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो