scriptलोकसभा निर्वाचन: जीपीएस से रखी जाएगी ईवीएम वाहन पर नजर | Lok Sabha Election | Patrika News

लोकसभा निर्वाचन: जीपीएस से रखी जाएगी ईवीएम वाहन पर नजर

locationअशोकनगरPublished: Mar 21, 2019 10:55:03 am

Submitted by:

Arvind jain

लोकसभा निर्वाचन: जीपीएस से रखी जाएगी ईवीएम वाहन पर नजर,रास्तों पर भी ईवीएम पर बनी रहे नजर, इसके लिए वाहनों में लगेंगे जीपीएस

loksabha election

vipakshi dal morcha declare candidates for Loksabha election 2019

अशोकनगर. विधानसभा चुनाव में प्रदेश में कई जगहों पर स्ट्रांग रूम तक जमा होने के लिए रिजर्व ईवीएम देरी से पहुंची थीं। इससे सीख लेते हुए अब ईवीएम मशीन ले जाने वाले वाहनों पर जीपीएस से नजर रखी जाएगी। ताकि प्रशासन को यह देख सके कि किस जगह की ईवीएम को ले जाने वाला वाहन कहां तक पहुंच चुका है।


निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इस लोकसभा चुनाव में ईवीएम और वीवीपेट लेकर जाने वाले और लाने वाले वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। साथ ही जीपीएस से वाहनों के मूवमेंट पर नजर भी रखी जाएगी। इसके लिए इन वाहनों में जीपीएस अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं सभी सेक्टर अधिकारी मतदान समाप्ति के बाद उन्हें आवंटित ईवीएम व वीवीपेट मशीन अपने क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग ऑफीसर या रिटर्निंग ऑफीसर से सत्यापित कराकर उसी दिन निर्धारित प्रारूप में जानकारी दर्ज कराकर जमा कराएंगे।

दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त-
लोकसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं को सुगम मतदान कराने के लिए घर से लाने और वापस घर पहुंचाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने विधानसभा क्षेत्र वार अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। अशोकनगर विधानसभा क्षेत्र में जनपद सीईओ आयुषि गोयल, चंदेरी में जनपद सीईओ डीके श्रीवास्तव व एनआर अहिरवार और मुंगावली में सीईओ संजीवकुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो