देरी से मिलेंगे परिणाम: हर राउंड के आंकड़े जाएंगे शिवपुरी, वापस आने पर होगी घोषणा

देरी से मिलेंगे परिणाम: हर राउंड के आंकड़े जाएंगे शिवपुरी, वापस आने पर होगी घोषणा

Manoj Vishwkarma | Publish: May, 18 2019 02:02:04 AM (IST) Ashoknagar, Ashoknagar, Madhya Pradesh, India

लोकसभा चुनाव मतगणना: सुबह 8 बजे से होगी मतगणना, शहर में तीन एलईडी पर प्रदर्शित होंगे आकड़े

अशोकनगर. लोकसभा चुनाव की मतगणना के राउंडवार वोटों की संख्या की जानकारी इस बार देरी से मिलेगी। हर राउंड के वोटों की संख्या की जानकारी पहले शिवपुरी जाएगी और वहां से वापस मिलने के बाद जिले में घोषणा की जाएगी। साथ ही शहर में तीन एलइडी लगाकर प्रत्येक राउंड के वोटों की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी, ताकि लोगों को शहर में ही मतगणना की जानकारी मिलती रहे। हालांकि इस बार सभी इवीएम के वोटों की गिनती के बाद अंतिम परिणाम देर रात तक ही आ सकेंगे।

 

लोकसभा चुनाव के लिए जिले के 765 मतदान केंद्रों की इवीएम की मतगणना शहर में ही होगी। शहर के शासकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 23 मई को सुबह ८ बजे से मतगणना शुरू होगी। जहां पर विधानसभावार मतगणना होगी। अशोकनगर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों की मतगणना कॉलेज बिल्डिंग के प्रथम तल पर कक्ष क्रमांक 18 में की जाएगी, तो वहीं चंदेरी विधानसभा क्षेत्र की कॉलेज के भूतल के कक्ष क्रमांक छह और मुंगावली विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कॉलेज के भूतल के कक्ष क्रमांक सात में होगी। इसके लिए विधानसभावार 14-14 टेबिलें लगाई जाएंगी और एक राउंड में जिले के 42 मतदान केंद्रों की मतगणना की जाएगी। जिसमें चंदेरी क्षेत्र की मतगणना 17 राउंड में और मुंगावली व अशोकनगर की मतगणना 20 राउंड में पूरी होगी। शुक्रवार को कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मतगणना की तैयारियों और व्यवस्थाओं की जानकारी दी। साथ ही बताया कि प्रत्येक राउंड के वोटों की संख्या की जानकारी शिवपुरी कलेक्टर को भेजी जाएगी, जहां पर रिटर्निंग ऑफिसर शिवपुरी कलेक्टर राउंडवार वोटों की जांच करेंगे और वहां से मिलने के बाद यहां पर घोषणा की जाएगी।

23 को दिनभर बंद रहेगा शहर का वायपास

मतगणना स्थल पर भीड़ और सुरक्षा कारणों को देखते हुए सुबह से ही वायपास को बंद कर दिया जाएगा। जिले के सबसे व्यस्त इस वायपास से दिनभर में करीब छह से सात हजार वाहन निकलते हैं, लेकिन 23 मई को वायपास पर राजमाता चौराहा और शशींद्रसिंह राणा चौराहे के बीच वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी और वाहनों को इस क्षेत्र में जाने से रोकने के लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इससे 23 मई को वाहन चालकों को यहां से निकलने के लिए मतगणना समाप्त होने का इंतजार करना पड़ेगा। तो चार पहिया और छोटे वाहनों को निकालने के लिए अन्य रूट से व्यवस्था की जाएगी।

त्रिस्तरीय जांच के बाद ही अंदर प्रवेश करेंगे गणना एजेंट व अधिकारी

मतगणना भले ही सुबह आठ बजे से शुरू होगी, लेकिन प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों व अधिकारी-कर्मचारियों को सुबह 6 से 7 बजे के बीच ही मतगणना स्थल पर प्रवेश मिल सकेगा। मतगणना स्थल पर दो प्रवेश द्वार बनाए हैं, आगे वाले प्रवेश द्वार से प्रत्याशियों के प्रतिनिधि व मीडिया को प्रवेश मिलेगा और पिछले द्वार से अधिकारी-कर्मचारियों को प्रवेश मिलेगा। मतगणना के लिए 80 गणना सहायक, 75 सुपरवाईजर और 70 माईक्रो ऑब्जर्बर नियुक्त किए हैं। प्रत्येक राउंड में पहले डाक मत पत्रों की और इसके बाद इवीएम की मतगणना की जाएगी। वहीं लॉटरी सिस्टम के माध्यम से पांच वीवीपेट का चयन कर वीवीपेट की पर्चियों की भी प्रत्याशीवार गिनती की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned