scriptसंक्रांति की लड्डू सामग्री के इस बार नहीं बढ़े दाम, पकौड़ी पडेंगी मंहगी | Makar Sankranti | Patrika News

संक्रांति की लड्डू सामग्री के इस बार नहीं बढ़े दाम, पकौड़ी पडेंगी मंहगी

locationअशोकनगरPublished: Jan 11, 2019 10:42:56 am

Submitted by:

Arvind jain

शहर में सजी लड्डू बनाने की सामग्री की दुकानें, गांधी पार्क के चारों तरफ सिर्फ संक्रांति का सामान…

news

संक्रांति की लड्डू सामग्री के इस बार नहीं बढ़े दाम, पकौड़ी पडेंगी मंहगी

अशोकनगर. मकर संक्रांति पर घरों में इस बार लड्डू बनाने के लिए पिछली साल से ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना पडेंगे। लेकिन इस बार पकौड़ी खाना मंहगा पड़ेगी। इसका कारण है शहर में इस बार मूंग की दाल की कीमत का बढऩा। पिछले साल की तुलना में मूंग दाल मंहगी होने से लोगों को इस बार पकौड़ी मंहगी पड़ेगी। संक्रांति के लिए शहर में दुकानें सज गई हैं और शहर के हृदय स्थल पर गांधी पार्क पर हाथठेलों पर लड्डू बनाने की सामग्री बिक रही है। इसके लिए गुड़, तिल, ज्वार, फुली, रजगिरा सहित अन्य सामग्री की बड़ी मात्रा में खरीदी चल रही है।

दुकानदारों के मुताबिक लड्डू बनाने के सामान में पिछले साल की तुलना में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। इससे इस बार लोगों को लड्डू बनाना ज्यादा मंहगा नहीं पड़ेगा। जिले में संक्रांति पर तिल सहित विभिन्न सामग्रियों के गुड़ के लड्डू बनाने और मूंग की पकौड़ी बनाने की परंपरा है। दुकानदारों के मुताबिक मूंग की दाल की रेट में पिछले साल की तुलना में 15 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

150 रुपए तिल और 90 रुपए किलो मूंग
जिले में इस बार तिल 150 रुपए किलो और गुड़ 28 रुपए किलो बिक रहा है। वहीं अन्य सामान की रेट भी पिछली साल की तरह ही है। लेकिन मूंग की दाल जहां पिछले साल 65 रुपए किलो थी, जो इस बार 90 रुपए किलो बिक रही है। किराना दुकानदार दिनेश जैन के मुताबिक इस बार किराना के सामान में भी इस बार पिछले साल की तुलना में ज्यादा अंतर नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो