scriptMangal discourse | तेरा सो तेरा मेरा भी तेरा की प्रवृत्ति को जीवन में लाना है, हम संत नही बन सकते तो दंगल वाले कभी न बने: आर्यिका आदर्शमति | Patrika News

तेरा सो तेरा मेरा भी तेरा की प्रवृत्ति को जीवन में लाना है, हम संत नही बन सकते तो दंगल वाले कभी न बने: आर्यिका आदर्शमति

24 बर्ष बाद गृहस्थ जीवन के घर पर हुई आर्यिका अनर्घमति की आहार चर्या

अशोकनगर

Published: May 12, 2022 09:18:44 pm



अशोकनगर. दुनिया में तीन प्रकार के लोग होते हैं पहले जो अपनी सम्पत्ति के साथ दूसरो की सम्पदा को भी हड़प लेना चाहते इसलिए उन्हें चाहे दंगल ही क्यों न करना पड़े ये मेरा सो मेरा तेरा भी मेरा वाले लोग होते हैं। दूसरे वे लोग जो अपनी सम्पत्ति में ही सन्तुष्ट रहकर कार्य करते रहते हैं वे मेरा सो मेरा तेरा सो तेरा वाले श्रावक कहलाते हैं। उक्त उदगार आर्यिकाश्री आदर्शमति माताजी ने सुभाषगंज मंदिर पर धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने बताया कि इस दुनिया में तीसरे संत प्रवृति के लोग होते हैं जिन्हें तेरा सो तेरा मेरा भी तेरा के स्वभाव को धारण कर सन्तुष्ट से आगे बढ़ कर निरन्तर जगत की भलाई में लगे रहते हैं ये सज्जन पुरुष इस धरती के संत साधु कहलाते हैं। उन्होंने कहा कि हम संत नहीं बन सकते तो दंगल वाले कभी न बने। कम से कम श्रावक मेरा तो मेरा है तेरा तो तेरा है ऐसे सरल परिणामि बनकर तीसरे क्रम रहने वाले संत जनों का सत्संग कर अपने जीवन को सफल बनाएं।
ऊंचाइयों को पाने के बाद अच्छा सोचें
आर्यिकाश्री दुर्लभमति माताजी ने कहा कि ऊंचाइयों को पाने बाद अच्छा सोचें। आज हम जगत से ऊपर उठ गये सिद्धों की आराधना रूप श्री सर्वाथसिद्धि ग्रंथ राज का मंगलाचरण करने जा रहे हैं। ऐसे महान ग्रंथ की रचना सैकड़ों वर्षों पहले आचार्यश्री पूजपाद स्वामी ने जंगलों में बैठकर ताड़ पत्रों पर की थी।
२४ बर्ष बाद गृहस्थ जीवन के घर पर हुई आर्यिका अनर्घमति की आहार चर्या
चौबीस वर्ष बाद आर्यिका अनर्घमति माताजी अपने गृहस्थ जीवन के घर पहुंची जहां उनकी आहार चर्या हुई। इस दौरान उनके गृहस्थ जीवन के परिजनों की खुशी का ठिकाना न रहा और श्रावकों ने आर्यिकाश्री का पडगाहन किया। आर्यिका अनर्घमति माताजी के गृहस्थ जीवन के भाई विजय धुर्रा ने बताया कि जैन साधु संत किसी के घर नहीं जाते चाहें फिर वे अपने परिजन ही क्यों न हो। जब किसी श्रावक को पडगाहन विधि का सौभाग्य मिलता है तभी वह किसी के घर जाते हैं। उन्होंने बताया कि विधि पूर्वक आहार ग्रहण करने के बाद माताजी ने मां को भी समझाइश दी और परिवार से मोह कम रखने को कहा। इस दौरान सभी को आहार देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।
तेरा सो तेरा मेरा भी तेरा की प्रवृत्ति को जीवन में लाना है, हम संत नही बन सकते तो दंगल वाले कभी न बने: आर्यिका आदर्शमति
तेरा सो तेरा मेरा भी तेरा की प्रवृत्ति को जीवन में लाना है, हम संत नही बन सकते तो दंगल वाले कभी न बने: आर्यिका आदर्शमति

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.