बुध ने किया कर्क राशि में प्रवेश, अच्छी बारिश होने का योग और आप पर इसका असर

बुध ने किया कर्क राशि में प्रवेश, अच्छी बारिश होने का योग और आप पर इसका असर

Deepesh Tiwari | Updated: 09 Jul 2019, 12:10:27 PM (IST) Ashoknagar, Ashoknagar, Madhya Pradesh, India

ज्योतिष: व्यापार क्षेत्र में रहेगी उतार-चढ़ाव की स्थिति...

अशोक नगर। बुध ग्रह ने पुष्य नक्षत्र में तृतीय चरण से कर्क राशि में 8 जुलाई से वक्र गति से भ्रमण शुरू कर दिया है। बुध वक्र गति से भ्रमण करते हुए कर्क राशि से मिथुन राशि में 30 जुलाई को पहुंचेंगे। जानकरों का कहना है ऐसे में व्यापार का कारक ग्रह बुध होने के कारण व्यापार क्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी।

ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक शेयर बाजार पर इसका विशेष प्रभाव रहेगा। जलीय राशि में बुध का वक्र गति से चलना अंचल में वर्षा के अच्छे योग बनाएगा। बताया जाता है कि व्यापार का कारक ग्रह बुध का भ्रमण कर्क राशि में पुष्य नक्षत्र के तीसरे चरण में रहते हुए, यह 8 जुलाई सोमवार को सुबह 4.46 बजे अपनी वक्र गति से चलने लगे। इसका समर्थन रायसेन में धर्मशास्त्री पं. ओमप्रकाश शुक्ला सौजना, पंडित राममोहन चतुर्वेदी, पं. संतोष शास्त्री ने भी किया।

shri ganesh ji

वक्र गति से चलते हुए बुध का कर्क राशि से मिथुन राशि में प्रवेश 30 जुलाई को दोपहर 1.29 बजे होगा। एक अगस्त को बुध मिथुन राशि में रहते हुए मार्गी गति से सुबह 9.21 बजे चलना प्रारंभ कर देंगे। बुध के वक्रगति से चलने से चांदी, गुड़, अनाज में मंदी के योग बनेंगे। तांबा, लोहा, पीतल, दाल, जीरा, तिलहन ज्वार में तेजी आएगी। शेयर बाजार मंदा रहेगा।


भड़रिया नवमी 10 को
पं. सुनील शर्मा के अनुसार सालभर में शारदीय और चैत्र नवरात्र के अलावा दो गुप्त नवरात्र सहित कुल चार नवरात्र होते हैं। हालांकि इन दोनों गुप्त नवरात्रों में भी मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की आराधना के साथ ही दस महाविद्या की पूजा की जाती है। खासतौर पर गुप्त नवरात्र में तंत्र साधना की जाती है। इस बार गुप्त नवरात्र तीन जुलाई से प्रारंभ हो चुके हैं। अष्टमी तिथि नौ जुलाई और अबूझ मूहूर्त माने जाने वाली भड़रिया नवमी 10 जुलाई को होगा।

grahon ki chaal astrology

ऐसे समझें बुध को...
सामान्यत: ज्योतिष में कुंडली में बुध को बुद्धि का कारक माना गया है। यह कुंडली में जिस भी ग्रह के साथ या दृष्टि में रहता है, इसका व्यवहार भी उसी के अनुरुप माना जाता है। बुध सूर्य के साथ बुधादित्य योग का निर्माण करता है। इसका रंग हरा व रत्न पन्ना है। वहीं बुध के कारक देव प्रथम पूज्य देव श्रीगणेश माने गए हैं।


जातकों की राशियों पर प्रभाव: Effects on you ...

1. मेष राशि: स्वास्थ्य एवं व्यापार में हानि।

2. वृष राशि: स्थान परिवर्तन, प्रवास की अधिकता।

3. मिथुन राशि: व्यापार में निवेश बढ़ेगा।

4. कर्क राशि: बुद्धि बल से विवादित कार्यों में सफ लता मिलेगी।

5. सिंह राशि: आकस्मिक धन हानि, व्यर्थ के विवादों से बचें।

6. कन्या राशि: आकस्मिक लाभ, मित्रों से सहयोग मिलेगा।

7. तुला राशि: कार्य क्षेत्र में कुछ परेशानियों के साथ लक्ष्य की प्राप्ति होगी।

8. वृश्चिक राशि: देव धर्म में अभिरुचि तीर्थाटन के योग बनेंगे।

9. धनु राशि: आकस्मिक कष्ट।

10. मकर राशि: जीवन साथी के स्वास्थ्य में गिरावट।

11. कुंभ राशि: शत्रु पर विजय, उदर पीड़ा बढ़ेंगे।

12. मीन राशि: संतान के प्रति चिंता।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned