scriptसांसद ने कहा शासकीय हैण्डपंपों की बजाय निजी घरों में डालीं सिंगलफेस मोटरें, पीएचई से मांगा जबाव | MP's first meeting | Patrika News

सांसद ने कहा शासकीय हैण्डपंपों की बजाय निजी घरों में डालीं सिंगलफेस मोटरें, पीएचई से मांगा जबाव

locationअशोकनगरPublished: Jun 03, 2019 11:59:09 am

Submitted by:

Arvind jain

सांसद की पहली बैठक: छाया रहा पेयजल समस्या और अवैध उत्खनन का मुद्दा, सांसद ने जताई नाराजगी। – नाहरगढ़ में डेम के निर्माण के लिए 85 हैक्टेयर जमीन वन विभाग से राजस्व को ट्रांसफर करने के मुद्दे पर फिर हुई चर्चा, सांसद बोले बचपन से यही बात सुनता आ रहा हूं लेकिन काम आगे नहीं बढ़ा।

news

सांसद ने कहा शासकीय हैण्डपंपों की बजाय निजी घरों में डालीं सिंगलफेस मोटरें, पीएचई से मांगा जबाव

अशोकनगर. सांसद की पहली बैठक में पेयजल समस्या और जिले में जोरों पर जारी रेत-मुरम के अवैध उत्खनन का मुद्दा छाया रहा। साथ ही अवैध उत्खनन को रोकने के लिए कोई प्रभावी कार्रवाई न होने पर सांसद ने नाराजगी जताई, कलेक्टर ने बताया कि टीम गठित कर दी गई हैं और कार्रवाईयां कराई जा रही हैं। जब नाहरगढ़ गांव में डेम निर्माण के लिए 85 हेक्टेयर जमीन वन विभाग से राजस्व को ट्रांसफर करने के मुद्दे पर बैठक में चर्चा हुई तो सांसद ने कहा कि बचपन से यही बात सुनता आ रहा हूं, लेकिन तब से काम इसी बात पर अटका हुआ है। अधिकारियों से कहा कि जमीन का हस्तांतरण तो आपको करना है और इसे जल्दी करें।


नवनिर्वाचित सांसद डॉ.केपी यादव ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक ली। जिसमें उन्होंने कहा कि जिलेभर में रेत और मुरम का बड़े स्तर पर अवैध उत्खनन हो रहा है, बड़ी-बड़ी मशीनों से उत्खनन का कार्य चल रहा है और डंपरों से परिवहन हो रहा है। लेकिन इसे रोकने पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

 

सांसद ने कहा कि यदि खनिज विभाग के पास अमला नहीं है, तो प्रशासन को कार्रवाई करना चाहिए और अवैध उत्खनन रोकने एक टीम गठित होना चाहिए। इस पर कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने कहा कि टीम गठित कर दी गई हैं और कार्रवाईयां भी की जा रही हैं। वहीं जिला पंचायत की कृषि स्थाई समिति की अध्यक्ष शीतल कलावत के नाम से उनके पति सत्येंद्र कलावत ने पत्र दिया और कहा कि शाढ़ौरा क्षेत्र में समर्थन मूल्य पर खरीदे गए अनाज का किसानों को अब तक भुगतान नहीं मिल रहा है, इससे किसान अपना अनाज खरीदी केंद्रों पर बेचने के बाद भुगतान के लिए भटक रहे हैं। जिस पर विभाग को जल्दी ही भुगतान कराने के लिए कहा गया।

शासकीय हैण्डपंपों की वजाय लोगों को सौंप दीं सिंगलफेस मोटरें-
पेयजल की समस्या पर सांसद ने नाराजगी जताई और कहा कि पिपरई में नल-जल योजना का काम कब तक पूरा होगा, एक खंभे के लिए पूरा काम रोक दिया गया है। जल्दी उसका निराकरण कराकर काम चालू कराएं ताकि लोगों को पानी मिल सके।

वहीं पीएचई विभाग के ईई से कहा कि लोग पीने के पानी के लिए परेशान हैं, लेकिन पीएचई ने शासकीय हैण्डपंपों में लगाने की वजाय सिंगलफेस मोटरें लोगों को सौंप दी हैं, इससे उन सिंगलफेस मोटरों का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। साथ ही उन्होंने वह सिंगलफेस मोटरें वापस लेकर शासकीय हैण्डपंपों में डालने के निर्देश दिए। वहीं पेयजल समस्या पर कहा कि अभी समस्या है और पीएचई विभाग बारिश में हैण्डपंप लगाएगा। इस पर पीएचई के ईई एसके जाटव ने सात दिन में काम की रिपोर्ट देने की बात कही।


अधिकारियों को चेतावनी, सीधा मत समझना-
साथ ही सांसद डॉ.केपी यादव ने पहली ही बैठक में अधिकारियों को सख्त लहजे में चेतावनी दी कि पहनावे और चेहरे को देखकर सीधा मत समझना। जिला पंचायत के दौरान से लगातार चार साल से आप सभी के आमने-सामने आ रहा हूं, आप सभी वरिष्ठ हैं इसलिए अनियमितता या लापरवाही मत करना। यदि की तो मैं बैठक में सभी के सामने कहूंगा, इसके लिए आप खुद ही जिम्मेदार होंगे।


इन मुद्दों पर भी यह बोले सांसद-
1. स्मार्ट सिटी- स्मार्ट सिटी का काम कितना हुआ कोई जानकारी देने वाला तक नहीं, जिसने ठेका लिया वह फस्र्ट ठेकेदार तो दूर फोर्थ और फिफ्थ स्तर पर पेटी कॉन्टेक्ट पर चल रहा काम। हमारे नेता शिवराजसिंह चौहान जब मुगांवली मिनी स्मार्ट सिटी के बारे में पूछेंगे तो क्या जबाव दूंगा।
2. अंडरब्रिज- शहर की बड़ी समस्या अंडरब्रिज के निर्माण पर पूछा जब फंड मिला और टेण्डर भी हो गया तो फिर काम शुरू क्यों नहीं हो रहा है। यदि कोई समस्या है तो बताएं, ताकि लोगों की समस्या खत्म हो सके। इंजीनियर ने अंडरब्रिज की डिजाईन के बारे में जानकारी दी।
3. सरोवर सौंदर्यकरण- सांसद ने कहा तुलसी सरोवर का सौंदर्यकरण करा सकते हैं, इस पर सीएमओ ने बताया कि सौंदर्यकरण का पूरा प्रोजेक्ट स्वीकृत हो चुका है और एक करोड़ की राशि मिल चुकी है, सात-आठ दिन में काम शुरू कराएंगे। कलेक्टर ने बताया मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तहत 11 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट तुलसी सरोवर के सौंदर्यकरण के लिए स्वीकृत हुआ है।
4. पौधरोपण- सांसद ने सलाह दी कि वन विभाग द्वारा लगाए जाने वाले पौधों को करीला पहाड़ी पर लगाया जाए, तो वहां आने वाले श्रद्धालुओं को छाया की व्यवस्था होगी और पहाड़ी भी हरी-भरी हो जाएगी। इस पर कलेक्टर ने वन विभाग को निर्देश दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो