scriptस्टेशन पर पूजा-आरती, ढ़ोल-नगाड़ों के बीच प्लेटफॉर्म पर नाचे श्रद्धालु,पहली बार निकलेगा स्वर्ण कलश युक्त चांदी का विमान | Navratra | Patrika News

स्टेशन पर पूजा-आरती, ढ़ोल-नगाड़ों के बीच प्लेटफॉर्म पर नाचे श्रद्धालु,पहली बार निकलेगा स्वर्ण कलश युक्त चांदी का विमान

locationअशोकनगरPublished: Apr 14, 2019 12:10:59 pm

Submitted by:

Arvind jain

नवरात्र: मां शक्ति की आराधना,
पहली बार निकलेगा स्वर्ण कलश युक्त चांदी से बना ढाई क्विंटल वजनी विमान- मां दुर्गा के भजनों के बीच तीन घंटे तक गूंजती रही ढ़ोल-नगाड़ों और मजीरों की आवाज, सैंकड़ों श्रद्धालु रहे शामिल।

news

स्टेशन पर पूजा-आरती, ढ़ोल-नगाड़ों के बीच प्लेटफॉर्म पर नाचे श्रद्धालु,पहली बार निकलेगा स्वर्ण कलश युक्त चांदी का विमान

अशोकनगर. स्टेशन पर दोपहर में करीब तीन घंटे तक पूजा-आरती का दौर चला, साथ ही ढ़ोल-नगाड़ों की धुन के साथ श्रद्धालुओं ने मां शक्ति की आराधना में जमकर नृत्य किया। इससे स्टेशन पर लगातार तीन घंटे तक माहौल पूरी तरह से धार्मिक बना रहा और ढ़ोल-नगाड़ों व मजीरों की आवाज के साथ भजनों का दौर जारी रहा।


मौका था नवरात्र पर्व का। घरों और धार्मिक स्थलों पर नवरात्र पर्व पर बोए गए ज्वारों को सैंकड़ों श्रद्धालु मैहर ले जाकर मां शारदा को अर्पित करते हैं। शुक्रवार को दोपहर के समय श्रद्धालु ज्वारों के साथ रेलवे स्टेशन पहुंचे और प्लेटफॉर्म पर करीब एक दर्जन स्थानों पर ज्वारों को रखा गया। साथ ही प्लेटफॉर्म पर सभी ज्वारों की श्रद्धालुओं ने पूजा की और आरती भी की। वहीं बीना जाने के लिए ट्रेन शाम को चार बजे थी, इसलिए श्रद्धालुओं ने प्लेटफॉर्म पर ही ढ़ोल नगाड़ों के साथ मां शक्ति के भजन गाए, इस बीच में कई श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य भी किया। इससे शाम को चार बजे तक यह दौर जारी रहा।

 

आज 12 बजे मनेगा भगवान का जन्मोत्सव-
शहर में शनिवार को भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। श्री हनुमान मंदिर ट्रस्ट द्वारा शहर में मंदिर पर दोपहर 12 बजे जन्मोत्सव मनाया जाएगा और भगवान की आरती के साथ प्रसाद वितरण होगा। वहीं दोपहर तीन बजे शहर में भगवान राम की रथ यात्रा निकाली जाएगी, जो शहर के हनुमान मंदिर से शुरू होकर शहर के सभी प्रमुख मार्गों से होकर निकलेगी।

पहली बार निकलेगा स्वर्ण कलश युक्त चांदी से बना ढाई क्विंटल वजनी विमान
अशोकनगर. रामनवमीं पर पहली बार स्वर्ण कलश युक्त चंादी से बना हुआ ढाई क्विंटल वजन का विमान निकाला जाएगा। विमान को जयपुर से कारीगिरों द्वारा तैयार करवाया गया है। हनुमान मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष पुरुषोत्तम अग्रवाल ने बताया कि रामनवमीं पर ४० साल से लगातार जुलूस निकाला जा रहा है।

 

इस बार उन्होंने विशेष विमान तैयार करवाया गया है। विमान में ४५ किलो चांदी का उपयोग किया गया है वहीं २५ ग्राम सोने के कलश विमान में लगाए गए है। उन्होंने बताया कि रामनवमीं पर १२ बजे श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इसके बाद भजन कीर्तन व अन्य आयोजन व प्रसादी वितरण होगी तथा दोपहर ३ बजे हनुमान मंदिर से जुलूस का शुभारंभ होगा। जो सुभाषगंज, स्टेशन रोड, गांधीपार्क तथा मुख्य मार्गों से होते हुए निकलेगा तथा अन्य धार्मिक आयोजन होगें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो