script

गर्मी बीत गई , स्वीकृत के बाद भी नहीं लग पाए हैण्डपंप

locationअशोकनगरPublished: Jul 03, 2019 12:01:42 pm

Submitted by:

Arvind jain

जिला योजना समिति: छाया रहा पेयजल और खाद-बीज के कर्ज का मुद्दा, पीएचई ने कहा कोई समस्या नहीं।- सहकारी बैंक को प्रभारी मंत्री के निर्देश, कर्जा के नाम पर किसानों को खाद-बीज से न रखें वंचित। कहा अब नहीं मिलना चाहिए किसानों की शिकायत।

news

स्वीकृत 74 हैण्डपंप लगा नहीं पाए, आचार संहिता को बताया कारण बैठक में नए प्रस्तावों पर चर्चा

अशोकनगर. जिला योजना समिति District Planning Committee की बैठक meeting में पेयजल और खाद-बीज का मुद्दा छाया रहा। जिले में स्वीकृत 75 में से 74 हैण्डपंप hand pumps तो अब तक नहीं लग पाए, लेकिन बैठक के दौरान नए प्रस्तावों पर चर्चा जारी रही। जहां पीएचई विभाग phe department ने जिले की ज्यादातर नल-जल योजनाओं को चालू बताया तो विधायकों MLA ने सभी चालू नल-जल योजनाओं की सूची मांगी, लेकिन विधायकों को सूची मौके पर उपलब्ध नहीं हो सकी और पीएचई विभाग ने जल्दी ही सूची उपलब्ध कराने की बात कही। साथ ही हैण्डपंपों में डाले गए सिंगल फेस विद्युत पंपों की सूची भी विधायकों ने मांगी।

उपकरण लगाने के भी निर्देश दिए
बैठक में दौरान प्रभारी मंत्री महेंद्रसिंह सिसोदिया ने जिले में पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए और सात दिन में सर्वे कराकर नल-जल योजनाओं व हैण्डपंपों की सूची उपलब्ध उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा खनन किए गए बोर में सात दिन के अंदर पाइप लाइन तथा हैण्डपंप उपकरण लगाने के भी निर्देश दिए।

 

लोगों का नाम सूची में शामिल किया जा सके
वहीं श्रम विभाग की समीक्षा करते हुए 15 जुलाई तक श्रमिकों के पंजीयन का सत्यापन कराने के निर्देश दिए, जिससे कि अपात्र लोगों के नाम सूची से हटाए जा सकें और उनकी जगह पात्र लोगों का नाम सूची में शामिल किया जा सके। वहीं खाद्य विभाग को राशन दुकानें निश्चित तारीख से 5 दिन लगातार खोलने के निर्देश दिए और कहा कि सभी हितग्राहियों को राशन प्राप्त हो जाना चाहिए। बैठक में जिपं अध्यक्ष बाईसाहब यादव, विधायक जजपालसिंह, विधायक गोपालसिंह, विधायक बृजेंद्रसिंह, कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

किसानों को खाद-बीज के लिए न हो परेशानी
खाद-बीज की समस्या पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि कर्ज के नाम पर किसानों को खाद-बीज से वंचित न रखा जाए और किसानों को समय पर खाद-बीज उपलब्ध कराएं। साथ ही यह भी कहा कि खाद-बीज न मिलने की किसानों की शिकायत अब नहीं आना चाहिए। इसके लिए उन्होंने सोसायटियों के माध्यम से किसानों को समय पर खाद-बीज उपलब्ध कराया जाए।

 

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान
वहीं चंदेरी ब्लॉक की ग्राम पंचायत रामपुर में खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा बनवाए जा रहे स्टेडियम के कार्य में विलंब पर लापरवाही बरतने वाले ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने व उसे ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिए। इसके अलावा वन राजस्व भूमि पर काबिज हितग्राहियों का सर्वे कराए जाने के भी निर्देश दिए। साथ ही कहा कि जब तक वन व राजस्व विभाग का संयुक्त सर्वे नहीं हो जाता, तब तक किसी को भी परेशान न किया जाए। वहीं अशोकनगर नपा सीएमओ को शहर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

एक करोड़ भाजपा कार्यकर्ताओं के कार्ड
संबल योजना में 2.20 करोड़ कार्ड बने हैं। जिनमें से एक करोड़ कार्ड भाजपा कार्यकर्ताओं के हैं। एक जुलाई से कार्डों का सत्यापन शुरू हो गया। मजदूरी के कार्ड बीपीएल के समकक्ष हैं। इसमें पात्र लोगों को लाभ मिलेगा और अपात्रों को हटाया जाएगा।


मेरे पास लाइए
यह बात प्रभारी मंत्री महेन्द्रसिंह सिसौदिया ने मंगलवार को मीडिया से चर्चा के दौरान कही। राशन दुकानों पर अधिकतर कांग्रेसियों का कब्जा होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अधिकांश दुकानों पर लंबे समय से भाजपा के कार्यकर्ता जमे थे और अनियमित्ताएं कर रहे थे, इसलिए उन्हें हटाया गया है। दुकानों पर नियुक्ति का काम प्रशासन का है। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन किसानों पर कर्जा है, उन्हें कोई भी बैंक खाद बीज देने से नहीं रोकेगा। मुख्यमंत्री के स्पष्ट आदेश हैं। अगर कोई भी ऐसा प्रकरण आता है तो उसे मेरे पास लाइए।

मास्टर प्लान तैयार करवाने का आश्वासन
इसके साथ ही प्रभारी मंत्री ने 300 बिस्तर के अस्पताल भवन के लिए कलेक्टर द्वारा जगह देखे जाने की जानकारी दी। शहर में कन्या महाविद्यालय, गल्र्स हायर सेकेन्डरी स्कूल, श्रम विभाग में कर्मचारी बढ़ाने, तहसील स्तर के नगरीय क्षेत्रों का मास्टर प्लान तैयार करवाने का आश्वासन भी दिया।


निर्माण का काम शुरू हो जाएगा
लेबर कोर्ट की मांग पर उन्होंने कहा कि गुना में इसके भवन के लिए जगह देखी जा रही है। इसका निर्णय हाईकोर्ट से होता है। जैसे ही वहां से स्वीकृति मिलेगी, भवन निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद ग्वालियर तक नहीं जाना पड़ेगा। अशोकनगर में लेबर कोर्ट के लिए भी उन्होंने प्रयास करने की बात कही।

 

झलका सिंधिया की हार का दर्द-
प्रेसवार्ता के दौरान सिंधिया की हार का दर्द भी प्रभारी मंत्री के मुंह से झलक पड़ा। केन्द्र की योजनाओं के सवाल पर उन्होंने कहा कि अब ज्योतिरादित्य सिंधिया नहीं हैं। हम उनकी कद्र नहीं कर पाए अब उनकी कमी तो खलेगी। फिर भी हमसे जो हो सकेगा, इस क्षेत्र के लिए हम करेंगे। उन्होंने ब्लॉक स्तर पर किसानों के लिए शिविर लगाकर समस्याओं का समधान करने की बात भी कही।

ट्रेंडिंग वीडियो