42 केंद्रों पर पांच दिन से नहीं हुई एक भी क्विंटल गेहूं की खरीद, यहां मंडी में लगा जाम

42 केंद्रों पर पांच दिन से नहीं हुई एक भी क्विंटल गेहूं की खरीद, यहां मंडी में लगा जाम

Arvind jain | Publish: May, 21 2019 01:33:18 PM (IST) Ashoknagar, Ashoknagar, Madhya Pradesh, India

समर्थन मूल्य खरीद: मंडी में बढ़े फसलों के दाम तो खरीदी केंद्रों पर घट गई किसानों की भीड़। मंडी में समर्थन मूल्य के बराबर हुई फसलों की रेट तो बढ़ी भीड़, दो घंटे तक लगा रहा जाम।

अशोकनगर. मंडी में फसलों की रेट बढ़ी तो सरकारी खरीदी केंद्रों से किसानों की भीड़ घट गई। हालत यह है कि जिले में 49 में से 42 खरीदी केंद्रों पर पांच दिन से एक भी क्विंटल गेहूं की खरीद नहीं हुई है। तो वहीं मंडी में आवक बढऩे से लगातार दो घंटे तक जाम लगा रहा और किसान अनाज से भरे अपने ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ जाम में फंसे रहे।


जिले में समर्थन मूल्य खरीदी केंद्रों पर अब तक 8578 किसानों ने अपना आठ लाख 12 हजार 873 क्विंटल गेहूं बेचा। जो पिछले साल हुई गेहूं की कुल खरीदी से 33 फीसदी ज्यादा है। हालांकि अभी चार तक गेहूं की सरकारी खरीद चलेगी। इससे खरीदी का आंकड़ा और बढऩे का अनुमान है।

लेकिन अब खरीदी केंद्रों पर गेहूं लेकर पहुंचने वाले किसानों की संख्या घट गई है। 42 खरीदी केंद्रों पर तो पांच दिन से एक भी क्विंटल गेहूं नहीं पहुंचा तो वहीं सात खरीदी केंद्रों ने एक दिन में 3279 क्विंटल गेहूं खरीदा। सहायक आपूर्ति अधिकारी एसबी जैन के मुताबिक गेहूं की सरकारी खरीद 24 मई तक ही चलेगी। 25 मई से सरकारी खरीद बंद हो जाएगी।

मंडी में दो घंटे तक लगा रहा जाम-
सोमवार को मंडी में आवक बढऩे से जाम लग गया। खाली वाहनों के बेतरतीब तरीखे से खड़े हो जाने से मंडी में जाम लग गया और दोपहर 12 बजे से मंडी गेट को बंद कर दिया गया। इससे अनाज से भरे करीब 200 ट्रैक्टर-ट्राली गेट खुलने के इंतजार में लगातार दो घंटे तक जाम में फंसे रहे। तो वहीं मंडी प्रबंधन को खाली ट्रैक्टर-ट्रालियों को निकालने के लिए मंडी के अन्य गेटों को खुलवाना पड़ा। इससे इन 200 ट्रैक्टर-ट्रालियों का अनाज सोमवार को नहीं बिक सका और इन किसानों को मंडी में ही रात रुकना पड़ा। मंडी प्रबंधन के मुताबिक सभी फसलों के रेट बढ़कर समर्थन मूल्य के करीब या इससे ज्यादा हो गए हैं।

जिले में गेहूं की सरकारी खरीद पर एक नजर-
- 8578 किसानों ने बेचा अब तक गेहूं
- 812873 क्विंटल गेहूं की हुई खरीद
- 762284 क्विंटल गेहूं हो चुका जमा
- 50588 क्विंटल गेहूं ही खरीदी केंद्रों पर शेष

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned