scriptअब अशोकनगर में सूरज ने दिखाए तीखे तेवर…. | Now in the Ashoknagar Suraj showed the sharpness | Patrika News

अब अशोकनगर में सूरज ने दिखाए तीखे तेवर….

locationअशोकनगरPublished: Mar 29, 2019 10:24:41 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

सीजन का सबसे गर्म दिन: तापमान भी 41 डिग्री

patrika news

अब अशोकनगर में सूरज ने दिखाए तीखे तेवर….

अशोकनगर. आसमान छाए हल्के बादलों के छटते ही सूरज ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिए। दोपहर दो बजे पारा 40.9 डिग्री पर पहुंच गया और करीब एक घंटे तक गर्म हवाएं लोगों की परेशानी बनी रहीं। इससे शुक्रवार का दिन गर्मी के इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और धूप की तीखी तपन झुलसाती सी नजर आई।
चार दिन में दिन के अधिकतम तापमान में 6 डिग्री से अधिक बढ़ोत्तरी दर्ज हो हुई। शुक्रवार को सुबह दस बजे पारा 34 डिग्री दर्ज किया गया, जो दोपहर दो बजे 40.9 डिग्री पर पहुंचा। वहीं रात का तापमान भी बढ़कर 21.4 डिग्री पर पहुंच गया। इससे रात के समय भी ठंडक गायब होने लगी है और रात में भी गर्मी का अहसास होने लगा है। दोपहर के समय गर्म हवाओं से बचने के लिए वाहन चालकों को मुंह पर तौलिया बांधकर निकलना पड़ा तो बाजार में महिलाएं भी अपनी साड़ी के पल्लू से अपने बच्चों को धूप से बचाती नजर आईं।
शुक्रवार को अचानक बढ़ी गर्मी और तेज धूप की वजह से जिले में आने वाले दिनों में जहां मौसम विभाग ने गर्मी और बढऩे का अनुमान बताया है, तो वहीं जिले में शनिवार को लू की आशंका भी बताई है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि मप्र दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में लू चलेगी और इस क्षेत्र से सटा होने की वजह से जिले में भी लू की आशंका है।

इधर, चार अप्रैल तक मांगा आदेश का पालन प्रतिवेदन

अशोकनगर. जिले के राजपुर गांव की सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के मामले में हाईकोर्ट ने प्रशासन को फटकार लगाई है, साथ ही चार अप्रैल तक आदेश का पालन प्रतिवेदन मांगा है। इससे अब प्रशासन किसी भी समय राजपुर गांव में बड़ी कार्रवाई कर सकता है।
राजपुर गांव में पठार पर सरकारी जमीन में बने मकानों को अतिक्रमण मानते हुए हाईकोर्ट ने 19 फरवरी को प्रशासन को इस अतिक्रमण को हटाने का आदेश दिया था। साथ ही 29 मार्च को हाईकोर्ट ग्वालियर खंडपीठ ने आदेश का पालन प्रतिवेदन मांगा था। 27 मार्च को प्रशासन जेसीबी और पुलिस बल के साथ गांव में मकानों को तोडऩे के लिए पहुंची, इससे हजारों ग्रामीण एकत्रित हो गए और प्रशासन और जेसीबी मशीन को घर बैठ गए थे। शाम को ग्रामीणों को हटाने के बाद प्रशासन ने छह दुकानों को तोड़ दिया था। साथ ही ग्रामीणों को मकान खाली करने के निर्देश दिए थे। शुक्रवार को हाईकोर्ट खंडपीठ ग्वालियर में मामले की तारीख थी, जहां पर हाईकोर्ट ने प्रशासन को फटकार लगाई है। नायब तहसीलदार रोहित रघुवंशी ने बताया कि हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई है और अगली तारीख तक कोर्ट के आदेश पर पालन प्रतिवेदन मांगा है। इससे अब जल्दी ही अतिक्रमण को हटाया जाएगा। जानकारी अनुसार हाईकोर्ट ने प्रशासन को पालन प्रतिवेदन देने के लिए चार अप्रैल की तारीख निर्धारित की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो