scriptहम होंगे कामयाब कविता लिखने वाले शहर के कवि का जन्मदिन, | On the birth anniversary of Mathur, the family came from Delhi, | Patrika News
अशोकनगर

हम होंगे कामयाब कविता लिखने वाले शहर के कवि का जन्मदिन,

माथुर की जन्मशती पर दिल्ली से आया परिवार, देशभर के कवि जुटे

अशोकनगरMar 03, 2019 / 11:39 am

Arvind jain

news

हम होंगे कामयाब कविता लिखने वाले शहर के कवि का जन्मदिन,

अशोकनगर. हम होंगे कामयाब कविता लिखने वाले देश के प्रसिद्ध कवि गिरिजाकुमार माथुर का शनिवार को जन्मशती का कार्यक्रम था। शहर में जन्मे कवि माथुर का शनिवार को दिल्ली से शहर में आया, साथ ही कई प्रसिद्ध कवि भी जुटे और साहित्य सम्मेलन के माध्यम से उनके जीवन व कविताओं पर चर्चा की।


निरंजन श्रोत्रिय की अध्यक्षता व मणिमोहन मेहता के संचालन के साथ सभा की शुरुआत हुई। साहित्य सम्मेलन के कार्यकारी अध्यक्ष महेश कटारे ने माथुर की कविताओं पर कहा कि कविता वही है जो आततायी को स्थापित न होने दे, उसका विरोध करे। कवि होना हर एक के बूते की बात नहीं, मैं खुद कभी कविता नहीं लिख सकता, क्योंकि कविता एक कठिन कर्म है। बीएचईएल के पूर्व निदेशक रहे कवि माथुर के बेटे अमिताभ माथुर ने कहा कि मेरा पूरा जीवन विज्ञान और गणित को समर्पित रहा है, जब मैं पिताजी की कविताओं को देखता हूँ, तो मुझे उनमें एक वैज्ञानिक की झलक दिखाई देती है।

उनमें वैज्ञानिक एवं कवि का एक अनूठा घालमेल था। मैंने उन्हें लगातार कविता लिखते हुए देखा। किसी भी काम के साथ- साथ उनकी कविता चलती रहती थी। वहीं उनके दूसरे बेटे कवि पवन माथुर ने भी अपने संस्मरण सुनाए। गोपालकुमार सक्सेना ने कवि माथुर पर अपना शोघ कार्य किया है। उन्होंने अपने शोध कार्यों पर जानकारी दी। सभा के अंत में मप्र हिंदी साहित्य सम्मेलन की ओर से इप्टा अशोकनगर के कलाकारों को प्रशस्ति पत्र दिए गए और अतिथियों को स्मृति चिन्ह वितरित किए गए।

Home / Ashoknagar / हम होंगे कामयाब कविता लिखने वाले शहर के कवि का जन्मदिन,

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो