scriptशिक्षक की मौत पर मांगा एक करोड़ रुपए मुआवजा,अनुकंपा नियुक्ति की भी मांग | One crore rupees compensation sought on teacher death | Patrika News

शिक्षक की मौत पर मांगा एक करोड़ रुपए मुआवजा,अनुकंपा नियुक्ति की भी मांग

locationअशोकनगरPublished: Jan 20, 2020 01:33:50 pm

Submitted by:

Amit Mishra

राज्य शिक्षक संघ ने प्रशासन को दिया ज्ञापन

 teacher death

teacher death

अशोकनगर। सेवा समाप्त होने के डेढ़ महीने बाद ही शिक्षक की मौत हो जाने से शिक्षक संघ ने परिवार के लिए एक करोड़ रुपए के मुआवजे की मांग की है। साथ ही दिवंगत शिक्षक के परिवार के एक सदस्य को बिना शर्त अनुकंपा नियुक्ति की भी मांग की है और शिक्षकों की बीच में ही सेवा समाप्ति के फार्मूले को समाप्त करने की भी मांग की है।

15 जनवरी को निधन हो गया
रविवार को राज्य शिक्षक संघ ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया, जिसमें संगठन का कहना है कि 30 नवंबर को स्कूल शिक्षा विभाग ने 20.50 फॉर्मूले के तहत प्रदेश के 16 शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी थी। जिनमें से सिंगरौली के माध्यमिक शिक्षक यज्ञसेन श्यामले का 15 जनवरी को निधन हो गया।

बिना शर्त बहाल करने की मांग
संगठन की मांग है कि पीडि़त शिक्षक के परिवार को एक करोड़ रुपए मुआवजा दिया जाए और परिवार के एक आश्रित को बिना शर्त अनुकंपा नियुक्ति दी जाए। साथ इस फॉर्मूले के तहत नौकरी से हटाए शेष 15 शिक्षकों को भी बिना शर्त बहाल करने की मांग की है।

फैसले को सरकार वापस लें
राज्य शिक्षक संघ का कहना है कि आज हम लोगों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन दिया। ज्ञापन में हमने शिक्षा विभाग के द्वारा 20.50 फॉर्मूले के तहत प्रदेश के 16 शिक्षकों को जो अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी गई है उस फैसले को सरकार वापस लें। ताकि उनके साथ भी शिक्षक यज्ञसेन श्यामले जैसी स्थिति निर्मित न हो। ज्ञापन देने वालों में संगठन के अध्यक्ष रामगोपाल शिवहरे, दिलीप रघुवंशी सहित संगठन के कई पदाधिकारी और शिक्षक मौजूद रहे।

क्या है 20-50 फॉर्मूला
सरकार ने खराब छवि बाले लोक सेवकों को बाहर निकालने की तैयारी में 20-50 का फॉर्मूला निकला था। इनमें खराब रिकार्ड होने पर 20 साल की सर्विस या 50 साल की उम्र पूरी करने वालों शिक्षकों को सरकार अनिवार्य सेवानिवृत्त दे दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो