scriptरोज दो-तीन करोड़ की जरूरत लेकिन 50 लाख रु. भी नहीं मिल पा रहे, तो लग रही बैंक में भीड़ | Paid trouble | Patrika News

रोज दो-तीन करोड़ की जरूरत लेकिन 50 लाख रु. भी नहीं मिल पा रहे, तो लग रही बैंक में भीड़

locationअशोकनगरPublished: May 17, 2019 11:08:07 am

Submitted by:

Arvind jain

भुगतान बना परेशानी: अपने ही खातों से राशि निकालने किसानों को लगाना पड़ रहे बैंक के कई चक्कर। – लाखों रुपए निकालने पहुंच रहे किसानों को दिनभर इंतजार करने के बाद भी बैंक दे रही मात्र 50 हजार रुपए, किसान बोले रोज लगाना पड़ रहे हैं चक्कर।

news

रोज दो-तीन करोड़ की जरूरत लेकिन 50 लाख रु. भी नहीं मिल पा रहे, तो लग रही बैंक में भीड़

अशोकनगर. सहकारी बैंक में नगदी की कमी किसानों की परेशानी बन गई है और किसान जरूरत के समय खातों से अपने ही रुपए नहीं निकाल पा रहे हैं। लाखों रुपए निकालने पहुंचने वाले किसानों को बैंक एक दिन में 50 हजार रुपए से ज्यादा नगद नहीं दे रही है, इससे उन्हें जरूरत मुताबिक रुपए निकालने कई दिन बैंक के चक्कर काटना पड़ रहे हैं। इससे रोजाना ही किसानों की भारी भीड़ लग रही है।


समर्थन मूल्य खरीदी केंद्रों पर बेची गई उपज का विभाग द्वारा किसानों के जिला सहकारी बैंक खाते में भुगतान किया जा रहा है। भुगतान की राशि खाते में आते ही किसान रुपए निकालने के लिए सहकारी बैंक पहुंचने लगे हैं, लेकिन ऐसे में उन्हें जरूरत मुताबिक नगदी न मिलने से किसान परेशान हैं। गुरुवार को सुबह 9 बजे से ही सहकारी बैंक के बाहर किसानों की भीड़ लग गई और बैंक खुलने के बाद पहले तो बैंक कर्मचारी नगदी लेने के लिए एसबीआई बैंक गए।

 

इससे दोपहर 12 बजे तक किसान अपने खातों से रुपए नहीं निकाल सके और वह धूप में ही बैंक के बाहर इंतजार में खड़े रहे, वहीं बैंक के भीतर भी भारी भीड़ रही। बाद में लाखों की जरूरत वाले किसानों को बैंक ने सिर्फ 50-50 हजार रुपए ही दिए। इससे किसानों को कम राशि के साथ ही वापस लौटना पड़ा। यह एक दिन की बात नहीं, बल्कि करीब 15 दिन से बैंक में इसी तरह से किसान परेशान हो रहे हैं।

 


जिसे दो लाख की जरूरत वह चार दिन में निकाल पा रहा रुपए-
किसानों का कहना है कि शादियों का सीजन होने और साहूकारों व अन्य बैंकों का कर्जा चुकाने के अलावा परिवार के अन्य जरूरी कामों के लिए उन्हें पैसों की जरूरत है। लेकिन बैंक 50 हजार रुपए से ज्यादा नहीं दे रही है।

यदि किसी किसान को दो लाख रुपए अपने खाते से निकालना है तो उसे चार दिन में 50-50 हजार रुपए मिल पा रहे हैं। इससे किसानों को रोजाना ही रुपयों के लिए बैंक के चक्कर काटना पड़ रहे हैं, वहीं जरूरत मुताबिक रुपए खाते से न निकाल पाने से उन्हें परेशान होना पड़ रहा है।


रोज दो-तीन करोड़ की जरूरत लेकिन 50 लाख भी नहीं मिल रहे-
अशोकनगर शहर की सहकारी बैंक शाखा को रोजाना दो-तीन करोड़ रुपए नगदी की जरूरत पड़ती है, लेकिन एसबीआई से बैंक से रोज 50 लाख रुपए भी नहीं मिल रहे हैं। बैंक अधिकारियों का कहना है कि इसी वजह से वह किसानों को पूरी रकम एक साथ नहीं निकाल पा रहे हैं और रोजाना 100 किसानों को ही राशि निकाल पाते हैं।

किसानों का कहना है कि कई बार बैंक में नगदी खत्म हो जाने से कई किसानों को खाली हाथ ही वापस लौटना पड़ता है, जबकि उनके खातों में लाखों रुपए जमा है।


अब दूसरी बैंकों के खातों में राशि ट्रांसफर कर रही बैंक-
नगदी की कमी और किसानों की समस्या को देखते हुए अब बैंक द्वारा किसानों के दूसरी बैंकों के खातों में राशि को एनईएफटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जा रहा है। ताकि किसान अन्य बैंकों से राशि निकाल सकें।

समर्थन मूल्य खरीदी के भुगतान का अब तक सहकारी बैंक किसानों को करीब 100 करोड़ रुपए दे चुकी है। इसमें 25 करोड़ रुपए ही नगद दिया जा सका है और 75 करोड़ रुपए किसानों के अन्य बैंको के खातों में ट्रांसफर किए गए हैं। इससे कि किसानों को अन्य बैंकों से नगदी मिल सके।


किसानों ने बताई समस्या-
पैसों की जरूरत के चलते सुबह से ही भीड़ लग जाती है और धूप में इंतजार करने के बाद भी 50 हजार रुपए से ज्यादा नहीं मिल रहे हैं। इससे किसानों को अपने ही खातों से पैसे निकालने रोज परेशान होना पड़ रहा है।
अवतारसिंह, किसान पाकरोड़


लाखों रुपए जरूरत वाले किसानों को कई दिन रोज 50-50 हजार रुपए लेने बैंक आना पड़ रहा है। वहीं जिन किसानों के दूसरी बैंकों में भी खाते हैं, उनके खाते की राशि को बैंक द्वारा दूसरी बैंक के खातों में ट्रांसफर किया जा रहा है।
संतोषसिंह, किसान तूमैन

 


रोज दो से तीन करोड़ रुपए की जरूरत है, लेकिन एसबीआई से हमें रोज 50 लाख भी नहीं मिल रहे हैं। इससे 50 हजार रुपए से ज्यादा किसानों को नहीं दे पा रहे हैं। किसानों की राशि उनके दूसरी बैंकों के खातों में ट्रांसफर कर रहे हैं, ताकि वह समय पर नगद निकाल सकें। रोज करीब 100 किसानों को राशि निकाली जा रही है।
महावीर जैन, शाखा प्रभारी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा अशोकनगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो