तालाब की पार पर आड़े-तिरछे पत्थरों पर खड़े होकर कर रहे श्रमदान

तालाब की पार पर आड़े-तिरछे पत्थरों पर खड़े होकर कर रहे श्रमदान

Arvind jain | Updated: 12 Jun 2019, 01:59:47 PM (IST) Ashoknagar, Ashoknagar, Madhya Pradesh, India

पत्रिका अमृतम जलम

अशोकनगर. पत्रिका अमृतम जलम् कार्यक्रम के तहत तुलसी सरोवर पर प्रतिदिन श्रमदान के माध्यम से तालाब परिसर को स्वच्छ किया जा रहा है। समाजसेवियों द्वारा मंगलवार को भी श्रमदान जारी रहा। तालाब की पार आड़े-तिरछे पत्थरों पर कदम जमाकर श्रमदानी श्रमदान कर रहे हैं। लगातार तुलसी सरोवर की पार पर ऊग रही है झाडिय़ों और कटीले झाडिय़ों को हंसियों एवं अन्य औजारों की मदद से श्रमदानियों की मदद से काटने का कार्य किया जा रहा है इस दौरान तालाब की पार पर उखड़ी पिचिंग के आड़े-तिरछे पत्थरों पर पैर जमाकर श्रमदान करना बेहद जोखिम भरा कार्य है।

 

लेकिन श्रमदानियों के हौंसलों के सामने यह कार्य भी आसान हो चला है। प्रतिदिन चल रहे श्रमदान के कार्य में तुलसी सरोवर के आसपास ऊगी झाडिय़ों में जहरीले जीव-जन्तुओं के छुपे होने की आशंका बनी रहती है। लेकिन श्रमदान ने तुलसी सरोवर की सूरत बदल दी है। जहां श्रमदान से साफ हो चुकी तालाब की आधी पार बेहद सुंदर नजर आ रही है।

 

पत्रिका के साथ प्रतिदिन आने वाले श्रमदानियों के साथ मंगलवार को सभी ने मिलकर तालाब के पानी में जमा हुए कचरे व पॉलीथिन को एकत्रित किया तथा तालाब की पार पर उगे अनावश्यक खरपतवार व कटीली झाडिय़ों को हंसिए व कुल्हाड़ी से काटकर हटाया।

इन्होंने किया श्रमदान
डा. बकुलरानी त्रिपाठी, डा. शालिनी जादौन, मुंदरसिंह भट्टी, नैना शर्मा, मीरा कुशवाह, स्काउट मास्टर अशोक ओझा, रामेश्वर नामदेव जनअभियान परिषद, रामस्वरूप शिवहरे, अशोक रजक पिपरेसरा, रामगोपाल शिवहरे, कार्तिक कुशवाह, देव शिवहरे, राजीव, कमल सालूजा, करन सुराना सहित श्रमदानियों ने श्रमदान किया।


यह बोले श्रमदानी
पत्रिका द्वारा तालाब पर चलाई जा रही मुहिम सराहनीय है। इस मुहिम से सभी शहरवासियों को जुडऩा चाहिए। तालाब पर शासन को भी ध्यान देना आवश्यक है। यहां पर चारों तरफ 4 -5 शौचालय बनाए जाए जिससे लोग यहां खुले में शौच के लिए न आएं।
नैना शर्मा अध्यक्ष सहेली महिला मंडल



तुलसी सरोवर हमारी धार्मिक श्रद्धा का केंन्द्र है यहां सौंदर्यकरण होना चाहिए तथा तालाब में जुडऩे वाले तीन गंदे नालो को डायवर्ट किया जाना चाहिए। पत्रिका द्वारा तालाब को स्वच्छ बनाने का जो बीड़ा उठाया है उसमें हमारा पूरा सहयोग है। हम प्रतिदिन श्रमदान के लिए आ रहे है।
मीरा कुशवाह अध्यक्ष राधे महिला मंडल


पत्रिका द्वारा 6-7 वर्षो से जो अमृतम जलम अभियान चलाया जा रहा है जिससे तालाब इतना संरक्षित हो गया है। गर्मी में तालाब में पहले पानी नहीं दिखता था लेकिन अब पत्रिका के प्रयास से तालाब पानी से भरा हुआ है। इस ओर प्रशासन को भी ध्यान देकर तालाब को संरक्षित करना चाहिए।

रामगोपाल शिवहरे अध्यक्ष राज्य अध्यापक संघ

 


पत्रिका की मुहिम ने हमे तालाब से जोड़ा और वर्षों से हम जल संरक्षण की इस मुहिम से जुड़कर तालाब को स्वच्छ बनाने में लगे हुए है। मुहिम को देखते हुए लोगों मे कुछ जागरुकता आई है जितना कचरा लोग पहले तालाब में फेंकते थे अब कुछ कमी आई है।
रामेश्वर नामदेव जन अभियान परिषद

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned