scriptpatrika amritam jalam : जल संरक्षण की शपथ लेकर श्रमदानी बाले इस साल ही नहीं पत्रिका के साथ हर साल करेंगे श्रमदान | patrika amritam jalam campaign | Patrika News

patrika amritam jalam : जल संरक्षण की शपथ लेकर श्रमदानी बाले इस साल ही नहीं पत्रिका के साथ हर साल करेंगे श्रमदान

locationअशोकनगरPublished: Jun 30, 2019 12:47:55 pm

Submitted by:

Arvind jain

सामाजिक संगठन, समाजसेवी व पुलिस अधिकारी व जवानो ने प्रतिदिन आने वाले श्रमदानियों के साथ किया श्रमदान

news

जल संरक्षण की शपथ लेकर श्रमदानी बाले इस साल ही नहीं पत्रिका के साथ हर साल करेंगे श्रमदान

अशोकनगर. तुलसी सरोवर पर जल संरक्षण के लिए पत्रिका द्वारा तीस दिनों से लगातार चलाए जा रहे अमृतम जलम अभियान Patrika amritam jalam का समापन शनिवार को किया गया। इस दौरान शहर के समाजसेवी, सामाजिक संस्थाएं, पुलिस अधिकारी व जवानो ने श्रमदानी बनकर प्रतिदिन आने वालेे श्रमदानियों के साथ श्रमदान किया और जल व पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली।


इस दौरान श्रमदानियों ने कहा कि इस साल ही नहीं हम पत्रिका के साथ हर साल नगर की धरोहर बचाने तुलसी सरोवर की सफाई करेगें। जिससे हमेशा तुलसी सरोवर स्वच्छ रहे। श्रमदानियों ने अपील भी की कि नगर की अमूल्य धरोहर को प्रदूषित न होने दें इसे स्वच्छ रखें यह स्वच्छ रहेगा तो नगर भी स्वच्छ दिखेगा। इस दौरान रोटरी क्लब, स्काउट गाइड, क्लॉथ मर्चेन्ट एसोशिएसन, पुलिस टीम सहित प्रतिदिन आने वाले श्रमदानियों ने तालाब परिसर में पड़े हुए कचरे व पालिथिन को एकत्रित कर ढेर लगाया।

ashik nagar

तालाब में से कचरा बाहर निकालकर फेंका
श्रमदान के दौरान एसपी पंकज कुमावत, एएसपी सुनील शिवहरे, एसडीओपी गुरूवचन सिंह, टीआई पीपी मुदगिल व अन्य पुलिस अधिकारी व जवानों ने पार के पत्थरों को जमाया और पानी मे से कचरा निकाला तथा परिसर से पालिथिन को निकालकर एकत्रित किया। स्काउट गाइड के सदस्यों ने तालाब परिसर में उगे पौधों की फैली झाडिय़ों को सीधा करने के लिए बांधा तथा तालाब में से कचरा बाहर निकालकर फेंका।

 

कचरा एकत्रित किया
रोटरी क्लब के सदस्यों द्वारा तुलसी सरोवर के घाट पर सफाई कर कचरा एकत्रित किया तथा पत्थरों को जमाया। क्लॉथ मर्चेन्ट के सदस्यों ने तालाब परिसर में पड़ी पालिथिन, पूजन सामग्री व गला हुआ कचरा एकत्रित किया। इस दौरान सीएमओ शमशाद पठान ने कचरे को तालाब परिसर से बाहर ले जाने के लिए ट्रालियां भेजने की बात कही।

हमेशा करेगें सहयोग
इस दौरान श्रमदानियों ने एक सुर में पत्रिका के इस महा अभियान में हमेंशा सहयोग करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि पत्रिका द्वारा जिस तरह समाज सेवा के क्षेत्र में जो कार्य किया जा रहा है वह काबिले तारीफ है। पत्रिका जल संरक्षण के क्षेत्र में हर साल तुलसी सरोवर तालाब पर मुहिम चलाता है।

30 दिनों तक चले अभियान
इसके लिए शहर के सभी लोग उनका धन्यवाद कर रहे हैं। इस दौरान श्रमदानी और युवाओं ने वाहन धोने वाली जगह पर वहां पड़े पॉॅलिथिने और गंदे कपड़े और कचरा निकाला। तालाब पर 30 दिनों तक चले अभियान के बाद घाट एवं तालाब की पाल पर कूड़ा-करकट हटने के बाद जिस तरह स्वच्छता नजर आ रही थी। उसे लोगों ने काफी सराहा।


श्रमदानियों का किया सम्मान ली शपथ
श्रमदान के बाद पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत द्वारा तालाब पर प्रतिदिन श्रमदान करने पहुंच रहे श्रमदानियों व पत्रिका टीम को माला पहनाकर सम्मानित किया तथा कहा कि पत्रिका की मुहिम शानदार है जिससे शहर के समाजसेवी लोग व संगठन जुड़े हुए है। इस दौरान रोटरी क्लब के बरिष्ठ सदस्य रोशन कोहली द्वारा सभी को जल संरक्षण व पर्यावरण संरक्षण के साथ तुलसी सरोवर को स्वच्छ रखने की शपथ दिलाई गई।

इन्होंने किया श्रमदान
पुलिस अधीक्षक पंकज कुमवात, एएसपी सुनील शिवहरे, एसडीओपी गुरूवचन सिंह, टीआई पीपी मुदगिल, हरिसिंह रघुवंशी, सालिकराम, कान्तीपाल, भानपाल सिंह, ऊधम सिंह, मनोज मलिक, आ लौट चले बचपन ग्रुप के अशोक कुमार रघुवंशी, डा. नितिन सेन, अजय सेन, रविन्द्र सेन, राजीव, रमेश राय, अनिल गुप्ता, स्काउट गाइड के दिनेश सिंह परिहार, अशोक कुमार ओझा, राजा बाल्मीक, राधे अहिरवार, मनोज अहिरवार, हीरालाल आदिवासी, राहुल जाटव, पवन राजोरिया, आशू राय, काजल अहिरवार, नेहा आदिवासी, श्रद्धा कोहली, भारती परिहार, आरती आहिरवार, संजना पाल, रंजना चंदेल, संजना चंदेल, डा. बकुलरानी त्रिपाठी, अशोक रजक पिपरेसरा, मुंदर सिंह भट्टी, डा. शालिनी जादौन, करन सुराना, रिंकल सेठ, नैना शर्मा, रीना सेठी, नीरज सेठी, पीयुष सेठी, मीरा कुशवाह, सुलभ गुप्ता, विनोद कुमार सिहारे, विजय कुमार साहू, विहिप के विकास जैन बल्ली, अशोक रघुवंशी, प्राचार्य राजेश शर्मा, रोटरी क्लब के अध्यक्ष दया सिंह संधू, बीरेन्द कुमार लाला, सुधीर गुप्ता, विष्णु अग्रवाल, रोशन कोहली, अजीत जैन, बीडी गुप्ता, अक्षय जैन, संजीव जैन, मोहित मनोरिया, रामगोपाल शिहवरे, आजाद जैन बैलई, आशीष बडुकल, क्लॉथ मर्चेन्ट के अध्यक्ष मनीष पाली, मनीष महू, मनोज कांसल, प्रसन्न राजपुर, संजय विमलश्री, नीलू जैन मामा, मुकेश जैन, प्रेमनारायण ओझा, लल्लीराम ओझा, मदन महाराज, धरमचंद साहू, सोनल कोटिया सहित तीन सौ से अधिक श्रमदानियों ने श्रमदान किया।

ये बोले श्रमदानी
पत्रिका के अभियान के तहत स्वच्छता का संदेश तो दिया ही जा रहा है। अभियान सभी नगरवासियों के सहयोग से किया जा रहा है। जिसमें शासन की मंशा स्वच्छ भारत अभियान की वह भी पूरी हो रही है तथा स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य भी जुड़ा हुआ है। आज हमारी पुलिस टीम ने श्रमदान में योगदान दिया है। पत्रिका के अभियान से जुड़कर हमे बहुत अच्छा लगा।
पंकज कुमावत पुलिस अधीक्षक अशोकनगर


पत्रिका द्वारा जल संरक्षण के क्षेत्र में जो कदम उठाया गया है उसके लिए वह धन्यवाद की पात्र है और जिस तरह हर साल तुलसी सरोवर के प्रति अपनी जिम्मेदारी से अपनी मुहिम चलाता है। उसी का परिणाम है कि आज तालाब में जल दिखाई दे रहा है।
दया सिंह संधु अध्यक्ष रोटरी क्लब

 

पत्रिका की मुहिम का परिणाम है कि आज तालाब में पानी दिख रहा है और मैं हर साल पत्रिका की मुहिम का हिस्सा बनता हूं। पत्रिका ने जो जल संरक्षण के प्रति जागरुकता का अभियान चलाया है वह सराहनीय है। इस अभियान से तालाब की काया बदल गई है।
रोशन कोहली समाजसेवी


तालाब पर लोग इतनी मेहनत से श्रमदान करने आते हैं। आज जो तालाब में स्वच्छता दिखाई दे रही है वह पत्रिका द्वारा 30 दिनों तक चलाए गए अभियान का परिणाम है। मैं पत्रिका को धन्यवाद देना चाहता हूं। जिसके कारण लोग तालाब से जुड़ सके।
बीरेन्द्र जैन लाला समाजसेवी


स्वच्छता के क्षेत्र में तुलसी सरोवर पर पत्रिका ने जो काम किया है। वह किसी से छिपा नहीं है। जो कार्य शासन प्रशासन को करना चाहिए वह काम पत्रिका ने लोगों को जोड़कर किया है। मैं पत्रिका को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहता हूूं।
विष्णु अग्रवाल रोटरी क्लब

 

पत्रिका द्वारा जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने बहुत ही अच्छी मुहिम चलाई है। जिससे हमारे यहां की जल धरोहर के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं तथा जल धरोहर को बचाने का प्रयास भी लोगों में जागा है और जल है तो जीवन है। इस सोच के साथ पत्रिका समाज के बीच कार्य कर रही है।
डा. बकुलरानी त्रिपाठी, शिक्षिका


हमने 30 दिनों तक मिलकर तुलसी सरोवर पर श्रमदान किया है। पत्रिका ने हजारों लोगों को तुलसी सरोवर से जोडऩे का काम किया है। प्रशासन को भी तुलसी सरोवर को विकसित करने आसपास हो रहे अतिक्रमण को रोकना चाहिए। जिससे हमारे शहर की धरोहर सुंदर बन सके।
मनीष जैन पाली


पत्रिका की बहुत ही सराहनीय पहल है जो तुलसी सरोवर को बचाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। जल संरक्षण के क्षेत्र में लोगों व युवाओं में जोश व उत्साह भरने का काम पत्रिका ने ही किया है। भविष्य की पीढि़ के लिए यह बहुत जरूरी भी है।
सुधीर गुप्ता कवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो