scriptकिसान ने थाने में की शिकायत, आरोप समिति प्रबंधक मांग रहा 10 हजार रुपए रुपए | Payment not received after five months | Patrika News

किसान ने थाने में की शिकायत, आरोप समिति प्रबंधक मांग रहा 10 हजार रुपए रुपए

locationअशोकनगरPublished: Nov 04, 2018 06:29:10 am

Submitted by:

brajesh tiwari

पांच माह बाद भी नहीं मिला भुगतान, समिति प्रबंधक ने कहा विभाग से ही नहीं मिली थी राशि, इसलिए भुगतान में हुई देरी।

chhindwara

chhindwara mandi

अशोकनगर. मंडी में कम रेट होने की वजह से किसान ने समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर चना बेचा, लेकिन पांच महीने बीत जाने के बाद भी किसान को अपनी बेची गई उपज का भुगतान नहीं हुआ है।
इससे किसान ने थाने में पहुंचकर शिकायत की और समिति प्रबंधक पर 10 हजार रुपए की मांग करने व गाली-गलौंच करने का आरोप लगाया है। हालांकि समिति प्रबंधक ने इस शिकायत को झूठा बताया और कहा कि सात किसानों की राशि विभाग से ही नहीं आई थी, इसलिए भुगतान नहीं हो सका।
मामला ऊमरी उपार्जन केंद्र का है। धौरा गांव निवासी ब्रजभानसिंह पुत्र लल्लीराम यादव ने पुलिस थाने में शिकायत की कि आठ जून को उसने 40 क्विंटल चना खरीदी केंद्र पर बेचा था, बेचे गए चना की समिति प्रबंधक ने एक महीने बाद रसीद दी।
चना का 1.76 लाख रुपए भुगतान होना था, लेकिन भुगतान न होने की शिकायत की तो समिति प्रबंधक अमरसिंह यादव ने 10 हजार रुपए रिश्वत मांगी।

मामले की शिकायत जब जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में की, तो उन्होंने फिर से समिति प्रबंधक के पास भेज दिया। इससे समिति प्रबंधक ने गाली-गलौंच की। किसान ने शिकायत में समिति प्रबंधक के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने और अपने बेचे हुए चना की 1.76 लाख रुपए राशि का भुगतान कराने की मांग की है।
समिति प्रबंधक ने कहा सात किसानों को रुका भुगतान-
जब इस संबंध में समिति प्रबंधक अमरसिंह यादव से चर्चा की, तो समिति प्रबंधक का कहना है कि खरीदी खत्म होने के समय पर उपज बेचने वाले सात किसानों का भुगतान नहीं हुआ।
उनका कहना है कि विभाग से राशि न मिलने से इन किसानों का भुगतान नहीं हो सका। समिति प्रबंधक का कहना है कि आरोप झूठे हैं, शनिवार शाम को ही विभाग से पैसा मिला है जिसे सोमवार को किसानों के खातों में डाल दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो