scriptPeople are forced to drink after filtering the drain water | Drinking water problem: यहां पानी के हालात हैं ऐसे कि नाले के पानी को छानकर पीने को मजबूर हैं लोग, जानिए क्यों.... | Patrika News

Drinking water problem: यहां पानी के हालात हैं ऐसे कि नाले के पानी को छानकर पीने को मजबूर हैं लोग, जानिए क्यों....

पेयजल संकट: मोहल्ले में नहीं पेयजल की व्यवस्था, तो लोग नाले से पानी भरने के लिए हैं मजबूर

अशोकनगर

Published: April 01, 2022 07:26:05 pm

अशोकनगर. जहां शासन हर घर में नल कनेक्शन की बात कह रही है, वहीं जिले में ऐसे भी क्षेत्र हैं जिन्हें पेयजल की व्यवस्था करना किसी जंग से कम नहीं है। स्थिति यह है कि सुबह से ही महिलाएं व बच्चे हाथों में प्लास्टिक के खाली ड्रम लेकर पेयजल की व्यवस्था करने निकल जाते हैं, दो किमी दूर स्थित नाले का गंदा पानी लाकर घरों में पानी की व्यवस्था करते हैं और कपड़े से छानकर इसी पानी से वह अपनी प्यास बुझाते हैं।
Drinking water problem: यहां पानी के हालात हैं ऐसे कि नाले के पानी को छानकर पीने को मजबूर हैं लोग, जानिए क्यों....
Drinking water problem: यहां पानी के हालात हैं ऐसे कि नाले के पानी को छानकर पीने को मजबूर हैं लोग, जानिए क्यों....
यह कहानी है चंदेरी के तंवरपुरा मोहल्ले की, जहां करीब 50 से 6 0 परिवार रहते हैं। नगरपालिका क्षेत्र में होने के बावजूद भी इस मोहल्ले में बिजली-पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। एक किमी से ज्यादा लंबी केबिल डालकर रहवासियों ने अपने घरों में बिजली की तो व्यवस्था कर ली है, लेकिन पेयजल के लिए रोजाना जंग से हालात रहते हैं। इससे महिलाएं व बच्चे रोजाना दो किमी दूर स्थित नाले से गंदा पानी भरकर लाते हैं और उसी से खाना बनाते हैं व अपनी प्यास बुझाते हैं। यह एक दिन की बात नहीं, बल्कि रोजाना इसी तरह से घरों पर पानी की व्यवस्था करते हैं, लेकिन उनकी समस्या पर किसी ने ध्यान नहीं दिया।
नपा ने कहा टैंकर भेज रहे, रहवासी बोले कभी नहीं आया-

बताया जा रहा है कि शासकीय जमीन पर अतिक्रमण कर यह मोहल्ला बना है और इसलिए इस जगह पर नपा व प्रशासन द्वारा कोई स्थाई व्यवस्था नहीं की जा रही है। नपा का कहना है कि उस मोहल्ले में पेयजल की व्यवस्था करने के लिए टैंकर भेजा जा रहा है, लेकिन रहवासियों का कहना है कि अब तक कभी कोई टैंकर नहीं आया है और रहवासियों द्वारा नपा के दावे को झूठा बताया जा रहा है।
अब 18 1 पर फोन कर पानी मांगेंगे रहवासी-

तंवरपुरा पर रहने वाले भग्गू सहित अन्य लोगों का कहना है कि रोजाना ही महिलाएं व बच्चे नाले से पानी ढ़ोकर लाते हैं और गंदा पानी होने की वजह से बार-बार बीमार होते हैं, कई बार नगरपालिका में पहुंचकर भी शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। उनका कहना है कि अब वह 18 1 पर शिकायत करके मोहल्ले में पानी उपलब्ध कराने की मांग करेंगे, ताकि रहवासियों को नाले का गंदा पानी न पीना पड़े।
ये बोले जिम्मेदार

तंवरपुरा नगरपालिका क्षेत्र में आता है, यदि वहां पर पानी की ऐसी समस्या है तो नगरपालिका से बात करते हैं।
प्रथम कौशिक, एसडीएम चंदेरी

मोहल्ले वालों ने स्थाई कनेक्शन के लिए कहा है, लेकिन वह अतिक्रमण में है उनका पट्टा या कोई दस्तावेज नहीं है, इसलिए अस्थाई तौर पर 15-16 दिन से टैंकर भेज रहे हैं। यदि कोई समस्या है तो पता करते हैं।
माधुरी शर्मा, सीएमओ नपा चंदेरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी EDराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.