scriptशव को सड़क पर रखकर किया चक्काजाम कर्मी बोले-किसी को भी चढ़ा देते हैं खंभे पर | People performed on the road | Patrika News

शव को सड़क पर रखकर किया चक्काजाम कर्मी बोले-किसी को भी चढ़ा देते हैं खंभे पर

locationअशोकनगरPublished: Apr 13, 2019 10:36:57 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

लापरवाही: लाइन के फॉल्ट को सुुधारने बिजली खंभे पर चढ़े मीटर रीडर की करंट लगने से मौत

patrika news

शव को सड़क पर रखकर किया चक्काजाम कर्मी बोले-किसी को भी चढ़ा देते हैं खंभे पर

अशोकनगर. लाइन में आए फॉल्ट सुधारने के लिए बिजली के खंभे पर चढ़े मीटर रीडर की करंट लगने से मौत हो गई। गुस्साए परिजनों और आउटसोर्स बिजली कर्मचारियों ने पॉलीथिन में बंधे शव को बिजली कंपनी कार्यालय के सामने सड़क पर रखकर चक्काजाम कर दिया। साथ ही नारेबाजी कर आउटसोर्स कर्मचारियों का शोषण करने का आरोप लगाया। इतना ही नहीं यह भी आरोप लगाया कि बिजली कंपनी द्वारा किसी भी बिजली लाइन पर चढ़ा दिया जाता है और सुरक्षा उपकरण भी नहीं दिए जाते हैं।
मामला जिले के कचनार सब स्टेशन की है। शुक्रवार को शाम के समय मीटर रीडर 25 वर्षीय इरसाद खान सब स्टेशन के बाहर ही लाइन में फॉल्ट सुधारने के लिए बिजली के खंभे पर चढ़ गया। बिजली सप्लाई चालू थी, इससे इरसाद खान को करंट लगने से नीचे गिर गया। गंभीर घायल अवस्था में बिजली कंपनी ने उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन इलाज के दौरान रात में ही उसकी मौत हो गई। शनिवार को सुबह जिला अस्पताल में मृतक का पीएम हुआ। मृतक इरसाद खान बिजली कंपनी में आउटसोर्स कर्मचारी था, जिसकी मौत से बिजली कंपनी के अन्य आउटसोर्स कर्मचारी भड़क गए और वह मृतक के परिजनों के साथ शनिवार सुबह करीब 11 बजे कार्यालय के गेट पर बैठ गए और सड़क पर शव को रखकर चक्काजाम किया। इससे सड़क पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई। जानकारी मिलने पर तहसीलदार इसरार खान और पुलिस बल मौके पर पहुंचा। जिन्होंने कर्मचारियों और परिजनों को समझाईश दी। करीब डेढ़ घंटे बाद वह माने और शव को लेकर वापस चले गए।
आउटसोर्स कर्मचारियों ने की मुआवजे की मांग

बिजली कंपनी को ज्ञापन देकर आउटसोर्स कर्मचारियों ने मृतक के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की, साथ ही आरोप लगाया कि किसी भी कर्मचारी से कोई सा भी कराने लगते हैं। साथ ही मांग की कि आउटसोर्स कर्मचारियों से उनके वर्ग के अनुसार ही काम कराया जाए। मीटर रीडर से मीटर रीडिंग, लाइन हेल्पर से लाइन हेल्पर का काम और टीआरटी से उसके वर्ग का काम ही कराया जाए। ज्ञापन के बाद बिजली कंपनी के अधिकारियों ने इस धरना-प्रदर्शन के लिए आउटसोर्स कर्मचारियों को ऑफिस में फटकार भी लगाई और कहा कि कैसे किसी के कहने पर खंभे पर चढ़ जाते हो। साथ ही कहा कि आप लोगों ने आवाज उठाने का गलत प्लेटफॉर्म चुना है।
ये बोले जिम्मेदार अधिकारी

मामले की जांच की जा रही है, मृतक को बीमा-क्लेम और अन्य आर्थिक सहायता दिलाई जाएगी। वहीं जिन कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें बिजली लाइन पर चढ़ा दिया जाता है तो उन्हें चि_ी लिखकर पूछा जाएगा कि किसके कहने पर लाइन पर चढ़ते हैं, उन्हीं के बयानों को गवाही मानकर संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी।
देवेंद्र मैहरा, डीई बिजली कंपनी अशोकनगर

सब स्टेशन के बाहर के खंभे पर फॉल्ट सुधारने के चढ़ा था, लेकिन लाइन पर परमिट नहीं लिया गया। करंट लगने से वह नीचे गिर गया। जिसे अस्पताल में भर्ती कराया, रात में इलाज के दौरान मौत हो गई। मामले की जांच की जा रही है।
अनिकेत अग्रवाल, एई बिजली कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो