स्कूल के लोकार्पण के साथ-साथ पिंक टॉयलेट का किया शुभारंभ

- मैंने अपनी जिम्मेदारी निभाई अब शिक्षक और छात्राएं प्रदेश में नाम करें रोशन: विधायक

अशोकनगर@अरविंद जैन की रिपोर्ट...

जिले में पहली बार नगरपालिका के शिक्षा उपकर बजट से शहर के शासकीय कन्या हाई स्कूल को कायाकल्प होने के बाद विधायक एवं कलेक्टर द्वारा लोकार्पण किया गया तथा जिले का पहला सर्व सुविधा युक्त पिंक टॉयलेट का फीता काटकर शुभारंभ किया।

सोमवार को शासकीय कन्या हाई स्कूल में कायाकल्प एवं निर्माण कार्य होने के बाद बिल्डिंग का स्वरूप ही बदल गया स्कूल की क्लास व बिल्डिंग की रिपेयरिंग कर टाइल्स व कोटा स्टोन लगाकर बिल्डिंग को को रिपेयर कर बिल्डिंग को प्राइवेट बिल्डिंग की तरह तैयार किया गया। जिसका विधायक जजपाल सिंह जज्जी व कलेक्टर मंजू शर्मा द्वारा ४ लाख की लागत से तैयार किए जिले के पहले पिंक टॉयलेट का शुभारंभ किया।

इस दौरान विधायक व कलेक्टर ने स्कूल का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी। कार्यक्र्रम में स्कूल की बालिकाओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिस तरह एक इस बिल्डिंग की जर्जर हालत थी बाद में इस स्कूल को कायाकल्प करने के लिए विधायक द्वारा बात रखी गई थी और उनके प्रयासों से आज यह जर्जर बिल्डिंग आज प्राइवेट स्कूल की तरह नजर आ रही है।

जिले का बालिकाओं के लिए सर्व सुविधा युक्त पिंक टॉयलेट बनाया गया है। इसी तर्ज पर अन्य स्कूलों को भी चिन्हित करवाया जा रहा है वहां भी इसी तरह के सर्व सुविधा युक्त बालिकाओं के लिए पिंक टॉयलेट बनाए जाएंगे। कलेक्टर ने स्कूल की छात्र-छात्राओं से क्लास एवं स्कूल प्रांगण को स्वच्छ रखने की बात कही। इस दौरान अपर कलेक्टर अनुज रोहतगी, पूर्व विधायक गजराम सिंह यादव, धर्मेंद्र चौधरी, विधायक प्रतिनिधि महेंद्र भारद्वाज, संजीव भारिल्ल, पार्षद सोनू सुमन, मनोज शर्मा, नपा सीएमओ शमशाद पठान, प्राचार्य राजेश शर्मा सहित स्टाफ व छात्राएं उपस्थित रहीं।

मैंने अपनी जिम्मेदारी निभाई अब शिक्षकव छात्राएं अपनी जिम्मेदारी निभाएं
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक ने शिक्षकों से कहा कि जो बच्चे यहां पढऩे आते हैं उन्हें अपने बच्चे समझकर पढ़ाएं। पहली बार जब स्कूल में आया था बिल्डिंग जर्जर हो चुकी थी और धूल एवं गंदगी पसरी हुई थी।

तभी मैंने यह सोच लिया था कि स्कूल को प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर इस का कायाकल्प करना है बाद में नापा के अधिकारियों से एवं कलेक्टर से चर्चा कर इस स्कूल को मूल स्वरूप दिया गया है। मैंने अपनी जिम्मेदारी निभाई है और अब स्कूल के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं अपनी जिम्मेदारी निभाए मेहनत एवं लगन से प्रदेश में स्कूल का नाम रोशन करें।

पिंक टॉयलेट का आकर्षण ऐसा शिक्षकों ने टॉयलेट में ली सेल्फी
स्कूल मे बनाया गया पिंक टॉयलेट छात्राओं के साथ शिक्षिकाओं को भी काफी भा रहा है। पिंक टॉयलेट में आकर्षक लाइटिंग, उच्च गुणवत्ता की सीटें, टाइल्स, पीओपी, पुटटी, आकर्षक दरवाजे टॉयलेट को आकर्षक बना रहे है। लोकार्पण के दौरान छात्र-छात्राओं व स्कूल स्टाफ में इसके लिए आकर्षण देखा गया।

शौचालय को शानदार ढंग से सजाया गया था। जिससे स्कूल का स्टाफ पिंक टॉयलेट में भी फोटो लेने अपने को नहीं रोक सके। पिंक टॉयलेट में सेनेटरी पैड मशीन भी लगाई गई है, जैसे बच्चियां मशीन में टोकन डालकर पैड प्राप्त कर सकती हैं।

दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned