scriptबेतवा नदी में चल रहा था अवैध खनन, पनडुब्बी-पोकलेन और डंपर जब्त, मौके से तीन लोग गिरफ्तार | Police action on illegal sand mining | Patrika News

बेतवा नदी में चल रहा था अवैध खनन, पनडुब्बी-पोकलेन और डंपर जब्त, मौके से तीन लोग गिरफ्तार

locationअशोकनगरPublished: Jul 23, 2019 01:46:14 pm

Submitted by:

Arvind jain

रेत के अवैध खनन पर पुलिस की कार्रवाई,- लंबे समय से चल रहा है बेतवा नदी में रेत के अवैध उत्खनन का कारोबार, प्रतिबंध के बाद भी खुलेआम नदी में पनडुब्बी डाल निकाली जा रही थी रेत।

news

बेतवा नदी में चल रहा था अवैध खनन, पनडुब्बी-पोकलेन और डंपर जब्त, मौके से तीन लोग गिरफ्तार

अशोकनगर। बेतवा नदी betwa river में बड़े स्तर पर चल रहे रेत के big action against Illegal sand अवैध उत्खनन के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। साथ ही नदी के बीचों बीच से रेत निकाल रही पनडुब्बी, पोकलेन मशीन, डंपर और ट्रैक्टर-ट्राली को जब्त किया है। वहीं उत्खनन कर रहे तीन लोगों को गिरफ्तार arresting people कर पुलिस ने उनके खिलाफ चोरी और खनिज अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर जेल भेज दिया है।

 

तीन लोग अवैध उत्खनन करते मिले
मामला जिले की मुंगावली तहसील के मल्हारगढ़ गांव का है। मल्हारगढ़ पुलिस चौकी प्रभारी ज्योति राजपूत रविवार शाम को करीब सात बजे बेतवा नदी के निसई घाट पहुंची। जहां पर बेतवा नदी में खुलेआम पनडुब्बी लगाकर रेत निकाली जा रही थी। साथ ही रेत को भरने के लिए पोकलेन मशीन लगी हुई थी और डंपर में रेत भरी जा रही थी और एक ट्रेक्टर-ट्राली भी खड़ा हुआ था। वहीं पुलिस को तीन लोग अवैध उत्खनन करते मिले।

प्रकरण दर्ज कर लिया गया है
इससे सबसे पहले तो पुलिस ने उन तीनों लोगों को गिरफ्तार किया और फिर रेत के अवैध उत्खनन में लगी मशीनरी को जब्त किया। चौकी प्रभारी ज्योति राजपूत ने बताया कि रेत के अवैध उत्खनन पर आरोपियों के खिलाफ चोरी और खनिज अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया और गिरफ्तार तीनों लोगों को जेल भेज दिया गया है। वहीं इस जब्त मशीनरी के पुलिस ने सोमवार को दस्तावेज मंगाए गए, लेकिन जब आरोपी उनके दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए तो मोटर व्हीकल एक्ट के तहत भी प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।

 

लंबे समय से चल रहा था रेत का अवैध उत्खनन-
बेतवा नदी में रेत का अवैध उत्खनन लंबे समय से चल रहा था। हालत यह है कि जिसे नदी के घाट पर जहां भी जगह मिलती है, वह वहीं पर पनडुब्बी लगाकर रेत निकालने में जुट जाता था।

रेत निकालने उत्खनन की होड़ लगी
रेत के अवैध खनन का मामला कई बार अधिकारियों की बैठकों में भी उठ चुका है, जिसमें एक बार बैठक के दौरान जिले के प्रभारी मंत्री भी कार्रवाई के निर्देश दे चुके हैं तो वहीं सांसद ने भी अवैध उत्खनन पर नाराजगी जताई थी और कार्रवाई कर अवैध उत्खनन रोकने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद भी नदी से रेत निकालने उत्खनन की होड़ लगी हुई थी।

 

कलेक्टर ने लगाया था प्रतिबंध, फिर भी जारी रहा खनन-
बारिश का मौसम शुरु होते ही कलेक्टर ने जिले में रेत के उत्खनन पर प्रतिबंध लगाया था। साथ ही जानकारी मिलने पर कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने जिले में कई जगहों पर रेत के अवैध उत्खनन के खिलाफ कार्रवाई भी करवाईं।

कीमत के डंपर और ट्रेक्टर-ट्राली लगे हुए थे
फिर भी बेतवा नदी में बेखौफ होकर रेत निकालने का काम जारी रहा और यह खनन भी चोरी छिपे नहीं, बल्कि खुलेआम छह लाख रुपए की पनडुब्बी, 70 लाख रुपए की पोकलेन लगाकर रेत निकालने का काम जारी रहा। इतना ही नहीं इस निकाली गई रेत के परिवहन में करोड़ों रुपए कीमत के डंपर और ट्रेक्टर-ट्राली लगे हुए थे।


उत्खनन का परिणाम: कटने लगे हैं नदी के किनारे-
रेत के अवैध उत्खनन और इसके परिवहन में लगे वाहनों को निकालने के लिए नदी के घाटों को काटकर उत्खननकारी मिट्टी का रास्ता तैयार करते हैं और इसी रास्ते से रेत से भरे वाहनों को निकाला जाता है।

बेतवा नदी के किनारों का कटाव
जगह-जगह उत्खनन के लिए घाटों को काटने से अब बेतवा नदी के किनारों का कटाव शुरू हो गया है और किनारों की मिट्टी बहकर नदी में ही जमा हो रही है, इससे बेतवा नदी उथली होने लगी है। इस अवैध कारोबार से लाखों रुपए कमाने के चक्कर में उत्खननकारी बेतवा नदी के अस्तित्व को खत्म करने से भी चूकते नजर नहीं आ रहे हैं।

 

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर अवैध उत्खनन के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। निसई घाट पर रेत उत्खनन की जानकारी मिल रही थी, रविवार शाम को वहां पहुंचकर पनडुब्बी, एलएनटी मशीन, डंपर और ट्रैक्टर-ट्राली को जब्त किया और तीन लोगों को गिरफ्तार कर चोरी व खनिज अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया गया है। वाहनों के दस्तावेज प्रस्तुत न करने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत भी प्रकरण दर्ज किया गया है।
ज्योति राजपूत, प्रभारी पुलिस चौकी मल्हारगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो