scriptगेट पर प्रसव पीड़ा से कराहती रही गर्भवती | Pregnant with grief at the gate | Patrika News

गेट पर प्रसव पीड़ा से कराहती रही गर्भवती

locationअशोकनगरPublished: Oct 15, 2018 10:46:05 pm

Submitted by:

Praveen tamrakar

ब्लाक के कदवाया स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रसव में लापरवाही से जुड़े मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं।

patrika news

Sister pregnant and his family sitting outside the health center.

ईसागढ़/कदवाया. ब्लाक के कदवाया स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रसव में लापरवाही से जुड़े मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। ताजा मामला रविवार की देर शाम का जहां, जब एक गर्भवती उप स्वास्थ्य केन्द्र के बाहर लगभग एक घंटे तक प्रसव पीड़ा से कराहते रही। इसके बाद मौके पर पहुंची आशा कार्यकर्ता और स्वीपर की सहायता से महिला का प्रसव कराया गया। खास बात यह रही कि उप स्वास्थ्य केन्द्र पर पदस्थ दो एएनएम में से कोई नहीं पहुंचा। यही कारण रहा कि अप्रशिक्षित स्टॉफ और परिजनों की सहायता से ही महिला का प्रसव कराया गया।
कदवाया निवासी कैलाश कुशवाह की पत्नी सुनीता कुशवाह को रविवार शाम लगभग पांच बजे प्रसव पीड़ा हुई थी। इसके बाद सुनीता को उसकी सास शातिबाई और अन्य परिजन लेकर उप स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। लेकिन उप स्वास्थ्य केन्द्र पर ताला लटक रहा था।इस दौरान केन्द्र पर पदस्थ दोनों एएनएम को कॉल भी किया , लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। इधर महिला की प्रसव पीड़ा बडती गई। इस बात की सूचना जैसे ही आशा कार्यकर्ता और स्वीपर को मिली तो वह उप स्वास्थ्य केन्द्र पहुंची और ताला खोलकर जैसे ही प्रसूता को केन्द्र के भीतर ले गए 10 मिनट में महिला का प्रसव हो गया।

&कदवाया स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र पर दो एएनएम पदस्थ हैं। इनमें से एक को टीकाकरण और दूसरी को उप स्वास्थ्य केन्द्र संभालने की जिम्मेदारी है। एएनएम के कार्यों का विभाजन हर सप्ताह बदला जाता है। यदि उप स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रसव में लापरवाही बरती जा रही है तो कार्रवाई करेंगे।
जेएस त्रिवेदिया सीएमएचओ

टे्रन की चपेट में आने से एक की मौत
अशोकनगर. देहात थानांतर्गत रेलवे टै्रक के पोल क्रमांक 1047 व 1048 के बीच एक युवक की ट्रेन की चपेट में आ जाने से मौत हो गई। पुलिस को शिकायत करते हुए शंकर कालोनी निवासी गुलाब बाई ने बताया कि तुलाराम जाटव निवासी ग्राम देरखा अज्ञात कारणों से टे्रन चपेट में आ गया, इससे उसकी मौत हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो