script

माल उठाव न होने से कई केंद्रों पर खरीदी बंद, तो कुछ केंद्रों पर ऑफलाइन हुई खरीद

locationअशोकनगरPublished: Apr 27, 2019 12:27:47 pm

Submitted by:

Arvind jain

उपार्जन का सर्वर बना गेहूं खरीदी में समस्या,- गेहूं बेचने के लिए खरीदी केंद्रों पर रुके हुए हैं सैंकड़ों किसान, तेज धूप और भीषण गर्मी में हो रहे परेशान।

news

माल उठाव न होने से कई केंद्रों पर खरीदी बंद, तो कुछ केंद्रों पर ऑफलाइन हुई खरीद

अशोकनगर. समर्थन मूल्य खरीदी केंद्रों पर किसानों की भीड़ बढऩा ही शुरू हुई थी, लेकिन ऐसे में उपार्जन पोर्टल के सर्वर ने समस्या बढ़ा दी। उपार्जन पोर्टल ठीक तरह से न चलने से न तो पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज हो पा रहा है और न हीं खरीदे हुए गेहूं का उठाव हो पा रहा है। नतीजतन जगह कई केंद्रों ने तो दिनभर खरीदी ही नहीं की और कुछ केंद्रों ने ऑफलाइन खरीदी की। इससे किसानों को तौल की ऑनलाइन पर्ची नहीं मिल पा रही है।


खाद्य विभाग के मुताबिक खरीदी केंद्र से माल का उठाव कराने के लिए पोर्टल पर रेडी टू ट्रांसपोर्ट विकल्प पर अनाज की मात्रा ऑनलाइन दर्ज करना पड़ती है और फिर वेयर हाउस के लिए भेजते समय दर्ज करना पड़ता है। इसी के बाद वेयर हाउस में जमा हो पाता है। लेकिन पोर्टल के सही तरह से कार्य न करने से खरीदी केंद्रों से माल का उठाव नहीं हो पा रहा है।

 

खाद्य विभाग के मुताबिक तमोईया खरीदी केंद्र पर अनाज रखने के लिए जगह नहीं बची, इससे अनाज की खरीद रुकी रही। वहीं कचनार खरीदी केंद्र पर तुलाई जारी थी, लेकिन सॉफ्टवेयर धीमा चलने से ऑनलाइन दर्ज होने से लंबा समय लग रहा था, इससे किसानों के गेहूं से भरे ट्रैक्टर-ट्रालियों की लंबी लाइन लगी हुई थी। यही स्थिति शहर सहित जिले के अन्य खरीदी केंद्रों की भी है। इससे किसान अपना गेहूं बेचने के लिए परेशान हो रहे हैं।

सैंकड़ों किसानों को नहीं मिली ऑनलाइन तौल पर्ची-
सॉफ्टवेयर धीमा होने से सैंकड़ों किसानों को अपना गेहूं तुल जाने के बाद भी ऑनलाइन पर्ची नहीं मिल पा रही है। इससे किसान ऑनलाइन तौल पर्ची पाने के लिए भटक रहे हैं। इसका कारण खरीदी केंद्र संचालकों द्वारा पोर्टल की धीमी गति को बताया जा रहा है। वहीं खरीदी केंद्रों पर अपना गेहूं बेचने के लिए किसानों को तेज धूप और गर्म हवाओं के बीच बैठकर इंतजार करना पड़ रहा है।

सर्वर की समस्या की वजह से सोफ्टवेयर पर खरीद ऑनलाइन दर्ज होने में बहुत देरी लग रही है। वहीं माल का उठाव भी नहीं हो पा रहा है और इसी वजह से केंद्रों पर गेहूं की खरीद धीमी रही। हमने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में विभाग को समस्या बता दी है, जल्दी ही सुधार हो जाएगा।
प्राची शर्मा, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अशोकनगर

ट्रेंडिंग वीडियो