Raksha Bandhan : 15 घंटे रहेगा रक्षाबंधन का विशेष शुभ मुहुर्त

Raksha Bandhan : 15 घंटे रहेगा रक्षाबंधन का विशेष शुभ मुहुर्त

Arvind jain | Updated: 15 Aug 2019, 11:19:01 AM (IST) Ashoknagar, Ashoknagar, Madhya Pradesh, India

रक्षाबंधन: आज बहनें बांधेंगी भाईयों को रक्षासूत्र,

अशोकनगर. भाई-बहन के पवित्र प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन Raksha Bandhan त्यौहार पर इस बार भद्रा का साया नहीं रहेगा। साथ ही कई वर्षों में पहली बार पूरे दिन लगातार 15 घंटे 15 hours तक राखी बांधी जा सकेंगी, जिसमें सूर्योदय से लगातार सवा दस घंटे तक राखी बांधने के लिए विशेष शुभ मुहुर्त Special auspicious रहेगा। यानी अपने भाईयों को राखी बांधने के लिए इस बार बहनों को शुभ मुहुर्त आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।


रक्षाबंधन का विशेष शुभ मुहुर्त
रक्षाबंधन पर भद्रा को अशुभ माना जाता है, लेकिन इस बार जहां रक्षाबंधन पर भद्रा का तो साया है ही नहीं, वहीं लगातार 15 घंटे तक राखी बांधने का शुभ मुहुर्त रहेगा। पंचमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित किशनलाल मिश्र के मुताबिक गुरुवार को सुबह सूर्योदय से ही रक्षाबंधन का विशेष शुभ मुहुर्त शुरू हो जाएगा जो शाम 4:16 बजे तक जारी रहेगा। इसके बाद शाम को 4:30 बजे से 6 बजे तक शुभ, शाम 6 बजे से साढ़े सात बजे तक अमृत और शाम साढ़े सात बजे से रात 9 बजे तक चर की चौघडिय़ां रहेगीं, जो शुभ मानी जाती हैं।


भीड़ ऐसी कि ट्रेन-बस में नहीं पैर रखने की जगह
रक्षाबंधन त्यौहार एक दिन पहले भारी भीड़ रही। ट्रेनों और यात्री बसों में भी यात्रियों की भारी भीड़ रही और हालत यह थी कि लोगों को ट्रेनों और बसों में गेटों पर खड़े होकर अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ा। वहीं बाजार में भी खरीदारी के लिए राखी, मिठाई और कपड़ों की दुकानों पर दिनभर लोगों की भीड़ लगी रही। गुरुवार को भी वाहनों और बाजार में इसी तरह से भीड़ रहने की संभावना है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned