कन्या विद्यालय का कायाकल्प से बदला स्वरूप लोकार्पण आज

- नपा ने शिक्षा उपकर बजट से कराया कन्या उमावि का कायाकल्प

अशोकनगर. शिक्षा का स्तर सुधारने एवं स्वच्छ विद्यालय बनाने के लिए जब पहली बार नपा के शिक्षा उपकर बजट का उपयोग किया गया तो 2 महीने में जर्जर स्कूल की तस्वीर ही बदल गई। अब बच्चों को साफ -स्वच्छ एवं एवं उत्कृष्ट स्कूल के रूप में यह स्कूल नजर आ रहा है। जिसका लोकार्पण सोमवार को विधायक व कलेक्टर द्वारा किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि 2 माह पहले विधायक जजपाल सिंह जज्जी ने कन्या स्कूल का निरीक्षण किया था इस दौरान स्कूल में उन्हें गंदगी मिली थी एवं जर्जर स्कूल को देखकर उसे उत्कृष्ट स्कूल बनाने की पहल करते हुए नगरपालिका के शिक्षा उपकर बजट से स्कूल का कायाकल्प कराने की योजना बनाई।

जिसपर नगरपालिका द्वारा स्कूल की दीवारों, खिड़कियों व दरवाजे पर पुट्टी एवं पीओपी कराई गई। साथ ही जिन कक्षाओं में लाइट नहीं थी उन सभी कक्षाओं में लाइट फिटिंग कराई गई एवं कक्षाओं को आकर्षक रूप दिया गया। जिससे अब स्कूल की तस्वीर ही बदल गई है।

स्कूल में बना जिले का पहला पिंक टॉयलेट
कन्या उमावि में कक्षा एक से लेकर 12 तक 25 कक्षाएं संचालित है। कायाकल्प के दौरान स्कूल को आकर्षक रूप दिया गया है। स्कूल में पिंक टॉयलेट बनवाए गए है जो जिले का पहला पिंक टॉयलेट है। दीवारों पर आकर्षक लाइटिंग की गई है एवं वाशवेशन व शौचालय का निर्माण कराया गया है।

निर्माण के बाद शासकीय बिल्डिंग अब निजी स्कूल की बिल्डिंग जैसी नजर आ रही है। नपा सीएमओ शमशाद पठान एवं अन्य अधिकारियों ने स्कूल का निरीक्षण कर स्कूल साफ-सफाई एवं तैयारियों का जायजा लिया। सीएमओ ने बताया कि स्कूल में नपा के शिक्षा उपकर बजट का पहली बार उपयोग करते हुए इस बिल्डिंग के कायाकल्प में 20 लाख रुपए की राशि से बिल्डिंग का स्वरूप बदला गया है।

जिसमें पुट्टी पेंट एवं कई निर्माण कार्य कराए गए हैं। जो कक्षाएं पहले जर्जर नजर आ रही थी अब वह प्राइवेट स्कूल की तरह चमचमा रही है तथा ५ लाख की राशि से पिंक टॉयलेट का निर्माण कराया गया है जो जिले का पहला पिंक टॉयलेट होगा।

छात्राएं लगाएगीें पौधे
कन्या स्कूल के प्राचार्य राजेश शर्मा ने बताया कि कायाकल्प पूर्ण होने के बाद अब छात्राएं सुंदर एवं स्वच्छ वातावरण के बीच शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही स्कूल में साफ एवं स्वच्छता को लेकर जगह-जगह डस्टबिन रखवाए जाएगें तथा छात्राओं से पौधे भी लगवाए जाएगें तथा गंदगी न फैलाने की सूचना भी चस्पा करेगें।

Arvind jain
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned