scriptचेतावनी, काम ठीक ढंग से करिए नहीं तो तैयार रखें अपने बोरिया-बिस्तर | Review meeting | Patrika News

चेतावनी, काम ठीक ढंग से करिए नहीं तो तैयार रखें अपने बोरिया-बिस्तर

locationअशोकनगरPublished: Jan 26, 2019 08:46:32 am

Submitted by:

Arvind jain

समीक्षा बैठक: अधिकारियों ने रखे गलत आंकड़े तो विधायकों व प्रभारी मंत्री ने लगाई फटकार। – पीएचई ईई ने बताए जिले में 60 हैण्डपंप खराब, तो चंदेरी विधायक बोले झूठ बोल रहे हो अकेले चंदेरी में ही 150 हैण्डपंप खराब पड़े हुए हैं।

news

प्रभारी मंत्री की अधिकारियों को चेतावनी, काम ठीक ढंग से करिए नहीं तो तैयार रखें अपने बोरिया-बिस्तर


अशोकनगर. प्रभारी मंत्री की पहली समीक्षा बैठक के दौरान जिले में राशन की कालबाजारी, अवैध उत्खनन, घटिया निर्माण और पेयजल समस्या का मुद्दा छाया रहा। अधिकारियों ने बैठक में गलत आंकड़े पेश किए तो विधायकों ने आपत्ति दर्ज कराते हुए जमीनी हकीकत बताई, इस पर प्रभारी मंत्री ने कई विभागों के अधिकारियों को फटकार लगा दी और कहा कि जिले का विकास सर्वोपरि है। साथ ही चेतावनी भी दी कि काम सही व ठीक ढंग से करिए, नहीं तो अपना बोरिया-बिस्तर बांधकर तैयार रखें।
प्रभारी मंत्री महेंद्रसिंह सिसोदिया ने कलेक्ट्रेट में तीनों विधायकों के साथ विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित की। जिसमें जिले में पेयजल की समस्या के बारे चर्चा करते हुए उन्होंने खराब पड़े हैण्डपंपों और पेयजल योजनाओं की जानकारी ली, तो पीएचई विभाग ने गलत आंकड़े पेश किए। पीएचई ईई ने कहा कि जिले में मात्र 60 हैण्डपंप खराब हैं और अन्य सभी चालू हैं। इस पर चंदेरी विधायक गोपालसिंह चौहान ने पीएचई ईई से कहा कि आपको हकीकत की जानकारी ही नहीं है और झूठे आंकड़े पेश कर रहे हो, अकेले चंदेरी विधानसभा में ही 150 हैण्डपंप खराब पड़े हुए हैं और तीनों विधानसभाओं में तो आंकड़ा और बढ़ जाएगा। वहीं नईसराय में पेयजल की समस्या के बारे में पूछा तो पीएचई ईई ने दो महीने से नल-जल योजना बंद होना बताया, इस पर चंदेरी विधायक ने कहा फिर गलत जानकारी दे रहे हो नईसराय में 10 साल से नल-जल योजना बंद पड़ी है और सरपंच से पूछ लो। इस पर गांव के सरपंच ने खड़े होकर कहा कि दस साल से नल-जल योजना बंद है। यह बात सुनकर प्रभारी मंत्री ने फटकार लगाई और कहा कि गांव में पेयजल की व्यवस्था को सुधारें। बैठक में कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा, एसपी पंकज कुमावत, एडीएम डॉ.अनुज रोहतगी, जिला सीईओ अजय कटेसरिया, सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
पेयजल के लिए सिर पर बर्तन रखकर पहाड़ी चढ़ रहीं महिलाएं-
मुंगावली विधायक बृजेंद्रसिंह यादव ने भी क्षेत्र में पेयजल की समस्या पर नाराजगी जताई और कहा कि ग्रामीण पेयजल के लिए परेशान हैं लेकिन विभाग गंभीरता ही नहीं दिखा रहा है। विधायक ने कहा कि बरखेड़ाजमाल गांव में जमीन में 40 फिट नीचे पानी है लेकिन पीएचई ने नल-जल योजना स्वीकृत कर दी, वहीं ग्रामीणों ने भी इसका विरोध किया कि उनके हर घर में हैण्डपंप है। जबकि बर्री गांव पहाड़ी पर है और पानी की व्यवस्था नहीं है। इससे महिलाओं को सिर पर पानी से भरे बर्तन रखे हुए एक किमी पहाड़ी पर चढ़कर घरों में पानी की व्यवस्था करना पड़ रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे गांवों की समस्या पर भी गौर करें और पेयजल की व्यवस्था कराएं।
खुलेआम नदियों में उत्खनन, फिर भी कार्रवाई नहीं-
चंदेरी विधायक ने कहा कि नदियों में खुलेआम वोट मशीन से रेत का उत्खनन हो रहा है, लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही। खनिज अधिकारी प्रशांत तिवारी ने कहा हमने कई लोगों पर जुर्माना लगाए हैं। इस पर चंदेरी विधायक बोले जुर्माना नहीं यह बताओ अवैध उत्खनन करने वाले कितने लोगों पर एफआईआर कराई। एफआईआर कराएं और अवैध उत्खनन रोकें। साथ ही यह भी कहा कि गरीबों को पकड़कर भरपाई न करें, यदि कोई ग्रामीण एक ट्राली रेत भरने गया तो उस पर कार्रवाई न करें। बड़े अवैध उत्खननकारियों पर कार्रवाई करें। प्रभारी मंत्री ने
इन मुद्दों पर भी प्रभारी मंत्री ने जताई नाराजगी-
– चंदेरी विधायक बोले आदिवासियों का छह-छह महीने का राशन डकार लिया जाता है, लेकिन विभाग ने किसी पर कार्रवाई नहीं की। जब तक आठ-दस लोगों पर एफआईआर नहीं होगी, तब तक नहीं सुधरेंगे।
– धमेंद्र रघुवंशी ने कहा जहां सिंधियाजी ने बताया था वहां की बजाय दूसरी जगह विभाग ने हैण्डपंप लगाया। इस पर प्रभारी मंत्री ने कहा जहां पर स्वीकृत हो वहीं पर हैण्डपंप लगाए जाएं।
– प्रधानमंत्री सड़कें घटिया क्वालिटी की बन रही हैं, जो निर्माण के कुछ समय बाद ही उखड़ रही हैं। पुलिएं तो पहली बारिश में ही बह जाएंगी। प्रभारी मंत्री ने महाप्रबंधक से कहा गुणवत्ता देखें।
– नईसराय-पौरूखेड़ी मार्ग छह महीने में ही उखड़ गया और घुरवार-बदरवास सड़क भी जल्दी खराब हो गई है। क्या सिर्फ निर्माण पूर्ण कराने पर ही ध्यान है, गुणवत्ता को क्यों नजर अंदाज कर रहे हो।
– बिजली के जिनके एक हजार बिल आना चाहिए, उन्हें 10-10 हजार रुपए के बिल आ रहे हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि बिजली कंपनी इसे तुरंत सुधारे और मनमानी बिल्कुल भी न करें।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने यह भी कहा-
– किसानों की समस्याओं पर प्रभारी मंत्री ने कहा ऋणमाफी योजना में किसानों की समस्या का हल गुलाबी रंग का फॉर्म है। किसान की बात ही मानी जाएगी, भले ही बैंक में कुछ भी दर्ज हो।
– चंदेरी में 50 बिस्तरीय श्रम चिकित्सालय बनाने का प्रस्ताव शासन को भिजवाएं। ताकि श्रमिकों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराइ जा सके।
– प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि अवैध रेत खनन को सख्ती से रोके और एक सप्ताह के अंदर खनिज माफियाओं के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाए।
– राशन दुकानों पर गेहूं, चावल, नमक के साथ प्रत्येक व्यक्ति को 27 रुपए किलो के मान से एक किलो चना दाल का भी वितरण किया जाएगा। गरीबी रेखा सूची से अपात्रों के नाम भी काटें।
– जिला पंचायत द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं पीएम आवास, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा, तालाब तथा खेत सड़क की समीक्षा कर मनरेगा स्वीकृत कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
– विधायकों, जनप्रतिनिधियों व आमजन के आवेदनों का निराकरण करने जिला स्तर पर प्रभारी मंत्री प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा और आवेदनों का समयसीमा में निराकरण कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो