scriptनिर्माण को 30 डिग्री से कम तापमान जरूरी, दिन में 44 होने से रात 11 बजे से शुरू करा रहे काम | Road Construction | Patrika News

निर्माण को 30 डिग्री से कम तापमान जरूरी, दिन में 44 होने से रात 11 बजे से शुरू करा रहे काम

locationअशोकनगरPublished: May 30, 2019 10:50:59 am

Submitted by:

Arvind jain

वायपास निर्माण: शहर के वायपास का निर्माण बारिश से पहले करने के निर्देश, फिर शुरू हुआ निर्माण कार्य।

news

निर्माण को 30 डिग्री से कम तापमान जरूरी, दिन में 44 होने से रात 11 बजे से शुरू करा रहे काम

अशोकनगर. शहर के वायपास रोड का निर्माण कार्य बारिश से पहले पूर्ण किया जाना है, तेज धूप और भीषण गर्मी निर्माण में बाधा बन रही है। सीसी रोड निर्माण के लिए तापमान 30 डिग्री से कम होना जरूरी है, इससे अब विभाग को रोजाना तापमान घटने का इंतजार करना पड़ता है और तापमान घटते ही रात 11 बजे से सड़क का निर्माण शुरू हो पाता है। हालांकि विभाग के अधिकारियों का दावा है कि बस स्टैंड से राजमाता चौराहे तक बारिश से पहले वायपास का निर्माण पूर्ण हो जाएगा।


एचडीएफसी चौराहे से राजमाता चौराहा तक वायपास पर फोरलेन सीसी रोड का निर्माण हो रहा है। इसके लिए बस स्टैंड से राजमाता चौराहा तक 500 मीटर हिस्से को छोड़कर एक पट्टी पूर्ण हो चुकी हैं। कई दिन से बंद पड़ा निर्माण कार्य फिर से शुरू हो गया है और सड़क के इस 500 मीटर हिस्से का निर्माण किया जा रहा है। पीडब्ल्यूडी विभाग के मुताबिक एक तरफ सड़क बनने के बाद दूसरे तरफ निर्माण शुरू कराया जाएगा।

इसके बाद पूर्ण होगा पिपरई रोड-
पीडब्ल्यूडी के मुताबिक बस स्टैंड से राजमाता चौराहा तक फोरलेन सीसी बनने के बाद अशोकनगर-पिपरई मार्ग पर शेष बचे सड़क निर्माण को पूर्ण कराया जाएगा। जहां करीब तीन किमी हिस्से में सड़क का हिस्सा शेष है। पिपरई तक सड़क पूर्ण हो जाने के बाद ही शहर में वायपास का निर्माण एचडीएफसी बैंक की तरफ शुरू किया जाएगा।


ठेकेदार को बड़ी मशीन मंगाने के निर्देश-
वायपास रोड का निर्माण जल्दी पूर्ण कराने के लिए विभाग ने ठेकेदार को बड़ी मशीन मंगाने के निर्देश दिए हैं, क्योंकि अभी जिस मशीन से काम चल रहा है वह पूरी रात में सिर्फ 100 मीटर की सड़क निर्माण कर पा रही है लेकिन रात में काम देरी से शुरू होने से 20-25 मीटर ही निर्माण हो पाता है। वहीं बड़ी मशीन से एक दिन में 500 मीटर सीसी रोड का निर्माण होगा। इससे अशोकनगर-पिपरई रोड और वायपास रोड निर्माण कार्य बारिश से पहले पूर्ण हो सके।


ज्यादा तापमान में दरकती है सीसी रोड-
पीडब्ल्यूडी विभाग के एसडीओ बीएम शर्मा के मुताबिक 30 डिग्री से अधिक तापमान में सीसी रोड का निर्माण नहीं किया जा सकता है, क्योंकि ज्यादा तापमान में सीसी रोड दरकने लगती है और इससे सड़क कमजोर होने की आशंका रहती है। इसलिए 30 डिग्री से कम तापमान में ही सीसी रोड का निर्माण कराया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो