scriptमंडी में जमकर आया पीला सोना, शहर में जगह-जगह लगा जाम | Road jam in ashoknagar | Patrika News

मंडी में जमकर आया पीला सोना, शहर में जगह-जगह लगा जाम

locationअशोकनगरPublished: Oct 23, 2019 09:59:24 am

Submitted by:

Arvind jain

– मंडी में दिन भर रही गहमागहमी की स्थिति, नीलामी बंद होने के बाद भी आते रहे किसान- आईसीआईसीआई बैंक द्वारा अब भी काटा रहा है टीडीएस, व्यापारी परेशान

मंडी में जमकर आया पीला सोना, शहर में जगह-जगह लगा जाम

मंडी में जमकर आया पीला सोना, शहर में जगह-जगह लगा जाम

अशोकनगर. त्यौहारी सीजन में पीले सोने (सोयाबीन) की आवक बढ़ गई है। सोमवार के बाद मंगलवार को भी सोयाबीन की बंपर आवक हुई। मंडी में केवल सोयाबीन ही करीब 25 हजार बोरी पहुंचा।

इसके अलावा अन्य फसलों को मिलाकर आवक करीब 30 हजार बोरी तक पहुंच गई। जिसके कारण मंडी में दिन भर जाम के हालात बने रहे और मंडी के बाहर भी बार-बार जाम की स्थिति बनती रही।

कृषि उपज मंडी में सोमवार को अधिक आवक आने से करीब 100 से अधिक ट्राली उपज की नीलामी नहीं हो सकी थी। इन बची हुई ट्रालियों के अलावा अन्य किसान भी रात में अपनी उपज लेकर मंडी पहुंच गए थे।
सुबह नीलामी शुरू होने से पहले ही मंडी किसानों से फुल हो गई थी। इसके बाद भी किसानों का आना जारी था। जिसके कारण मंडी परिसर में ट्रेक्ट्रर-ट्राली अस्त-व्यस्त ढंग से खड़े हो गए और यातायात अवरुद्ध हो गया।
हालत यह थी कि दोपहर तक दो पहिया वाहन निकालने तक की जगह नहीं बची थी। पूरी मंडी में जाम जैसे हालात थे। नीलामी के बाद ट्रेक्टर-ट्राली को निकालकर व्यापारियों की फड़ तक ले जाने में भी किसानों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

25 हजार बोरी पहुंचा सोयाबीन
मंगलवार को मंडी में सोयाबीन सर्वाधिक मात्रा में पहुंचा। करीब २५ हजार बोरी की आवक अकेले सोयाबीन की ही रही। इसके अलावा चना 1500 बोरी पहुंचा और उड़द करीब 1000 बोरी की आवक रही। फसल की आवक बढऩे के साथ ही मंगलवार को दाम भी बढ़ गए और उड़द 5400 रुपए प्रति क्ंिवटल तक बिका। अधिक आवक के कारण पूरी उपज की नीलामी भी नहीं हो सकी। करीब ५-६ हजार बोरी उपज नीलामी से शेष रह गई।
आसपास की सड़कों पर भी जाम
मंडी के अलावा आसपास की सड़कों पर भी लोग जाम से जूझते रहे। सबसे अधिक परेशानी एफओबी व पछाड़ी खेड़ा रोड पर उठानी पड़ी। मंडी प्रशासन द्वारा इस तरफ का गेट खोल दिए जाने से यहां से ट्रेक्टर-ट्राली बड़ी संख्या निकल रहे हैं।
एफओबी के ऊपर और नीचे बार-बार वाहन जाम में फंसते रहे। इसके अलावा मंडी के गेट नंबर 1 पर भी ट्रेक्टर-ट्रालियों के कारण जाम लगता रहा। गेट के अंदर घुसने में ही किसानों को आधे से पोन घंटे का समय लग रहा है। नए बस स्टेंड से ओवर ब्रिज व राजमाता चौराहे की ओर भी बार-बार जाम लगता रहा।

किसानों को नहीं मिला पेमेंट
बैंकों में हड़ताल होने की सूचना न होने के कारण कई लोग निकासी व जमा के लिए बैंक पहुंचे। लेकिन बैंकों के बाहर उन्हें हड़ताल के कारण बैंक बंद होने की तख्ती लगी मिली। जिसके कारण लोग मासूस होकर लौट गए।
त्यौहार के समय पैसे न निकल पाने के कारण लोग परेशान नजर आए। सबसे अधिक परेशानी किसानों को उठानी पड़ी। उन्हें मंडी से नकद भुगतान नहीं मिल सका। व्यापारियों ने उन्हें अगले दिन भुगतान के लिए बुलाया गया। वहीं कुछ किसानों को पूरा पेमेंट न कर कुछ पेमेंट किया गया। ताकि वे अपनी जरूरत का सामान खरीद सकें।

आवक और भाव
उपज आवक भाव
सोयाबीन 25 हजार बोरी 3200 से 3650
उड़द 300बोरी 3500 से 4400
चना 1500 400 से 4320
(भाव रुपए प्रति क्ंिवटल में)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो