scriptउत्तरपुस्तिका का रोल नंबर काट बदले अंक, परीक्षा केंद्र व मूल्यांकन टीम पर एफआईआर के निर्देश | Roll number cut bar marks of answer number, instructions of FIR | Patrika News

उत्तरपुस्तिका का रोल नंबर काट बदले अंक, परीक्षा केंद्र व मूल्यांकन टीम पर एफआईआर के निर्देश

locationअशोकनगरPublished: Dec 30, 2019 11:39:25 am

Submitted by:

Arvind jain

उत्तरपुस्तिका भी नहीं सुरक्षित: 10वी की छात्रा की उत्तरपुस्तिका में मिली गड़बड़ी, पुष्टि होने पर माध्यमिक शिक्षा मंडल सख्त। – रायसेन जिले में हुई थी परीक्षा और अशोकनगर में हुआ था उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन।

स्टूडेंट्स को उपलब्ध करवाएंगे पिछले साल मेरिट में आने वालों की उत्तरपुस्तिकाएं

स्टूडेंट्स को उपलब्ध करवाएंगे पिछले साल मेरिट में आने वालों की उत्तरपुस्तिकाएं

अशोकनगर. बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं भी अब सुरक्षित नहीं रहीं। परीक्षा के बाद किसी ने 10वी की दो छात्राओं के रोल नंबर काटकर उत्तरपुस्तिकाएं बदल दीं, इससे एक छात्रा के अंक दूसरी छात्रा के रिजल्ट में जुड़ गए। नंबर कम आने पर छात्रा ने जब उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी मांगी तो गड़बड़ी सामने आई। गड़बड़ी की पुष्टि होने पर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा केंद्र और मूल्यांकन केंद्र के अधिकारी-कर्मचारियों पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

 


रायसेन जिले की छात्रा खुशी सोनी पुत्री कमलेश सोनी ने वर्ष 2019 में 10वी की परीक्षा दी थी। गणित विषय में कम अंक आने पर जब उसने माध्यमिक शिक्षा मंडल से अपनी उत्तरपुस्तिका की फोटो कॉपी मांगी, तो पता चला कि परीक्षा के बाद किसी ने उसके रोल नंबर के पीछे के दो अंक 21 को काटकर 14 दर्ज कर दिया और पीछे 14 रोलनंबर वाली उत्तरपुस्तिका पर पीछे 21 दर्ज कर दिया। छात्रा खुशी सोनी के गणित के अंक पीछे 14 रोल नंबर वाली छात्रा के रिजल्ट में जुड़ गए और उसके अंक खुशी सोनी के रिजल्ट में जुडे।


रोलनंबर में कांट-छांट की पुष्टि होने पर एफआईआर के निर्देश-
रायसेन जिले की 10वी की इन उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन अशोकनगर में हुआ था। रोलनंबर में कांट-छांट की पुष्टि हुई तो माध्यमिक शिक्षा मंडल के परीक्षा नियंत्रक ने संभागीय अधिकारी को परीक्षा केंद्र और मूल्यांकन करने वालों पर एफआईआर कराने का आदेश दिया है।

जिसमें कहा है कि रायसेन परीक्षा केंद्र के केंद्र अध्यक्ष पीके नीखरा, सहायक केंद्र अध्यक्ष शरदकुमार मालवीय, पर्यवेक्षक ललित शाक्य और मूल्यांकन केंद्र अशोकनगर में मूल्यांकन अधिकारी अनिल खंतवाल, मुख्य परीक्षक महेंद्रसिंह रघुवंशी, उपमुख्य परीक्षक महेंद्रकुमार जैन और परीक्षक राजाराम सेन की ड्यूटी होना बताया है। जिनके खिलाफ एफआईआर हो सकती है।


बोर्ड ने कहा निर्देशों पर नहीं दिया गया ध्यान-
परीक्षा नियंत्रक ने अपने पत्र में कहा है कि हर बार निर्देश दिए जाते हैं कि परीक्षा केंद्र और मूल्यांकन केंद्र छात्र-छात्राओं के रोल नंबर भी देखें कि उनमें कांट-छांट तो नहीं है, यदि रोल नंबर में कांट-छांट पाई जाती है तो सूचित किया जाए। लेकिन परीक्षा केंद्र और मूल्यांकन केंद्र ने निर्देशों पर ध्यान नहीं दिया।

उत्तर पुस्तिका के रोल नंबर में गड़बड़ी परीक्षा केन्द्र पर ही हुई है। उस केंन्द्र की हमें 12 और ऐसी कॉपियां मिली है जिनके रोलनंबर में गड़बड़ी की गई है। जिसे हमने बोर्ड को भेज दिया है। बोर्ड ने हमारी टीम के खिलाफ एफआईआर के निर्देश दिए है। इसपर हमने बोर्ड ऑफिस को पत्र लिखकर जांच कराने की मांग की है जबकि गलती मूल्यांकन केन्द्र की नहीं है।
अनिल खंतवाल मूल्यांकन अधिकारी मूल्याकंन केन्द्र अशोकनगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो