script2500 से 3100 रुपए कर दी स्कूल की फीस, विरोध में उतरे स्टूडेंट | School fees increased from 2500 to 3100 rupees | Patrika News

2500 से 3100 रुपए कर दी स्कूल की फीस, विरोध में उतरे स्टूडेंट

locationअशोकनगरPublished: Jul 06, 2022 02:11:32 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

शासकीय स्कूलों में बढ़ाई जा रही फीस के विरोध में छात्र संगठन एआइडीएसओ ने जिला शिक्षा अधिकारी नीरज शुक्ला को ज्ञापन दिया।

2500 से 3100 रुपए कर दी स्कूल की फीस, विरोध में उतरे स्टूडेंट

2500 से 3100 रुपए कर दी स्कूल की फीस, विरोध में उतरे स्टूडेंट

अशोकनगर. शाला विकास व ईएफ के तहत शासकीय स्कूलों में बढ़ाई जा रही फीस के विरोध में छात्र संगठन एआइडीएसओ ने जिला शिक्षा अधिकारी नीरज शुक्ला को ज्ञापन दिया।

संगठन की जिला उपाध्यक्ष राखी अहिरवार ने बताया कि भारतीय आजादी आंदोलन के समय देश के महापुरुषों ने कहा था सार्वजनिक शिक्षा की जिम्मेदारी सरकार की होना चाहिए और सरकारी कोष से पहला खर्चा शिक्षा पर होना चाहिए तभी शिक्षा को निशुल्क और सर्व सुलभ बनाया जा सकता है लेकिन वर्तमान समय में सरकारी स्कूलों की हालत बहुत दयनीय है। शिक्षा का निजीकरण व्यापारीकरण किया जा रहा है और फीस वृद्धि कर शिक्षा को लगातार महंगा किया जा रहा है।

शासकीय हाई स्कूल क्रमांक 1 को ईएफ ए की तर्ज पर चलाने की बात करते हुए फीस को बढ़ाया जा रहा है। पिछले सत्र में छात्रों ने ज्ञापन के माध्यम से मांग करने पर प्रवेश शुल्क 4300 रुपए को घटाकर 2500 रुपए किया था लेकिन इस सत्र में फिर से फीस वृद्धि कर 3100 रुपए कर दी गई है, जबकि क्रमांक एक स्कूल में कोई सुविधा देखने को नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ें : बॉयफ्रेंड के साथ घर बसाने चली थी तीन बच्चों की मां, फिर हसबैंड के लिए फूट-फूटकर रोई

इस स्कूल में सबसे ज्यादा गरीब बच्चे पढ़ाई करने आते हैं, लेकिन फीस वृद्धि के कारण आज मजबूरी बस छात्रों को नाम कटवाना पढ़ रहा है जिले के शासकीय स्कूलों में इतनी फीस होगी तो गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे कैसे पढ़ाई कर पाएंगे। जिला सचिव अनुराग सागर ने बताया कि विद्यालयों में इस वर्ष प्रवेश शुल्क, शाला विकास व अन्य मदो के लिए 200 रुपए तक की वृद्धि की गई है जो गलत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो