scriptशहर में इस बीमारी का बढ़ रहा खतरा, ऐसे रखें खुद का ख्याल | Scrub typhus patient found | Patrika News

शहर में इस बीमारी का बढ़ रहा खतरा, ऐसे रखें खुद का ख्याल

locationअशोकनगरPublished: Sep 02, 2018 12:43:11 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

शहर में इस बीमारी का बढ़ रहा खतरा, ऐसे रखें खुद का ख्याल

Scrub typhus patient

जिले में स्क्रब टाइफस का मरीज मिला है, जो कोटा में भर्ती है।

अशोकनगर. जिले में स्क्रब टाइफस का मरीज मिला है, जो कोटा में भर्ती है। जहां पर सात दिन से उसका इलाज चल रहा है। जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम मरीज के गांव पहुंची, जहां बीमारी का सर्वे कराया। इस बीमारी का जिले में यह पहला मामला है। क्षेत्र के खिरियामहू निवासी 30 वर्षीय रविंद्रसिंह पुत्र अमरसिंह के सिर में दर्द हुआ और तेज बुखार आया, साथ ही सांस लेने में भी तकलीफ हुई तो वह इलाज के लिए जिला अस्पताल आया।
जहां से डॉक्टरों ने उसे रैफर कर दिया। उसके परिजन उसे गुना लेकर पहुंचे, जहां से रैफर होने के बाद वह कोटा की भारत विकास परिषद अस्पताल में 26 अगस्त से भर्ती है। कोटा में इलाज कर रहे डॉक्टरों ने उसे स्क्रब टाइफस से पीडि़त बताया है। इससे स्वास्थ्य विभाग की टीम शनिवार को खिरियामहू गांव पहुंची, जहां पर मरीज के परिजनों के स्वास्थ्य की जांच की गई। हालांकि गांव में इससे संक्रमित मरीज नहीं मिला, लेकिन गांव में ज्यादातर लोग खुजली की समस्या से पीडि़त हैं। रविवार को भी गांव में सर्वे किया जाएगा।

ऐसे फैलती है यह बीमारी
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस बीमारी का संक्रमण चूहे के पिस्सुओं के लार्वा से फैलता है। संक्रमित लार्वा के काटने से दाना उठता है, जो बाद में सूखकर काले धब्बे के समान दिखने लगता है। इससे बुखार, सिरदर्द, जोड़ एवं मांसपेशियों में असहनीय दर्द, सूखी खांसी और एक सप्ताह बाद शरीर पर दाने होने लगते हैं।

ऐसे हो सकता है बीमारी से बचाव
सीएमएचओ डॉ. जेआर त्रिवेदिया के मुताबिक बीमारी से बचाव के लिए प्रभावित क्षेत्रों में घास फूंस एवं झाडियों पर न बैठे और न वहां पर सोएं। घर के आसपास भी घास फूस एवं झाडियों को काटकर जला दें। शरीर की अच्छे से देखभाल करें, शरीर को साबुन से धोएं और मोटे कपड़े से रगड़कर साफ करें।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो