सात दिन में घटिया निर्माण से धंसक गए सड़क के पेवर्स ब्लाक

अशोकनगर. नगर के शिवपुरी पब्लिक स्कूल के पास सात दिन पूर्व लगाए गए पेवर्स घटिया निर्माण कार्य के चलते धंसककर उखड़ गए हैं।

By: praveen praveen

Published: 02 Apr 2016, 11:33 PM IST


अशोकनगर
. नगर के शिवपुरी पब्लिक स्कूल के पास सात दिन पूर्व लगाए गए पेवर्स घटिया निर्माण कार्य के चलते धंसककर उखड़ गए हैं। रहवासियों ने घटिया निर्माण का विरोध करते हुए पार्षद को मौके पर बुलाकर सड़क को दोबारा बनवाने और ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग की।
रहवासियों ने बताया कि नगरपालिका ने आनन-फानन में वार्ड नंबर 12 की सड़क व गलियों में पेवर्स लगवा दिए, लेकिन नपा प्रशासन की अनदेखी के चलते ठेकेदार द्वारा पेवर्स लगाकर सड़क तो तैयार कर दी, लेकिन उसकी गुणवत्ता की जांच नहीं की। इस कारण पेवर्स सात दिन में ही धंसक गए और जगह-जगह उखड़ गए। मोहल्लेवासियों ने इसी सूचना ठेकेदार को देकर सड़क सुधारने की बात भी कही लेकिन इसके बाद भी नगरपालिका के ठेकेदार ने उनकी बात को अनसुना कर दिया। शनिवार को रहवासियों ने पार्षद को बुलाकर घटिया निर्माण पर खरी-खोटी सुनाईं।
न चूरी डाली न ही रोलर चलाया
नपा द्वारा करीब 9 लाख रुपए में मेन सड़क से स्कूल के गेट तक पेवर्स सड़क का निर्माण कराया गया है। ठेकेदार ने आनन-फानन में सड़क पर सीधे ही पेवर्स बिछा दिए। सड़क निर्माण के दौरान न तो कुटाई की गई और न ही रोलर चलाए गए। बलराम सिंह ने बताया कि मैंने एवं मोहल्ले  के कई लोगों ने कई बार सड़क की कुटाई करने को कहा लेकिन ठेकेदार ने एक न सुनी इंजीनियर भी केबल दूरी से ही निरीक्षण करके चले गए। पेवर्स बिछाने के लिए जो चूरी डाली गई थी उसकी मात्रा भी काफी कम थी। मोहल्ले वालों के मुताबिक हम लोग समझ रहे थे कि बारिस के मौसम में अब दिक्कत नहीं आएगी। लेकिन अभी सड़क को बने हुए पूरे एक सप्ताह भी नहीं हुआ है कि एक वाहन के गुजरने से पेवर्स सड़क एक तरफ से बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। सड़क के साइड में नाली का निर्माण भी अत्यंत घटिया किया गया है। न सरिया लगाया गया है नाली की चौड़ाई और गहराई कम है। सड़क बनाते समय सड़क के दोनों ओर नाली का निर्माण किया जाना था।
ठेकेदार करा रहे नपा टंैकरों से तराई
नगरपालिका को विधायक गोपीलाल जाटव द्वारा शहरवासियों की प्यास बुझाने के लिए टैंकरों को उपलब्ध कराया गया है। लेकिन नपा द्वारा टैंकरों को ठेकेदारों को उपलब्ध करा दिया गया है ठेकेदार उन्हें निर्माण कार्य में लगा रहे हैं। तायड़े कालोनी में मुख्य मार्ग पर नालियों का निर्माण किया जा रहा है। जहां नपा का टैंकर रखा देखा जा सकता है।
मुख्य मार्ग पर फैलाई काली मिट्टी
छह घरा कालोनी के मुख्य मार्ग पर रिलायंस कंपनी द्वारा शंकरजी के मंदिर से जानकारी मंदिर तक सड़क खोदकर लाईन डाली गईथी। उसमें से जो मिट्टी निकली उस मिट्टी को कंपनी के ठेकेदार द्वारा मिट्टी को न फेंककर जेसीबी मशीन से सड़क पर फैला दिया जिससे लोगों को आने जाने में एवं वाहन निकालने में दिक्कतें हो रहीं हंै।
Show More
praveen praveen
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned