script घरों की आड़ में चल रही दुकानों को तोड़ा | Shops in the shadow of the houses being demolished | Patrika News
अशोकनगर

 घरों की आड़ में चल रही दुकानों को तोड़ा

अशोकनगर. तुलसी सरोवर के अतिक्रमण
पर प्रशासन ने नरमी बरतते हुए वहां रह रहे लोगों को बारिश में न हटाने का
निर्णय लिया है। इसके अलावा मकानों की आड़ में चल रही आधा दर्जन दुकानें
रविवार को ढहा दी गईं।

अशोकनगरJun 26, 2016 / 10:38 pm

praveen

ashoknagar

ashoknagar


अशोकनगर. तुलसी सरोवर के अतिक्रमण पर प्रशासन ने नरमी बरतते हुए वहां रह रहे लोगों को बारिश में न हटाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा मकानों की आड़ में चल रही आधा दर्जन दुकानें रविवार को ढहा दी गईं। इस दौरान पहुंचे विधायक के विरोध में लोगों ने जमकर नारेबाजी की। भारी संख्या में भीड़ जुट जाने के कारण पुलिस को भीड़ नियंत्रित करने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा।
रविवार सुबह करीब 11.00 बजे पुलिस व प्रशासन की टीम तुलसी सरोवर पहुंची। जहां कुछ मकानों में दुकानें चलाई जा रही थीं। टीम ने यहां से लोगों को निकालकर जेसीबी से दुकानें ढहा दीं। मकान मालिकों ने इस दौरान विवाद भी किया, लेकिन टीम ने किसी की कोई बात नहीं सुनी। करीब ढाई घंटे तक चली कार्रवाई में छह दुकानों को तोड़ा गया। इसके साथ ही कुशवाह समाज द्वारा बनाई गई बाउंड्री वॉल को भी तोड़ दिया गया। इस बीच मौके पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई। सड़क पर भीड़ लगने से यातायात बाधित हो गया। लोगों को हटाने के लिए पुलिसकर्मी पूरे समय मशक्कत करते रहे। उन्होंने लाठियों का डर भी दिखाया, लेकिन लोग बार-बार सड़क को जाम करते रहे। कार्रवाई के दौरान तहसीलदार सतीश वर्मा, सीएमओ पीकेसिंह, अशोकनगर पटवारी दिनेश रघुवंशी सहित करीब आधा दर्जन पटवारी, नपा का अमला, टीआईरामबाबूसिंह सिकरवार, देहात थाना प्रभारी राजवीरसिंह गुर्जर सहित पुलिस बल मौजूद रहा।
लोगों ने दुकानें भी खोल रखी हैं
यहां लोगों ने मकानों के साथ ही दुकानें भी खोल ली थीं और इनके पास अन्य जगह पर भी मकान थे। इसके कारण प्रशासन ने इन पर कार्रवाई की। इसके अलावा जिन लोगों के पास रहने के लिए कोई अन्य व्यवस्था नहीं थी। उन्हें बारिश तक की मोहलत दे दी गई है। बारिश के बाद उनके मकानों पर कार्रवाई की जाएगी।
एसडीएम को मौके पर बुलाकर की चर्चा
लोगों का आक्रोश देख विधायक ने तुरंत ही एसडीएम इच्छित गढ़पाले को फोन लगाकर मौके पर बुलाया। चर्चा में एसडीएम ने बताया कि जिन लोगों के पास कोई व्यवस्था नहीं है, उन्हें जगह दी जा रही है। इसके अलावा उन लोगों को बारिश गुजरने तक का समय भी दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि यहां केवल दुकानें तोड़ी गई हैं। विधायक व एसडीएम दोनों ने ही बारिश के सीजन में कार्रवाई न करने का आश्वासन दिया है।
विधायक पहुंचे तो लगे मुर्दाबाद के नारे
कार्रवाई के दौरान विधायक गोपीलाल जाटव भी मौके पर पहुंच गए। उन्हें देखते हुए लोगों का आक्रोश फूट पड़ा और उन्होंने विधायक के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। भाजपा व विधायक मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। लोगों ने बताया कि वे सुबह से विधायक को फोन लगा रहे थे, लेकिन उनका फोन रिसीव नहीं हुआ। इसके कारण लोग रोष में आ गए।
भेदभाव का आरोप
लोगों में कार्रवाई में भेदभाव का आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा कि तालाब की जमीन पर रघुवंशी धर्मशाला व श्रीकृष्ण संस्थान भी बने हुए हैं। हमारे पास तो दस्तावेज भी हैं, उनके पास जमीन संबंधी कोई दस्तावेज भी नहीं है। इसके बावजूद उन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो